Sunday, June 16, 2024
Advertisement

क्या विराट कोहली दोहरा पाएंगे साल 2016 वाला कारनामा, बस इतने ही रन चाहिए

विराट कोहली अगर यहां से 266 रन इस आईपीएल में और बना लेते हैं तो साल 2016 के अपने ही कीर्तिमान को ध्वस्त करने का मौका है। उन्हें यहां से तीन मैच और मिलने की संभावना है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 21, 2024 13:55 IST
virat kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI क्या विराट कोहली दोहरा पाएंगे साल 2016 वाला कारनामा, बस इतने ही रन चाहिए

Virat Kohli RCB IPL 2024: आईपीएल का ये 17वां सीजन चल रहा है। लेकिन साल 2016 का इंडियन प्रीमियर लीग अभी भी लोगों को अक्सर याद आ जाता है। ये वही साल था, जब आईपीएल के सीजन में किसी बल्लेबाज ने करीब एक​ हजार रन जड़ दिए थे। इससे पहले और इसके बाद से लेकर अब तक कभी ऐसा नहीं हो पाया। लेकिन अब विराट कोहली खुद ही अपना कीर्तिमान तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं। क्या कोहली साल 2016 वाला कारनामा एक बार फिर से दोहरा पाएंगे, ये बड़ा सवाल बन गया है। 

कोहली अब तक बना चुके हैं 708 रन 

आरसीबी के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज विराट कोहली इस साल आईपीएल में अब तक 14 मुकाबले खेलकर 708 रन बना चुके है। वे अकेले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 700 का आंकड़ा पार किया है। उनके अलावा कोई और बल्लेबाज 600 रन भी नहीं बना पाया है। यानी अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो ये करीब करीब तय सा लग रहा है कि इस बार ऑरेंज कैप उन्हीं के नाम होगी। लेकिन इस कैप को जीतने से ज्यादा कोहली ये चाह रहे होंगे कि उनकी टीम फाइनल में पहुंचे और पहली बार खिताब भी अपने नाम करे। 

साल 2016 के आईपीएल में विराट कोहली 

इस बीच अगर साल 2016 की बात की जाए तो उस साल कोहली ने बल्ले ने धमाल मचाया था। उन्होंने उ साल 16 मैच खेलकर 973 रन बनाए थे, जो आज भी आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है। लेकिन क्या कोहली फिर से 900 का आंकड़ा पार कर पाएंगे। इतना ही नहीं, क्या कोहली साल 2016 का अपना ही कीर्तिमान तोड़ पाएंगे। 

कोहली को मिल सकते हैं तीन और मुकाबले 

आरसीबी को अभी अधिक से अधिक तीन मैच और मिल सकते हैं। पहले तो उनकी टीम एलिमिनेटर खेलेगी, जिसमें उनका सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। अगर टीम ये मैच जीत जाती है तो उन्हें क्वालिफायर 2 खेलने का मौका मिलेगा। ये मैच जीतने ही टीम सीधे फाइनल में चली जाएगी। यानी कोहली के पास मौका तो है, लेकिन अगर टीम एलिमिनेटर से ही बाहर हो गई तो फिर वे इस रिकॉर्ड तो नहीं तोड़ पाएंगे, ये भी तय है। उन्हें यहां से अभी 266 रनों की जरूरत है। जो कोहली जैसे बल्लेबाज के लिए तीन मैच में बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इसके लिए कोहली को बड़ी पारी खेलनी होगी। इतना ही नहीं, उनसे शतक की भी दरकार होगी। लेकिन केवल एक बल्लेबाज से कुछ नहीं होगा। क्या बाकी टीम भी उनका साथ देगी, ये देखना दिलचस्प होगा। इस बीच ये रिकॉर्ड उनके निशाने पर तो आ ही गया है, देखना होगा कि बाकी बचे मैचों में वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

यह भी पढ़ें 

KKR vs SRH: आज जीते तो सीधा फाइनल, प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव

IPL 2024 एलिमिनेटर में RCB के फाफ डुप्लेसी बना सकते हैं बड़ा कीर्तिमान, ये इन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ने का मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement