Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

IPL 2024 एलिमिनेटर में RCB के फाफ डुप्लेसी बना सकते हैं बड़ा कीर्तिमान, ये इन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ने का मौका

आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल का एलिमिनेटर खेलने के लिए उतरेंगे तो उनके निशाने पर प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में और आगे जाना होगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 21, 2024 12:48 IST
Faf du Plessis - India TV Hindi
Image Source : AP IPL 2024 एलिमिनेटर में RCB के फाफ डुप्लेसी बना सकते हैं बड़ा कीर्तिमान

IPL 2024 Playoffs: आईपीएल में लीग चरण के समाप्त होने के साथ ही अब प्लेऑफ की चार टीमें भी तय हो गई हैं। आज से प्लेऑफ के मुकाबले शुरू हो रहे हैं। पहला क्वालिफायर श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स और पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच खेला जाएगा। इसके बाद अगले मैच में जब एलिमिनेटर होगा तो उसमें आरसीब की टीम एक बार फिर से खेलती हुई नजर आएगी। आरसीबी की टीम जब खेलने उतरेगी तो उसमें कप्तान फाफ डुप्लेसी भी दिखाई देंगे। इस बीच फाफ आईपीएल में एक नया रिकॉर्ड बनाने के काफी करीब हैं। 

आईपीएल प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं सुरेश रैना 

आईपीएल के प्लेऑफ यानी क्वालिफायर और एलिमिनेटर से लेकर फाइनल तक अगर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात की जाए तो सुरेश रैना नंबर एक पर हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाने का काम किया है। उन्होंने 714 रन अपने नाम किए हैं। वे अब आईपीएल से रिटायर हो गए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर सीएसके के पूर्व कप्तान एमएस धोनी आते हैं। धोनी ने प्लेऑफ में 523 रन बनाने का काम किया है। लेकिन इस बार सीएसके की टीम आगे नहीं जा पाई है और टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। यानी धोनी भी खेलते हुए नजर नहीं आएंगे और उनके रनों भी नहीं बढ़ेंगे। 

फाफ डुप्लेसी पर रहेगी नजर 

इसके बाद अगर तीसरे नंबर के खिलाड़ी की बात की जाए तो यहां नाम आता है शुभमन​ गिल का। गिल ने आईपीएल प्लेऑफ में अब तक 474 रन बनाए हैं। वे इस साल गुजरात टाइटंस के कप्तान हैं और उनकी टीम भी अब रेस से बाहर हो चुकी है। शेन वाटसन ने आईपीएल प्लेऑफ में 389 रन बनाए हैं। वहीं माइक हंसी ने 388 रन बनाने का काम किया है। इसके बाद नंबर आता है फाफ डुप्लेसी का। जो आरसीबी के कप्तान हैं और टीम ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। वे अब तक आईपीएल के प्लेऑफ में 373 रन अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं। यानी अगर फाफ राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 17 रन और बना लेते हैं तो न केवल माइक हंसी, बल्कि शेन वाटसन को भी पीछे कर सकते हैं। इसके बाद सुरेश रैना, धोनी और शुभमन ही उनसे आगे रहेंगे। इस वक्त फाफ अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और उनका बल्ला चलने की पूरी संभावना है। ऐसे में इस रिकॉर्ड पर नजर रखी जानी चाहिए। 

इन खिलाड़ियों का भी नाम शामिल 

अब लगे हाथ आपको उन बल्लेबाजों के बारे में भी जानकारी दे देते हैं, जो फाफ से पीछे चल रहे हैं, लेकिन टॉप 10 में उनका नाम आता है। मुरली विजय ने आईपीएल प्लेऑफ में 364 रन बनाने का काम किया है। वहीं ड्वोन स्मिथ ने 356 रन बनाए हैं। यानी जो बाकी खिलाड़ी हैं, वे इस साल आईपीएल नहीं खेल रहे हैं, ऐसे में सभी की नजर फाफ पर ही रहने वाली है, देखना होगा कि उनकी टीम और वे खुद राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

यह भी पढ़ें 

MS Dhoni को क्या हुआ, इलाज के लिए जाएंगे लंदन! IPL 2024 से बाहर होते ही सामने आई ये बड़ी खबर

KKR या SRH, IPL प्लेऑफ में किसने जीते हैं सबसे ज्यादा मैच, देखें ये चौंकाने वाले आंकड़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement