Thursday, April 25, 2024
Advertisement

T20 World Cup: कोहली के निशाने पर जयवर्धने का 'विराट' रिकॉर्ड, इतिहास रचने से महज 28 रन दूर

T20 World Cup: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप मैच में विराट कोहली के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 30, 2022 9:56 IST
विराट कोहली के निशाने...- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली के निशाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज अहम मुकाबला
  • विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में इतिहास रचने की दहलीज पर
  • महेला जयवर्धने का रिकॉर्ड दांव पर

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन बेहद अहम है। सुपर 12 स्टेज के ग्रुप 2 के मुकाबले में उसका सामना दक्षिण अफ्रीका की टीम से होना है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां जीतने वाली टीम अंक तालिका में टॉप पर पहुंचने के साथ-साथ सेमीफाइनल के लिए भी अपनी जगह लगभग पक्की कर लेगी। भारत के लिहाज से उसके बल्लेबाजों खासकर विराट कोहली का प्रदर्शन काफी मायने रखेगा।

विराट कोहली के लिए अभी तक यह टूर्नामेंट बेहद शानदार रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने के बाद उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाफ भी नाबाद अर्धशतक लगाया था। विराट से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में भी ऐसी ही पारी की उम्मीद होगी और इस दौरान उनके पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का भी मौका होगा।

विराट वर्ल्ड रिकॉर्ड से 28 रन दूर

पूर्व कप्तान विराट कोहली श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे सफल बल्लेबाज बनने से महज 28 रन दूर हैं। विराट अभी तक टी20 वर्ल्ड कप की 21 पारियों में 989 रन बना चुके हैं। साल 2012 में टी20 वर्ल्ड कप में अपना डेब्यू करने के बाद से विराट ने 89.90 की औसत और 132.04 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 12 अर्धशतक भी लगाए हैं। 

जयवर्धने ने बनाए हैं सर्वाधिक रन

विराट से ज्यादा रन सिर्फ जयवर्धने ने ही बनाए हैं। पूर्व श्रीलंकाई कप्तान ने 2007-14 के बीच 31 पारियों में 39 की औसत और 134.74 की स्ट्राइक रेट से 1016 रन बनाए। जयवर्धने ने इस दौरान 1 शतक और छह अर्धशतक भी लगाए।

रोहित के पास गेल से आगे निकलने का मौका

टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दो भारतीय टॉप 5 में शामिल हैं। विराट के अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी इस सूची में मौजूद हैं। रोहित 32 पारियों में अभी तक 37.66 की औसत और 131.01 की स्ट्राइक रेट से 904 रन बना चुके हैं। शर्मा अगर आज के मैच में 61 रन बना लेते हैं तो वह वेस्टइंडीज के क्रिस गेल से आगे निकल जाएंगे और सर्वाधिक रन के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement