Monday, April 29, 2024
Advertisement

Virat Kohli: 49 पर नाबाद थे विराट, दिनेश कार्तिक ने पूछा- फिफ्टी पूरी करोगे; कोहली के जवाब ने जीता सबका दिल

Virat Kohli: विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में 49 रनों की नाबाद पारी खेली। 19 रन बनाते ही इस पारी में उन्होंने 11 हजार टी20 रन भी पूरे किए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 03, 2022 15:51 IST
दिनेश कार्तिक और...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER दिनेश कार्तिक और विराट कोहली (गुवाहाटी टी20)

Highlights

  • विराट कोहली ने खेली नाबाद 49 रनों की पारी
  • दिनेश कार्तिक ने अंत में 7 गेंदों पर महत्वपूर्ण 17 रनों का दिया योगदान
  • विराट कोहली ने टी20 करियर में पूरे किए 11 हजार रन

Virat Kohli: विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रविवार 2 अक्टूबर को गुवाहाटी में खेले गए दूसरे टी20 मैच में 28 गेंदों पर नाबाद 49 रनों की पारी खेली। वह अर्धशतक जरूर नहीं पूरा कर पाए लेकिन उन्होंने अपनी टीम के लिए जो कुर्बानी दी उसने सभी का दिल जीत लिया। दरअसल भारत के लिए पारी का आखिरी ओवर पूरा दिनेश कार्तिक ने खेला था। उन्होंने इस ओवर में बल्ले से 16 रन बटोरे। इसी ओवर में वही वाकिया भी हुआ जिससे विराट कोहली ने सभी का दिल जीत लिया।

दरअसल विराट कोहली 49 रन बनाकर नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर खेल रहे थे। स्ट्राइक थी दिनेश कार्तिक के पास। कार्तिक ने रबाडा के इस ओवर की पहली गेंद डॉट खेली। इसके बाद दूसरी गेंद पर उन्होंने चौका लगा दिया। तीसरी गेंद फिर डॉट हो गई और चौथी गेंद पर कार्तिक ने शानदार छक्का लगाया। इसी बीच डीके ने विराट कोहली से पूछा क्या वह स्ट्राइक लेकर अपना अर्धशतक पूरा करना चाहते हैं। इस पर विराट ने मना कर दिया और कार्तिक से ही खेलन को कहा। 

इसके बाद कार्तिक ने 5वीं गेंद पर फिर छक्का जड़ा और इस ओवर से भारत को कुल 18 रन मिले। आखिरी में डीके के यह 7 गेंदों पर महत्वपूर्ण 17 रन हार और जीत के बीच का अंतर पैदा करते हुए दिखे। भारत ने यह मुकाबला 16 रनों से जीता और तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त अपने नाम करते हुए सीरीज भी जीत ली। इस जीत में एक नहीं कई हीरो रहे लेकिन गेंदबाजी विभाग की कमियां एक बार फिर सामने उभरकर आईं।

विराट ने पूरे किए 11 हजार रन

विराट कोहली ने इसी के साथ इस पारी में 19 रन बनाते ही अपने 11 हजार टी20 रन भी पूरे किए थे। कोहली ने 337वीं पारी में यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज की। वह टी20 क्रिकेट में (ओवरऑल) ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बने। वहीं टी20 में 11 हजार के क्लब में शामिल होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 354वें टी20 मैच में 337वीं पारी खेलते हुए अपने 11 हजार रन पूरे किए। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में 109 मैचों में 3712 रन बना चुके हैं। अब वह टी20 इंटरनेशनल के टॉप स्कोरर रोहित शर्मा (3736) से महज 24 रन पीछे हैं।

भारत ने खड़ा किया सबसे बड़ा स्कोर

भारतीय टीम ने इस मैच में अपने टी20 इतिहास का चौथा और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 237 रन बनाए। विराट के 49 नाबाद के अलावा सूर्यकुमार यादव एक बार फिर स्टार साबित हुए और उन्होंने 22 गेंदों पर 61 रनों की जबरदस्त पारी खेली। केएल राहुल ने 57 और कप्तान रोहित शर्मा ने भी 43 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की तरफ से भी डेविड मिलर और क्विंटन डी कॉक ने शानदार पारियां खेलीं और आखिरी गेंद तक लड़ाई की। मिलर ने नाबाद शतक भी जड़ा लेकिन टीम 221 रन ही 20 ओवर में बना सकी। इस तरह भारत ने 16 रनों से यह मैच जीतकर 2-0 की बढ़त के साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली।

यह भी पढ़ें:-

Rohit-Rahul Records: रोहित और राहुल की जोड़ी बनी 'नंबर 1', रिजवान और बाबर के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा

Virat Kohli: विराट कोहली ने पूरे किए 11 हजार टी20 रन, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

IND vs SA: भारत ने गुवाहाटी में साउथ अफ्रीका को हरा रचा इतिहास, रोहित शर्मा बने ऐसा करने वाले पहले कप्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement