Friday, May 17, 2024
Advertisement

IPL 2024: विराट कोहली का स्ट्राइक रेट देख आप भी कहेंगे OMG, ये खिलाड़ी सबसे आगे

Virat Kohli : विराट कोहली ने हाल ही में जो आईपीएल शतक लगाया है, वो उनके पिछले 7 शतकों में सबसे धीमा है। वे सबसे स्लो आईपीएल शतक लगाने के मामले में मनीष पांडे के साथ संयुक्त रूप से सबसे नंबर एक भी बन गए हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 08, 2024 17:57 IST
virat kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI IPL 2024 विराट कोहली का स्ट्राइक रेट देख आप भी कहेंगे OMG

Virat Kohli IPL 2024 : आईपीएल 2024 में अब तक यानी 7 अप्रैल की शाम तक जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, वो विराट कोहली हैं। दूसरे नंबर के बल्लेबाज से कोहली की लीड अब काफी ज्यादा हो गई है। वैसे तो अभी इंडियन प्रीमियर लीग का ये सीजन काफी बचा हुआ है, उसमें कोई भी बल्लेबाज आगे निकल सकता है, लेकिन कोहली ने ऑरेंज कैप की दावेदारी तो ठोक ही दी है। इस बीच केवल भारतीय खिलाड़ियों की ही बात करें तो कोहली का स्ट्राइक रेट बहुत कम है। वहीं जिस खिलाड़ी को आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेइंग इलेवन का हिस्सा तब बनाने के लिए तैयार नहीं है, उस खिलाड़ी ने इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर आकर ही विरोधी गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए हैं। 

कोहली का स्ट्राइक रेट काफी कम

आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अब तक इस साल के आईपीएल में 5 मैच खेलकर 316 रन बना लिए हैं। दूसरे नंबर पर साई सुदर्शन हैं, जिनके नाम 191 रन हैं। लेकिन कोहली का स्ट्राइक रेट चिंता का सबब है। वे इस वक्त 146.29 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। जो उनके स्तर के बल्लेबाज के नाम के आगे कतई अच्छा नहीं लगता। वैसे इस साल विदेशी खिलाड़ियों को छोड़ दें और भारतीय ​बल्लेबाजों की ही बात करें तो आरसीबी के लिए 2 मैच खेलते हुए महिपाल लोमरोर ने 238 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। हालांकि वे ज्यादातर मौकों पर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे, उन्हें इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर लगाया गया है। 

महिपाल लोमरोर काफी आक्रामक बल्लेबाज

महिपाल लोमरोर ने केवल 50 ही रन बनाए हैं, लेकिन इसके बाद भी छाए हुए हैं। क्योंकि इन 50 रन के लिए लोमरोर ने केवल 21 गेंदों का ही सामना किया है। ये तो रही लोमरोर की बात, लेकिन अगर मानक कम से कम 100 रन भी मान लिया जाए तो एसआरएच के अभिषेक शर्मा स्ट्राइक रेट सबसे बेहतर है। उन्होंने 4 मैचों में 161 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 217.56 का है। भारतीय बल्लेबाजों में तो वे नंबर दो पर हैं, लेकिन ओवरआल लिस्ट में भी चौथे नंबर पर बने हुए हैं। 161 रन बनाने के लिए अभिषेक ने केवल 74 बॉल का ही सामना किया है। वे टीम के लिए ओपनिंग करने के लिए आते हैं और आते ही ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। 

अभिषेक पोरल, संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर भी कोहली से आगे 

भारत और विदेशी खिलाड़ियों को अगर मिला दें तो स्ट्राइक रेट के मामले में कोहली 40वें नंबर पर आते हैं। उनसे अच्छा स्ट्राइक रेट अभिषेक पोरल, संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर का भी है। विराट कोहली ने भले ही अपने पिछले ही आईपीएल मैच में 113 रनों की नाबाद पारी खेली हो, लेकिन ये किसी भी खिलाड़ी की ओर से आईपीएल में लगाया गया संयुक्त रूप से सबसे धीमा शतक है। ​कोहली ने आईपीएल में अब तक 8 शतक लगाए हैं, लेकिन उनके बल्ले से इससे धीमा शतक कभी नहीं आया। 

यह भी पढ़ें 

PBKS vs SRH Pitch Report: बल्लेबाज या ​गेंदबाज, किसका होगा बोलबाला?

CSK vs KKR: आंद्रे रसेल बन सकते हैं CSK के लिए खतरा, इन गेंदबाजों पर रोकने की जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement