Thursday, April 25, 2024
Advertisement

टीम इंडिया को इसी साल मिल जाएगा नया कोच! ये दिग्गज लेगा राहुल द्रविड़ की जगह

राहुल द्रविड़ के बाद टीम इंडिया का कोच बनने का सबसे बड़ा दावेदार बीसीसीआई को मिल चुका है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: January 02, 2023 19:41 IST
Rohit Sharma, Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : BCCI Rohit Sharma, Rahul Dravid

राहुल द्रविड़। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच। द्रविड़ ने ये जिम्मेदारी तब ली थी जब भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले ही राउंड में बाहर हो गई। द्रविड़ को टी20 वर्ल्ड कप 2022 और वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया गया था। इसी साल वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम को एक नए कोच की जरूरत होगी। लेकिन सवाल ये है कि द्रविड़ के बाद ये पद संभालेगा कौन? 

द्रविड़ के बाद ये दिग्गज बनेगा कोच 

बीसीसीआई राहुल द्रविड़ का अनुबंध समाप्त होने के बाद वीवीएस लक्ष्मण भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच होंगे, जो वर्तमान में 2023 वनडे विश्व कप तक चलेगा। IANS पर छपी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विश्वसनीय रूप से पता चला है कि द्रविड़ को पुरुषों की टीम के मुख्य कोच के रूप में विस्तार पर विचार नहीं करना चाहिए, तो वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में क्रिकेट के प्रमुख लक्ष्मण को अगला मुख्य कोच बनाया जा सकता है। द्रविड़ की अनुपस्थिति में 48 वर्षीय लक्ष्मण को भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जून 2022 में आयरलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज के साथ-साथ इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 और जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम के साथ थे।

लक्ष्मण पहले भी संभाल चुके हैं जिम्मेदारी

वह यूएई में टी20 एशिया कप के 2022 सीजन के लिए भी भारतीय टीम के साथ थे, जब द्रविड़ कोरोना संक्रमित थे। इसके तुरंत बाद अपने व्हाइट-बॉल दौरे के लिए टीम के मुख्य कोच के रूप में न्यूजीलैंड की यात्रा भी की थी। टी20 वर्ल्ड कप नवंबर 2022 में खत्म हुआ था। एनसीए में खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को तैयार करने के अलावा, लक्ष्मण ने अपने सफल 2022 विश्व कप के लिए भी भारत अंडर-19 टीम के साथ यात्रा की थी और वेस्टइंडीज में अपने अभियान के दौरान युवा टीम के साथ बहुत सक्रिय भूमिका निभाई थी। टीम में विभाजित कोचिंग की संभावना के बारे में पूछे जाने पर बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी के लिए स्प्लिट कोचिंग नहीं होगी। क्या भारतीय क्रिकेट में पहले ऐसा हुआ है?

जब से उन्होंने नवंबर 2021 में रवि शास्त्री से मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला है, द्रविड़ ने भारतीय टीम के साथ काम किया है। वे टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गए और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे सीरीज हारने के अलावा 2022 टी20 एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंचे और पांचवें टेस्ट बर्मिघम में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement