Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs BAN: ऋषभ पंत हैं अपनी मर्जी के मालिक, टीम के कोच ने भी खड़े किए हाथ

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत और उनकी फॉर्म पर हर किसी की नजर रहेगी।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 13, 2022 20:40 IST
Rishabh pant, ind vs ban- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऋषभ पंत

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार (14 दिसंबर) से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। वनडे सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद अब टीम इंडिया किसी भी तरह से मेजबान टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी। टीम के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं और उन्होंने चटोग्राम टेस्ट की पूर्व संध्या पर इसे लेकर मीडिया से बात भी की। इस दौरान उन्होंने ऋषभ पंत की बल्लेबाजी समेत कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।

पंत की जगह पुजारा को बनाया गया है उपकप्तान

भारतीय टीम के लिए हालांकि 5 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी इतनी आसान नहीं होने वाली है। ऐसे में सीनियर खिलाड़ियों के अलावा अपनी फॉर्म को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे ऋषभ पंत के ऊपर भी हर किसी की नजर रहेगी। पंत के लिए पिछले कुछ दिनों में परिस्थितियां तेजी से बदली हैं। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज से अचानक बाहर होना पड़ा और अब टेस्ट टीम से उनकी उप-कप्तानी भी छीन ली गई। ऐसे में कई तरह की अफवाहों और अटकलों के बीच टीम के गेंदबाजी कोच म्हाम्ब्रे ने एक बड़ा खुलासा किया।

पंत को नहीं देता कोई सलाह

म्हाम्ब्रे ने कहा कि टीम प्रबंधन ऋषभ पंत को कभी अपने स्वाभाविक आक्रामक खेल को बदलने की सलाह नहीं देगा क्योंकि उसे अपनी भूमिका और उससे लगाई जाने वाली उम्मीदों के बारे में पता है। बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व पंत को मंगलवार को नेट पर आक्रामक तेवरों के साथ बल्लेबाजी करते हुए देखा गया जिसके बाद म्हाम्ब्रे से बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज के रवैये को लेकर सवाल किया गया।

पंत को अपनी भूमिका पता

म्हाम्ब्रे ने इसपर जवाब देते हुए कहा कि हमने ऋषभ के साथ कोई विशेष चर्चा नहीं की है। यह उसके खेलने का तरीका है और हमें यह पता है। कुछ भी नहीं बदला है, वह किसी भी प्रारूप के लिए इसी तरह तैयारी करता है। उसे टीम में अपनी भूमिका के बारे में पता है। वह किस तरह खेलता है इसे लेकर हमारी कभी बात नहीं होती क्योंकि उसे पता है कि टीम को उससे क्या उम्मीद है।

ऋषभ लगा चुके हैं 5 शतक

गौरतलब है कि पंत मौजूदा पीढ़ी के आक्रामक और उभरते हुए खिलाड़ियों में शामिल हैं। उनका भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में रिकॉर्ड भी बेहद शानदार रहा है। आंकड़ों में समझें तो पंत ने अभी तक 31 मैच में पांच टेस्ट शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं। वह इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम के खिलाफ शतक लगा चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement