Sunday, May 05, 2024
Advertisement

'संजू सैमसन कब रन बनाएंगे?', पाकिस्तानी दिग्गज ने उठाया बड़ा सवाल

संजू सैमसन की जगह को लेकर पिछले कुछ महीनों से शायद टीम मैनेजमेंट भी कंफ्यूज है। उनकी फॉर्म ही नहीं टीम के अंदर उनकी जगह और उनका रोल भी स्थिर नहीं रहता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 10, 2023 8:29 IST
Sanju Samson- India TV Hindi
Image Source : AP Sanju Samson

भारतीय टीम का आगामी एशिया कप के लिए स्क्वाड कभी भी जारी किया जा सकता है। इस टूर्नामेंट के स्क्वाड जारी करने की राह में फिलहाल भारत के दो स्टार खिलाड़ियों की इंजरी समस्या बनी हुई है। केएल राहुल ने विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी दोनों की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। काफी हद तक यह तय भी माना जा रहा है कि वह शायद एशिया कप तक फिट हो जाएंगे। वहीं श्रेयस अय्यर के वर्ल्ड कप खेलने पर भी सस्पेंस है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन के पास बेहतरीन मौका था अपनी जगह पक्की करने का। लेकिन फिलहाल वनडे में दोनों के नाम पर संशय है। वनडे में सूर्या लगातार जनवरी 2023 से फ्लॉप रहे हैं तो सैमसन ने दो वनडे खेले जिसमें से एक में वेस्टइंडीज के खिलाफ 51 रनों की पारी से उन्होंने सभी का ध्यान खींचा था।

फिर भी शायद यह संजू सैमसन के लिए पर्याप्त नहीं था। अभी भी सूर्यकुमार यादव का पलड़ा उनके ऊपर भारी है, उसका कारण है टी20 क्रिकेट में सूर्या का अंदाज। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में सूर्या ने तीसरे मुकाबले में कमाल की बल्लेबाजी की। वहीं संजू सैमसन पहले दो मैचों में अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रहे थे। साथ ही सूर्यकुमार यादव का इस मैच के बाद टीम मैनेजमेंट के सिग्नल को लेकर आया बयान संजू सैमसन के फैंस के लिए बुरी खबर की तरह साबित हो सकता है। दरअसल भारतीय टीम मैनेजमेंट ने साफ कर दिया है कि सूर्या उन्हें फील्ड पर 45-50 गेंदों के लिए अंतिम 15-20 ओवर में चाहिए। यानी फिनिशर की भूमिका में वह नजर आ सकते हैं। ऐसे में अगर अय्यर नहीं भी खेलते हैं वर्ल्ड कप और राहुल फिट हो जाते हैं तो नंबर 4 पर केएल राहुल नजर आएंगे।

Sanju Samson

Image Source : AP
दूसरे टी20 में स्टंप आउट हुए संजू सैमसन

संजू सैमसन के लिए राह मुश्किल!

यह सब देखते हुए अब फिलहाल संजू सैमसन के लिए राह मुश्किल नजर आने लगी है। आयरलैंड सीरीज के लिए जारी स्क्वॉड में भी हालांकि सैमसन शामिल हैं और युवाओं की उस फौज में जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में उनका खेलना भी तय माना जा सकता है। पर एशिया कप से पहले टीम इंडिया की यह आखिरी सीरीज है। इसमें जसप्रीत बुमराह को छोड़कर वो सभी खिलाड़ी लगभग नहीं हैं जो वर्ल्ड कप और एशिया कप खेल सकते हैं। ऐसे में संजू सैमसन को मौका देने का मतलब या उन्हें टीम मैनेजमेंट पर्याप्त मौके दे रहा है या फिर वह टीम की आगे की प्लानिंग का हिस्सा ही नहीं हैं। सैमसन ने वेस्टइंडीज दौरे पर फिलहाल 9, 51, 12 और 7 रनों का ही योगदान दिया है। उनकी स्थिरता को लेकर लगातार सवाल उठते हैं। इसी कड़ी में पाकिस्तानी दिग्गज ने भी अब सवाल उठा दिए हैं।

'संजू सैमसन कब रन बनाएंगे?'

पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने संजू सैमसन को लेकर अब सीधा सवाल उठा दिया है। उन्होंने कहा कि अब राजस्थान रॉयल्स के कप्तान को पर्याप्त मौके मिल चुके। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि, भारत ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम दिया जिससे अन्य खिलाड़ियों को मौका मिल सके। अब भारतीय टीम में उन खिलाड़ियों को मौका मिला। तो संजू सैमसन अब कब रन बनाएंगे? उन्हें अब पर्याप्त मौके मिल चुके हैं। मैं उन लोगों में से था जिन्होंने हमेशा उनका सपोर्ट किया। लेकिन अभी तक फिलहाल उन्होंने उन मौकों का कोई भी ऐसा फायदा नहीं उठाया है जिससे उनकी हर जगह वाहवाही हो।

Sanju Samson

Image Source : PTI
संजू सैमसन तीसरे टी20 में विकेटकीपिंग करते हुए

टीम मैनेजमेंट भी कंफ्यूज

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 में ईशान किशन को बाहर करके सैमसन को विकेटकीपिंग भी सौंपी गई। उनकी जगह और उनकी जिम्मेदारी को लेकर फिलहाल कोई स्थिरता नहीं रहती है। यही कारण है कि वह अभी तक शायद टीम इंडिया के अंदर अपना प्रॉपर रोल ही नहीं समझ पाए हैं। इसमें शायद उनकी गलती नहीं है। कभी उन्हें टी20 में लगातार चुना जाता है तो कभी वनडे में। कभी अचानक वह बाहर कर दिए जाते हैं। कभी वह नंबर 4 और 5 पर खेलते हैं तो कभी उन्हें फिनिशर की भूमिका दी जाती है। उनका इस्तेमाल करने में शायद टीम मैनेजमेंट ही कंफ्यूज है। इस कारण उनका फॉर्म भी स्थिर नहीं हो पा रहा है। अचानक जब तीसरे टी20 में उन्हें लंबे समय के बाद विकेटकीपिंग सौंपी गई तो एक दो फंबल उनसे होना लाजिमी था। या तो आप खिलाड़ियों को लगातार एक ही रोल में 5-7 मौके दें जैसे सूर्या को लगातार नंबर 4 पर मिले। वरना खिलाड़ी शायद इस तरह कभी भी स्थिर नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ें:-

तिलक वर्मा के पास पहली सीरीज में ही बेहतरीन मौका, निशाने पर विराट कोहली का खास रिकॉर्ड

चौथे टी20 में प्लेइंग 11 में होगा सिर्फ 1 बदलाव, इस खिलाड़ी का टीम से कटने जा रहा है पत्ता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement