Friday, April 26, 2024
Advertisement

Michael Bracewell : कौन हैं माइकल ब्रेसवेल, जिसने टीम इंडिया को जीत से पहले रुला दिया

Michael Bracewell : माइकल ब्रेसवेल टीम इंडिया की जीत में दीवार बनकर खड़े हो गए और भारतीय टीम की सांसें फुला दीं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 19, 2023 14:34 IST
Michael Bracewell- India TV Hindi
Image Source : PTI Michael Bracewell

Michael Bracewell : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को वन डे सीरीज के पहले ही मैच में 12 रन से हरा दिया है। वैसे तो जीत जीत होती है, लेकिन भारतीय टीम एक वक्त हार की कगार पर खड़ी थी, लेकिन किसी तरह भारत ने इस मैच को अपने कब्जे में लिया। जब टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 349 रन बना दिए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 350 रनों का टारगेट दिया, उस वक्त किसी ने भी नही सोचा था कि मैच आखिरी ओवर तक जाएगा और जब कुछ ही गेंदें शेष होगी, तब मैच का रिजल्ट आएगा। इस मैच ने उन लोगों के मुंह पर भी ताला लगा दिया है, जो कह रहे थे कि वन डे में अब वो रोमांच नहीं बचा और मैच उस स्तर के नहीं हो रहे हैं। टीम इंडिया की जीत के बीच दीवार बनकर एक खिलाड़ी खड़ा हो गया, जो अपने दम पर मैच जिताने जा रहा था, लेकिन आखिरी के ओवर में बाजी भारत ने पलट दी। इस बल्लेबाज का नाम है माइकल ब्रेसवेल। माइकल ब्रेसवेल भले अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए हों, लेकिन अगर उन्हें थोड़ा और साथ मिलता तो मैच भारत के हाथ से निकल ही गया था। चलिए जानते हैं कि न्यूजीलैंड के स्टार बन चुके माइकल ब्रेसवेल आखिर हैं कौन। 

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

शुभमन गिल के दोहरे शतक के बाद माइकल ब्रेसवेल ने खेली 78 गेंद पर 140 रनों की तूफानी पारी 

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले मैच में दोहरा शतक लगाया। अभी तक कभी भी ऐसा नहीं हुआ, जब किसी बल्लेबाज ने दोहरा शतक लगाया हो और उसकी टीम हार गई हो, ये रिकॉर्ड बुधवार को टूटने वाला था। जब न्यूजीलैंड के छह विकेट 131 रन पर गिर गए थे और कप्तान टॉम लैथम आउट हो गए, इसके बाद भारत की जीत पक्की नजर आ रही थी, लेकिन माइकल ब्रेसवेल ने मिचेल सेंटनर के साथ मिलकर मैच में वापसी की। इन दोनों के बीच 100 से भी ज्यादा रन की पार्टनरशिप हुई। दरअसल माइकल ब्रेसवेल को क्रिकेट विरासत में मिला है। माइकल ब्रेसवेल कौन हैं, ये हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले ये जान लीजिए कि उन्होंने इस मैच में किया क्या है। माइकल ब्रेसवेल ने 78 गेंद में 140 रन की तूफानी पारी खेली। ब्रेसवेल ने अकेले दम पर टीम को जीत के करीब पहुंचा ही दिया था लेकिन 12 रन से चूक गए। पिछले साल मार्च में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले करीब 31 साल के माइकल ब्रेसवेल ने इससे पहले आयरलैंड के खिलाफ भी एक मैच में नाबाद 127 रन बनाए थे, जब न्यूजीलैंड ने एक समय पर 153 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे। 

Michael Bracewell

Image Source : PTI
Michael Bracewell

माइकल ब्रेसवेल के अंकल और पिता भी क्रिकेटर 
माइकल ब्रेसवेल के अंकल जॉन ब्रेसवेल, ब्रेंडन ब्रेसवेल और कजिन डग ब्रेसवेल भी टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं। उनके पिता मार्क ब्रेसवेल न्यूजीलैंड के लिये प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेले हैं। माइकल ब्रेसवेल अब करीब 31 साल के हो गए है, तब जाकर लोग उनका नाम जानते हैं, लेकिन साफ है कि ब्रेसवेल को काफी देर में अपनी टीम न्यूजीलैंड के इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। मैच के बाद माइकल ब्रेसवेल ने कहा कि मुझे घरेलू क्रिकेट के अनुभव का काफी फायदा मिला। मुझे पता है कि किस तरह से खेलना है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस अनुभव का फायदा मिला। सौ प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके माइकल ब्रेसवेल ने न्यूजीलैंड में काफी टी20 क्रिकेट खेला है और वह उसी अंदाज में बेखौफ खेलते नजर आए। उन्होंने कहा कि टी20 का मुझ पर काफी प्रभाव रहा है। इससे वनडे क्रिकेट रोमांचक हो गया है। आप किसी भी स्थिति में हो, अपना स्वाभाविक खेल दिखा सकते हैं। टी20 क्रिकेट में सीखी चीजें वनडे में काफी काम आ रही हैं। 

(PTI Input)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement