Friday, April 26, 2024
Advertisement

Women's Asia Cup 2022: भारतीय टीम लगातार 8वीं बार फाइनल में पहुंची, पहले सेमीफाइनल में थाईलैंड को 74 रन से हराया

Women's Asia Cup 2022: भारतीय क्रिकेट टीम ने आठवीं बार एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 13, 2022 13:27 IST
 Women's Asia Cup 2022, inw vs thaw- India TV Hindi
Image Source : BCCI WOMEN Women's Asia Cup 2022

Highlights

  • भारत ने थाईलैंड को 74 रनों से हराया
  • शेफाली और दीप्ति ने किया मैच जिताऊ प्रदर्शन
  • भारतीय टीम लगातार आठवीं बार खेलेगी एशिया कप का फाइनल

Women's Asia Cup 2022: भारतीय महिला टीम लगातार और रिकॉर्ड आठवीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंच गई है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टीम इंडिया ने सिलहट में खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में थाईलैंड के खिलाफ एकतरफा जीत हासिल की। भारतीय टीम ने इस मैच में 148 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया और थाईलैंड की टीम को 74 के स्कोर पर ही रोककर 74 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। भारत के लिए शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए तो वहीं गेंदबाजी में दीप्ति शर्मा ने तीन विकेट लिए। थाईलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल अपेक्षा के अनुरूप एकतरफा ही रहा। भारत के 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए थाईलैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाये।

फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच की विजेता टीम से होगा। बता दें कि भारतीय महिला टीम एशिया कप इतिहास की सबसे सफल टीम है। वह अब तक खेले गए सातों सीजन में फाइनल में पहुंची है। इसमें उसने छह बार खिताब जीते हैं जबकि एक बार उसे बांग्लादेश के हाथों में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। गौरतलब है कि 2012 से पहले एशिया कप टूर्नामेंट एकदिवसीय प्रारूप में होता था और भारत चार-चार बार वनडे और टी20 प्रारूप में फाइनल में पहुंचा। 

लीग मुकाबले में भी हारी थी थाईलैंड

इससे पहले लीग चरण में भारत के खिलाफ थाईलैंड का प्रदर्शन इससे खराब था जिसमें उसे नौ विकेट से हार मिली थी। भारत ने उसे 15.1 ओवर में 37 रन पर आउट कर दिया था और उसके बाद आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच में थाईलैंड की खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया। उसके चार विकेट हालांकि आठवें ओवर में 21 रन पर गिर गए थे।

शेफाली और दीप्ति का शानदार प्रदर्शन

भारत के लिये आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने सात रन देकर तीन विकेट लिये। मध्यम तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने छह रन देकर एक विकेट लिया। थाईलैंड के लिये कप्तान एन चाइवाइ और नत्ताया बूचाथम ने 21-21 रन बनाये। दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 42 रन जोड़े और ये दोनों ही दोहरे अंक तक पहुंच सकीं। राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो जबकि शेफाली वर्मा और स्नेह राणा ने एक एक विकेट लिया।

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए शेफाली ने 28 गेंद में 42 रन बनाये जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल था। जेमिमा रौड्रिग्ज ने 27 रन की पारी खेली। चोट के कारण पिछले दो मैचों से बाहर रही कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 30 गेंद में 36 रन बनाये। पूजा वस्त्राकर ने 13 गेंद में 17 रन बनाकर भारत को 148 के स्कोर पर पहुंचाया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement