Women's Asia Cup 2022: श्रीलंका के बाद अब महिला टीम के सामने मलेशिया की चुनौती, मिताली के बड़े रिकॉर्ड पर हरमनप्रीत की नजरें

Women's Asia Cup 2022: श्रीलंका को हराने के बाद अब भारतीय महिला टीम का सामना मलेशिया से होने वाला है। इस मैच में टीम इंडिया की नजरें लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज करने पर होंगी।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 02, 2022 16:35 IST
Indian Women Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Women Team

Highlights

  • अब मलेशिया से महिला टीम की टक्कर
  • मिताली का रिकॉर्ड तोड़ना चाहेंगी हरमन
  • श्रीलंका को दी थी तगड़ी मात

Women's Asia Cup 2022: बांग्लादेश में इस वक्त महिला एशिया कप टूर्नामेंट खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 41 रनों से हरा दिया। अब महिला टीम अपने दूसरे मुकाबले में मलेशिया का सामना करने वाली है, जहां उनका टारगेट एक बड़ी जीत दर्ज करने का होगा। भारतीय टीम इस टूर्नामेंच को जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है और मलेशिया के खिलाफ टीम के आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ियों की निगाहें फॉर्म में वापस लौटने की होंगी। खासकर सभी निगाहें टीम की ओपनिंग बल्लेबाज शैफाली वर्मा के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

कमजोर है मलेशिया की टीम

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम को यह मैच नेट अभ्यास की तरह लेना चाहिए क्योंकि मलेशिया की टीम को पहले मैच में पाकिस्तान ने 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। जेमिमा रोड्रिग्स की शानदार पारी से भारत ने पहले मैच में श्रीलंका पर आसान जीत दर्ज की थी और अब टीम की निगाह अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए मैच अभ्यास हासिल करने पर होगी। पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए जूझ रही शैफाली इस मैच से फॉर्म में वापसी करने की कोशिश करेंगी।

शैफाली की फॉर्म बेहद करियर

इस 18 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल मार्च से टी20 में कोई अर्थशतक नहीं लगाया है। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान दो अच्छी पारियां खेली थी। इसके बाद इंग्लैंड दौरे में उनका बल्ला नहीं चल पाया था जहां वह चार पारियों में दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच पाई थी। इस आक्रामक सलामी बल्लेबाज को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन साल हो गए हैं लेकिन उनके खेल में निरंतरता का अभाव है। उनका फुटवर्क अच्छा नहीं है और इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उनकी इस कमजोरी का पूरा फायदा उठाया था। मलेशिया की गेंदबाजी कमजोर है और शैफाली अपना खोया आत्मविश्वास हासिल करने के लिए इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी।

रोड्रिग्स ने किया था कमाल

रोड्रिग्स ने पिछले मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और वह अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखना चाहेगी जबकि हरमनप्रीत कौर भी अच्छी लय में दिख रही है। पिछले मैच में नाकाम रही और कप्तान स्मृति मंधाना भी बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेगी। भारत के लिए यह टूर्नामेंट प्रयोग करने की दृष्टि से अच्छा मंच है और सोमवार को होने वाले मैच में किरण नवगीरे जैसी नए खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। गेंदबाजी में सही संयोजन तैयार करना भी भारतीय टीम का लक्ष्य होगा।

मिताली के रिकॉर्ड पर हरमन की नजरें

वहीं कप्तान हरमनप्रीत की नजरें एक बार फिर एशिया कप में सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने पर होंगी। टी20 फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मिताली राज के नाम है। उन्होंने साल 2012 से 2018 के बीच 10 मैचों की 10 पारियो में 402 रन बनाए। वहीं हरमन इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 13 मैचों की 13 पारियों में 340 रन बनाए हैं। यानी अगर वह टूर्नामेंट में 62 रन और बना लेती हैं तो वह शीर्ष पर पहुंच जाएंगी। पाकिस्तान की बिस्माह मरूफ तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 12 मैचों की 11 पारियों में 243 रन बनाए हैं।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, सबिनेनी मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, दयालन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिरे।

मलेशिया: विनिफ्रेड दुरईसिंगम (कप्तान), मास एलिसा, आइना नजवा, आइना हमीज़ा हाशिम, इस्या एलीसा, धनुसरी मुहुनन, जमहीदया इंतान, माहिरा इज्जती इस्माइल, नूर हयाती जकारिया, नूर अरियाना नात्स्या, नूर दानिया स्यूहादा, नुरिलिया आजमी, एल्सा, साशा हंटर, वान जूलिया।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजे से शुरू होगा।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड