Women’s Asia Cup 2022: कप्तान हरमनप्रीत ने गेंदबाजों को पहनाया जीत का सेहरा, फाइनल और टूर्नामेंट रहा इन गेंदबाजों के नाम

Women’s Asia Cup 2022: सातवीं बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा जमाने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जीत का सेहरा टीम के गेंदबाजों को पहनाया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 15, 2022 19:48 IST
India Women's team won Asia Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : BCCI WOMEN India Women's team won Asia Cup 2022

Highlights

  • भारत ने 7वीं बार जीता वुमेंस एशिया कप का खिताब
  • कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गेंदबाजों को पहनाया जीत का सेहरा
  • रेणुका प्लेयर ऑफ द मैच, दीप्ति प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गईं

Women’s Asia Cup 2022: भारतीय महिला टीम ने एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को बड़ी आसानी से 8 विकेट हराया। इस जीत के साथ उसने सातवीं बार एशिया कप ट्रॉफी को अपने नाम किया। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को महज 65 रन पर ऑल आउट कर दिया। जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

कप्तान हरमनप्रीत ने गेंदबाजों को पहनाया जीत का सेहरा

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एशिया कप खिताब जीतने के बाद कहा कि फाइनल में श्रीलंका को आठ विकेट से हराने का श्रेय गेंदबाजों को जाता है जिन्होंने पिच के मिजाज को सही पढ़ा और उसके हिसाब से फील्डरों को लगाया।

हरमनप्रीत ने मैच के बाद कहा, "जीत का श्रेय हमारे गेंदबाजों को दिया जाना चाहिए। हमने बात की थी कि हर एक गेंद महत्वपूर्ण होगी और आज हमारी फील्डिंग बढ़िया रही। आपको विकेट को पढ़कर सही जगह पर फील्डर को लगाना होता है। हमने ऐसा ही किया और इसका हमें फायदा मिला। हम स्कोरबोर्ड को देखे बिना अपने छोटे-छोटे लक्ष्यों को हासिल करने का प्रयास कर रहे थे।"

कठिन मेहनत और सरल प्रयास से जीते- रेणुका सिंह

महिला एशिया कप विजेता भारतीय टीम को इस जीत के लिए 20,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार दिया गया। खतरनाक गेंदबाजी करने वाली रेणुका सिंह इस फाइनल की 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुनी गई।
रेणुका ने खिताबी मुकाबले में 3 विकेट चटकाए। उन्होंने मैच के बाद कहा, "मुझे बहुत खुशी हो रही है क्योंकि पिछले कुछ मैचों में मैंने अच्छी गेंदबाजी नहीं की थी। मैंने कोच के साथ मेहनत की। मैंने चीजों को सरल रखा और कुछ नया करने का प्रयास नहीं किया। पूरी टीम ने मेरा साथ दिया।"

अपनी ताकत को पहचानकर दीप्ति बनीं सबसे बड़ी खिलाड़ी

भारतीय खिलाड़ी दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। दीप्ति ने एशिया कप 2022 में 8 मैच में 30 ओवर गेंदबाजी करते हुए 7.69 के औसत से 13 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 3.3 की इकॉनमी से रन दिए। दीप्ति शर्मा ने कहा कि सही जगह गेंद डालने से श्रीलंका को छोटे स्कोर पर रोकने में मदद मिली। उन्होंने कहा, "मैं बहुत खुश हूं। हमने पहले मैच से लेकर फाइनल तक एक यूनिट के रूप में प्रदर्शन किया।"
दीप्ति शर्मा ने कहा, "हमने टीम मीटिंग में चर्चा की गई सभी चीजों पर अमल किया। हर बार मैं अपनी ताकत पर ध्यान देती रही और यह मेरे काम आया। धीमी पिच पर आपको गेंद का इंतजार करना होता है और एशिया कप से पहले मैंने अपनी बल्लेबाजी पर भी काम किया था। यह टूर्नामेंट हमें आने वाली सीरीज के लिए आत्मविश्वास देगा।"

भारतीय महिला टीम को अगली सीरीज दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में खेलनी है। दोनों टीमों के बीच इस टी20 सीरीज में कुल 5 मुकाबले खेले जाएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड