Friday, March 29, 2024
Advertisement

Women’s Asia Cup 2022: कमजोर पाकिस्तान से क्यों हार गया भारत? कप्तान हरमनप्रीत ने बताई चौंकाने वाली वजह

Women’s Asia Cup 2022: पाकिस्तान से हार के बाद भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक बड़ा बयान दिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 07, 2022 19:48 IST
Harmapreet Kaur- India TV Hindi
Image Source : AP Harmapreet Kaur

Highlights

  • कमजोर पाकिस्तान से क्यों हार गया भारत?
  • कप्तान हरमनप्रीत ने बताई चौंकाने वाली वजह
  • एशिया कप में मिली पहली हार

Women’s Asia Cup 2022: वुमेंस टी20 एशिया कप में जीत की हैट्रिक लगाने के बाद भारतीय महिला टीम को पहली हार का सामना करना पड़ा। लगातार चैंपियन की तरह खेल रही हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी आर्च राइवल्स पाकिस्तान के खिलाफ 13 रनों से हार गई। पाकिस्तान की टीम भारत के मुकाबले काफी कमजोर मानी जाती है और इसी के चलते टीम इंडिया की हार से फैंस को काफी हैरानी भी हुई है। भारतीय टीम की हार के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक बड़ा बयान दिया है।

इस वजह से हारी महिली टीम

पाकिस्तान से हारने के बाद, भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने स्वीकार किया कि अन्य बल्लेबाजों को मौके देने से मैच में प्रयोग करना भारी पड़ा। टूनार्मेंट के शुरुआती मैच में श्रीलंका पर 41 रन की जीत के बाद, भारत मलेशिया और यूएई के खिलाफ अपने बल्लेबाजी क्रम के साथ प्रयोग कर रहा था, जिसके परिणामस्वरूप जीत हुई। पाकिस्तान के खिलाफ शुक्रवार के मैच में, दयालन हेमलता, पूजा वस्त्रकर और दीप्ति शर्मा को हरमनप्रीत से आगे बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया, जो अपने सामान्य नंबर चार के स्थान की जगह 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आई थीं। लेकिन प्रयोग वांछित परिणाम देने में विफल रहा और ऋचा घोष की केवल 13 गेंदों में 26 रन की देर से कैमियो के बावजूद भारत 13 रन से लक्ष्य से चूक गया, 19.4 ओवर में 124 रन पर ढेर हो गया।

ज्यादा प्रयोग करने से मिली हार

हरमनप्रीत ने कहा, "बीच में, हम अन्य बल्लेबाजों को मौका देने की कोशिश कर रहे थे, जिसकी कीमत आज हमें चुकानी पड़ी क्योंकि टूर्नामेंट के चलते आपको ऐसा करना होगा, लेकिन यह उल्टा हो गया। यह एक लक्ष्य का पीछा करने योग्य लक्ष्य था। बीच के ओवरों में स्ट्राइक रोटेट करने में सक्षम नहीं थे, हमने बहुत सारी डॉट गेंदें खेलीं।" 13 रन की हार सिर्फ तीसरी बार थी जब भारत टी20 में पाकिस्तान से हार गया और साथ ही, महिला एशिया कप के इतिहास में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों से उनकी पहली हार थी। हरमनप्रीत ने आगे कहा, "मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि जो भी टीम में नई खिलाड़ी हैं, उन्हें वर्ल्ड कप में अच्छी संख्या में मैच मिलने चाहिए, क्योंकि जब भी आपकी टीम में बदलाव होते हैं तो आने वाले खिलाड़ियों को तैयार रहना चाहिए। यह दूसरों के लिए एक अच्छा अवसर था।"

अब बांग्लादेश से सामना

भारत के पास अब फिर से संगठित होने और मेजबान और मौजूदा चैंपियन बांग्लादेश के खिलाफ वापसी करने के लिए 24 घंटे से भी कम समय है, एक टीम जिससे वे 2018 महिला एशिया कप फाइनल में हार गए थे। उन्होंने कहा, "हम इसके बारे में जानते हैं और कभी भी किसी भी टीम को हल्के में नहीं लेते हैं। यह खेल का एक हिस्सा है। कल, थाईलैंड ने एक अच्छा मैच खेला। आज, उन्होंने (पाकिस्तान) अच्छा क्रिकेट खेला, और वे जीतने के योग्य थे।" पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ इस बात से बेहद खुश हैं कि उनकी टीम ने भारत के खिलाफ अपनी योजनाओं को कैसे पूरा किया और सीनियर ऑलराउंडर निदा डार के ऑलराउंड प्रदर्शन की सराहना की।

निदा ने पहले 37 गेंदों में नाबाद 56 रनों की पारी खेली और पाकिस्तान ने 20 ओवरों में 137/6 का स्कोर बनाया। इसके अलावा, ऑफ-स्पिन के अपने चार ओवरों में 2/23 के विकेट हासिल किए, जिसमें हरमनप्रीत का विकेट भी शामिल था। उन्होंने कहा, "थाईलैंड से हारने के बाद हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण मैच था। हमने चीजों को बहुत अच्छी तरह से अंजाम दिया। निदा ने कैसे खूबसूरती से बल्लेबाजी की। निदा ने हमारे लिए एक महत्वपूर्ण पारी खेली और हमें अच्छा स्कोर बनाने में मदद की।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement