Monday, April 29, 2024
Advertisement

Women's IPL: महिला आईपीएल की तैयारियां पूरी, अगले साल इतनी टीमों के बीच होगा घमासान!

Women's IPL: महिला आईपीएल का पहला सीजन अगले साल शुरू होगा।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 13, 2022 17:51 IST
Women IPL- India TV Hindi
Image Source : BCCI Women IPL

Highlights

  • महिला आईपीएल की तैयारियां पूरी
  • इतनी टीमों के बीच होगा घमासान!
  • रिपोर्ट्स में सामने आई बड़ी बात

Women's IPL: भारत की इंडियन प्रीमियर लीग को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग माना जाता है। आईपीएल में दुनियाभर के क्रिकेटर्स खेलने के लिए काफी इच्छुक रहते हैं और इसके पीछे वजह है इससे मिलने वाली दौलत और शोहरत। इस लीग से कई क्रिकेटर्स का करियर बना है। वहीं बीसीसीआई सालों से कोशिश कर रही है कि मैंस की तरह जल्द से जल्द महिला आईपीएल भी शुरू किया जाए। महिला आईपीएल का पहला सीजन अगले साल शुरू होने की उम्मीद है।

महिला आईपीएल को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट 

अगले साल होने वाली महिला आईपीएल के पहले सीजन के साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पांच टीमों के साथ-साथ प्लेइंग इलेवन में पांच विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति देने पर विचार कर रहा है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इन दोनों के अलावा, महिला आईपीएल के लिए अस्थायी विंडो मार्च 2023 है, जो दक्षिण अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी तक महिला टी20 विश्व कप के बाद और पुरुषों के आईपीएल की शुरुआत से पहले है। रिपोर्ट में कहा गया है, "इलेवन में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ी आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों से हो सकते हैं, इस पर विचार किया जा रहा है, जबकि शेष एक सहयोगी राष्ट्र से हो सकता है।"

कैसा होगा फॉर्मेट?

महिला आईपीएल में टीमों के नामकरण के संदर्भ में, रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई को अभी तक जोन-वॉर या टीम-वॉर फॉर्मेट के बीच फैसला करना है, जिसका उपयोग पुरुष आईपीएल में किया जाता है, और आईपीएल अध्यक्ष और बीसीसीआई के पदाधिकारियों द्वारा टीमों के साथ-साथ वेन्यू पर भी अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

महिला आईपीएल एक अलग फॉर्मेट में हो सकता है, जिसमें एक शहर में खेले जाने वाले सभी मैच पूरी तरह से दूसरे स्थान पर जाने से पहले होते हैं। फॉर्मेट का उपयोग आईपीएल 2021 में किया गया था, इससे पहले कि कोविड-19 के प्रकोप ने टूर्नामेंट को रोक दिया और उस साल सितंबर-अक्टूबर में पूरा होने के लिए उसे यूएई ले जाया गया।

दो स्थानों पर खेला जा सकता है टूर्नामेंट

रिपोर्ट में यह भी कहा गया, "केवल 20 लीग मैचों को ध्यान में रखते हुए, डब्ल्यूआईपीएल के लिए प्रति सीजन में कम से कम दो स्थान शामिल होंगे। इसलिए पहले 2023 सीजन उपरोक्त दो स्थानों पर खेला जा सकता है, 2024 सीजन अन्य दो में और 2025 शेष स्थानों पर खेला जा सकता है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement