Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

World Cup 2023 : पाकिस्‍तान ने फिर अटकाया वर्ल्‍ड कप में रोड़ा, शुरू हो गया रोना

World Cup 2023 : आईसीसी विश्‍व कप 2023 का शेड्यूल आने वाला है, लेकिन इससे पहले पाकिस्‍तान ने इसमें अड़ंगा डालने का काम शुरू कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 07, 2023 17:36 IST
Rohit Sharma Babar Azam IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Babar Azam

World Cup 2023 IND vs PAK : भारत में होने वाला वनडे विश्‍व कप 2023 अब करीब आ रहा है। अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक चलने वाले वर्ल्‍ड कप का अब जल्‍द ही शेड्यूल जारी होना है। इसका फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन पाकिस्‍तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इससे पहले कि शेड्यूल जारी हो, पीसीबी का रोना फिर से शुरू हो गया है। अब पाकिस्‍तान ने नया अड़ंगा लगा दिया है। हालांकि इस बीच अच्‍छी खबर है कि पाकिस्‍तानी टीम भारत में आकर खेलती हुई नजर आएगी। एशिया कप को लेकर अभी तस्‍वीर साफ हो नहीं पाई कि अब पीसीबी विश्‍व कप को भी प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है। 

भारत और पाकिस्‍तान के बीच विश्‍व कप का मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में होने की संभावना 

विश्‍व कप 2023 का शेड्यूल सामने नहीं आया है, लेकिन इसकी संभावित तारीखों के बारे में खुलासा हुआ है। इतना ही नहीं, पता ये भी चला है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में हो सकता है। इसकी खबर पीसीबी तक पहुंच गई है और अब पता चला है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी चीफ नजम सेठी ने आईसीसी अध्‍यक्ष ग्रेग बार्कले को अहमदाबाद में भारत के खिलाफ विश्व कप मैच खेलने के बारे में अपनी आशंकाओं के बारे में बताया है। पीटीआई के अनुसार पता चला है कि पाकिस्‍तान चाहता है कि विश्‍व कप में उसके मैच कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु में आयोजित कराए जाएं। यानी पाकिस्‍तान विश्‍व के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में खेलना नहीं चाहता है। आईसीसी प्रमुख और महाप्रबंधक हाल ही में कराची में पीसीबी चीफ से आश्वासन लेने के लिए गए थे कि पाकिस्‍तान अपने मैचों को किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर खेलने की मांग नहीं करेगा। 

पाकिस्‍तान अहमदाबाद में नहीं खेलना चाहता अपने मैच, चेन्‍नई, कोलकाता और बेंगलुरु को रखा प्रमुखता में 
इस बीच पीसीबी के एक सूत्र ने बताया है कि नजम सेठी ने बार्कले और एलार्डिस को बता दिया है कि पाकिस्तान नहीं चाहता कि यह मैच अहमदाबाद में खेला जाए,  जब तक कि यह फाइनल की तरह नॉक-आउट गेम न हो। यानी पाकिस्‍तान अपने लीग मैच वहां नहीं खेलना चाहता है, लेकिन बाद में सेमीफाइनल और फाइनल अहमदाबाद में होता है तो बात दूसरी है। सूत्र ने कहा है कि पीसीबी ने आईसीसी से गुजारिश की है कि अगर पाकिस्‍तानी टीम को भारत दौरे के लिए पाकिस्तान सरकार से मंजूरी मिल जाती है तो वह चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता में अपने मैच खेलना चाहता है। पाकिस्‍तान का रोना ये भी है कि बोर्ड अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर आशंकित है, इसलिए वे अहमदाबाद में खेलने से पीछे हट रहा है। खास बात ये है कि इंजमाम उल हक कप्‍तानी वाली पाकिस्‍तानी टीम ने साल 2005 में जब भारत का दौरा किया था, तब अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में ही मैच खेला था।

पीसीबी ने एशिया कप को लेकर आईसीसी से की है गुजारिश 
मजे की बात ये भी है कि विश्‍व कप आईसीसी का टूर्नामेंट हैं और एशिया कप एसीसी का टूर्नामेंट हैं, लेकिन पीसीबी चीफ नजम सेठी ने आईसीसी अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे बीसीसीआई को इसबात के लिए राजी करें कि एशिया कप 2023  के लिए उनकी ओर से जो हाइब्रिड मॉडल पेश किया गया है, उसे स्‍वीकार किया जाए। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि सेठी ने भी इस बात पर जोर दिया था कि वह नए रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल को तब तक स्वीकार नहीं करेंगे जब तक कि नए पांच साल के चक्र में इसकी हिस्सेदारी नहीं बढ़ाई जाती। सेठी ने कहा कि यह अनुचित है कि पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की तुलना में नए चक्र में आईसीसी राजस्व का कम हिस्सा मिलना चाहिए। इस बीच बीसीसीआई और आईसीसी के अधिकारी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए लंदन में हैं, उम्मीद की जा रही है कि अगले कुछ दिनों में विश्व कप के पूरे शेड्यूल को आखिरी रूप देकर पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement