Sunday, April 28, 2024
Advertisement

World Cup 2023: सुपर ओवर या बाउंड्री काउंट, वर्ल्ड कप में मैच टाई होने पर अब ऐसे निकाला जाएगा नतीजा

World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के नॉकआउट मैच 15 नवंबर से शुरू होने जा रहे हैं। भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच ये मैच खेले जाएंगे।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 14, 2023 6:00 IST
world cup 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY वर्ल्ड कप 2023 नॉकआउट मैच

World Cup 2023 Semifinals Match Rules: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लीग स्टेज के मैच खत्म हो चुके हैं। 15 नवंबर से अब नॉकआउट मैचों की शुरुआत होगी। बता दें पिछली बार वर्ल्ड कप का फाइलन मैच टाई पर खत्म हुआ था। इसके बाद सुपर ओवर में भी स्कोर बराबरी पर रहा था। ऐसे में बाउंड्री काउंट के नियम के चलते इंग्लैंड चैंपियन बना था। लेकिन इस बार वर्ल्ड कप में कोई भी नॉकआउट मैच टाई होता है तो मुकाबले का नतीजा कैसे निकाला जाएगा आइए जानते हैं। 

मैच टाई होने पर कैसे निकाला जाएगा नतीजा 

पिछली बार वर्ल्ड कप 2019 में बाउंड्री काउंट का नियम काफी विवादों में रहा था। जिसे अक्टूबर 2019 में हटा दिया गया था। इसका मतलब ये है कि इस बार वर्ल्ड कप में अगर कोई भी नॉकआउट मैच टाई होता है तो मैच का नतीजा सुपर ओवर से ही निकाला जाएगा। यदि सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो उस स्थिति में फिर से सुपर ओवर कराया जाएगा। यह सुपर ओवर तब तक होंगे जब तक कोई एक टीम मैच नहीं जीत जाएगी। वहीं, इन सभी मैचों के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है।

इन टीमों के बीच खेले जाएंगे सेमीफाइनल मैच 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की चार सेमीफाइनलिस्ट टीमें भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड हैं। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें भिड़ेंगी। इन दोनों मैचों की विजेता टीमों के बीच 19 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा। ये फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसका क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैचों का शेड्यूल

पहला सेमीफाइनल मैच

भारत Vs न्यूजीलैंड - मुंबई (वानखेडे़ स्टेडिम) - 15 नवंबर

दूसरा सेमीफाइनल मैच

साउथ अफ्रीका Vs ऑस्ट्रेलिया - कोलकाता (ईडन गार्डन) - 16 नवंबर 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement