Friday, April 19, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने अपने ही पैर पर मार ली कुल्हाड़ी, कराची टेस्ट के बाद टीम इंडिया को करा दिया बड़ा फायदा

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची टेस्ट ड्रॉ तो करा लिया, लेकिन उससे उन्हें एक बड़ा नुकसान भी हुआ है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 30, 2022 20:56 IST
World Test Championship- India TV Hindi
Image Source : GETTY World Test Championship

World Test Championship Table: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कराची में खेला गया। 5 दिनों के खेल के बाद इस मैच में कोई नतीजा नहीं निकल पाया और ये मुकाबला ड्रॉ रहा। पहली पारी में पाकिस्तान ने 438 रन बनाए थे जवाब में न्यूजीलैंड ने 612 रन बनाकर पारी घोषित की। दूसरी पारी में पाकिस्तान की टीम ने 8 विकेट पर 311 रन बनाए। दूसरी पारी में 138 रन का पीछा करने आई न्यूजीलैंड की टीम ने मात्र 7.3 ओवरों में एक विकेट खोकर 61 रन बना लिए। लेकिन खराब रोशनी के चलते अंपायरों को खेल जल्दी समाप्त करना पड़ा। इस मुकाबले से वैसे तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में कोई फर्क नहीं पड़ना था। लेकिन पाकिस्तान को काफी नुकसान झेलना पड़ा है।

पाकिस्तान को झेलना पड़ा नुकसान

खराब रोशनी ने वैसे तो पाकिस्तान को हार से बचा लिया। लेकिन अब इस टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के चांस पूरी तरह खत्म हो चुके हैं। पाकिस्तान के पास इस टूर्नामेंट में बने रहने का इकलौता चांस ये था कि वो न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करें। इसके बाद भारत और साउथ अफ्रीका अपनी आगामी सीरीजों में क्लीन स्वीप हो जाएं तो इस टीम के पास एक मौका था टेस्ट चैंपियशनशिप का फाइनल खेलने का। लेकिन अब पाकिस्तान ने वो इकलौता मौका भी गंवा दिया है। 

पाकिस्तानी टीम अब 38.46 के जीत प्रतिशत के साथ 7वें नंबर पर है। वहीं टीम इंडिया की बात करें तो 58.93 के विन प्रतिशत के साथ वो दूसरे स्थान पर जमी हुई है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका 53.33 के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं टीम ऑस्ट्रेलिया 78.57 विन प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर जमी हुई है।

ड्रॉ पर छूटा कराची टेस्ट

मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने चाय के बाद 7 विकेट पर 249 रन से आगे खेलना शुरू किया। इस समय टीम के पास 75 रन की बढ़त थी और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (86 रन पर 6 विकेट) की शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के पास जीत दर्ज करने का मौका था। बाएं हाथ के बल्लेबाज सउद शकील ने 55 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ शानदार साझेदारी की। उन्होंने मोहम्मद वसीम (43) के साथ आठवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की और फिर मीर हमजा (नाबाद तीन रन) के साथ 9वें विकेट के लिए 44 रन की अटूट साझेदारी की। बाबर आजम से इस समय पारी घोषित कर सब को चौका दिया। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी को 9 विकेट पर 612 रन पर घोषित किया था। टीम ने 15 ओवर में 138 रन का लक्ष्य हासिल करने की कोशिश में तेज शुरुआत की। मैच को रोके जाते समय टॉम लाथम 35 और डेवोन कोंवे 18 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। खराब रोशनी ने पाकिस्तान को घरेलू सरजमीं पर लगातार पांचवें मैच में हार का सामना करने से बचा लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement