Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final : रोहित शर्मा और विराट कोहली ने रचा कीर्तिमान, एमएस धोनी का रिकॉर्ड चकनाचूर

WTC Final : टीम इंडिया डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया से टक्‍कर ले रही है। आज मैदान में उतरते ही रोहित शर्मा और विराट कोहली ने नया कीर्तिमान रच दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 07, 2023 16:02 IST
Virat Kohli Rohit Sharma Ravindra Jadeja WTC 2023 Final- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli Rohit Sharma Ravindra Jadeja

WTC 2023 Final : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच डब्‍ल्‍यूटीसी यानी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू हो गया है। बुधवार दोपहर ठीक ढाई बजे टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और बिना देरी के लिए तुरंत पहले गेंदबाजी का फैसला किया। यानी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पहले बल्‍लेबाजी कर रही है और टीम इंडिया गेंदबाजी। इस बीच आज के मैच में उतरते ही कप्‍तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्‍तान विराट कोहली ने एक और कीर्तिमान रच दिया है। इन दोनों प्‍लेयर्स ने जैसे ही मैदान में कदम रखा, नया रिकॉर्ड उनके नाम हो गया। अब इन दोनों ने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईसीसी की तीन ट्रॉफियां जीतने वाले कप्‍तान एमएस धोनी को पीछे कर दिया है। इतना ही नहीं आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को पीछे कर दिया है। 

टीम इंडिया के लिए युवराज सिंह ने खेले हैं सबसे ज्‍यादा आईसीसी फाइनल 

आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल की बात की जाए तो टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्‍यादा आईसीसी फाइनल बाएं हाथ के खब्‍बू बल्‍लेबाज युवराज सिंह ने खेले हैं। उनके नाम सात फाइनल दर्ज हैं, इतने फाइनल भारत के किसी भी खिलाड़ी ने अब तक नहीं खेले हैं। इसके बाद नंबर आता है, एमएस धोनी का। एमएस धोनी ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में आईसीसी के कुल मिलाकर पांच फाइनल खेले हैं। पहली बार वे साल 2007 का फाइनल खेले थे, इसके बाद साल 2011 में। इन दोनों फाइनल में टीम इंडिया ने जीत दर्ज कर खिताब पर भी कब्‍जा किया था। इसके बाद एमएस धोनी साल 2013, 2014 और 2017 का भी फाइनल खेला था। टीम इंडिया साल 2019 के वनडे विश्‍व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी, यही मैच उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच था। 

विराट कोहली और रोहित शर्मा आज खेल रहे हैं अपना छठा आईसीसी फाइनल 
अब डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में उतरते ही विराट कोहली और रोहित शर्मा छह आईसीसी फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बात पहले रोहित शर्मा की करते हैं। रोहित शर्मा ने साल 2007 में पहली बार आईसीसी का फाइनल खेला था। इसके बाद उन्‍होंने साल 2013, 2014, 2017 और 2021 का फाइनल भी खेला है। अब उनका ये छठा फाइनल हो गया है। वहीं विराट कोहली की बात की जाए तो साल 2011 में उन्‍होंने पहला आईसीसी फाइनल खेला था। इसके बाद साल 2013, 2014, 2017 और 2021 का फाइनल खेलने के बाद एक और फाइनल खेलने की बारी आ गई है। खास बात ये है कि इन दोनों प्‍लेयर्स ने अपना जो पहला आईसीसी फाइनल खेला, उसमें टीम इंडिया ने खिताब भी अपने नाम किया, लेकिन इसके बाद केवल एक और खिताब मिला, जब साल 2013 में  भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी  पर कब्‍जा किया था। 

रवींद्र जडेजा ने सचिन तेंदुलकर को पीछे किया, अश्विन टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन से बाहर 
रवींद्र जडेजा की बात की जाए तो उन्‍हें आज टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में मौका मिला है। इससे पहले वे 2013, 2014, 2017 और 2021 का फाइनल खेल चुके हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में चार फाइनल खेले और रवींद्र जडेजा के अब पांच हो गए हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन ऐसा करने से चूक गए हैं। वे भी अब तक चार फाइनल खेल चुके हैं, लेकिन आज के मैच की प्‍लेइंग इलेवन में उन्‍हें जगह नहीं दी गई है। इसलिए वे अब नहीं खेल पा रहे हैं। लेकिन देखना होगा कि जो खिलाड़ी आज रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं, क्‍या वे भारतीय टीम को एक और खिताब दिलाने में भी कामयाब होते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement