Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

WTC 2023 : अजिंक्‍य रहाणे की टीम इंडिया में एंट्री की इनसाइड स्‍टोरी, जानिए अंदर की बात

WTC Final 2023 : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए जब टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसमें अजिंक्‍य रहाणे भी खेलते हुए नजर आएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 27, 2023 16:47 IST
Ajinkya Rahane WTC Final - India TV Hindi
Image Source : PTI Ajinkya Rahane

WTC Final 2023 IND vs AUS : आईपीएल 2023 के बीच उस वक्‍त सनसनी सी फैल गई, जब बीसीसीआई की ओर से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया। हालांकि टीम का ऐलान तो होना ही था, क्‍योंकि इससे पहले ही ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी टीम की घोषणा कर दी थी। लेकिन अचानक से इतनी जल्‍दी टीम आ जाएगी, इसका किसी को अंदाजा नहीं था। टीम तो आई ही, लेकिन इसमें जिस एक खिलाड़ी एंट्री हुई, उसने सभी को चौंका सा दिया। हम बात कर रहे हैं अजिंक्‍य रहाणे की। जो करीब दो साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे, लेकिन टेस्‍ट के विश्‍व कप माने जाने वाले फाइनल के लिए उन्‍हें भारतीय टीम में जगह दी गई है। इस बीच किसी को पता नहीं चला कि आखिर ऐसा क्‍या हुआ कि अजिंक्‍य रहाणे आखिर कैसे भारतीय टीम में जगह पा गए। ये बात अलग है कि वे इस वक्‍त आईपीएल में सीएसके लिए अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन आईपीएल और टेस्‍ट में फर्क है, ये तो सब जानते ही हैं। लेकिन टीम के ऐलान से पहले ऐसा क्‍या कुछ हुआ, जिसके बारे में ज्‍यादा लोगों को पता नहीं है। 

ऐसे हुई अजिंक्‍य रहाणे की टीम इंडिया में वापसी 

दरअसल अजिंक्‍य रहाणे के लिए आईपीएल 2023 का सीजन अभी तक विस्‍फोटक रहा है। वे केवल सीएसके ही नहीं, बल्कि आईपीएल में खेल रहे दुनियाभर के प्‍लेयर्स में सबसे ज्‍यादा स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी कर रहे हैं। उनका स्‍ट्राइक रेट इस वक्‍त 200 को छू रहा है। इस बीच टीओआई की एक रिपोर्ट में पता चला है कि जब अजिंक्‍य रहाणे की टीम इंडिया में वापसी की बात चल रही थी, तो पहले सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी से बात की गई। महेंद्र सिंह धोनी इस वक्‍त आईपीएल में अजिंक्‍य रहाणे के कप्‍तान हैं और उसने रहाणे के बारे में जानकारी ली गई। बताया जाता है कि ये फोन टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने धोनी को किया, जब धोनी की ओर से हरी झंडी दे दी गई, उसके बाद तय हुआ कि अब अजिंक्‍य रहाणे टीम इंडिया में वापसी करेंगे। 

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में नंबर पांच पर बल्‍लेबाजी कर सकते हैं अजिंक्‍य रहाणे 
वैसे भी टीम इंडिया के लिए मिडल आर्डर में एक ऐसे बल्‍लेबाज की जरूरत थी, जो स्थितियों के अनुसार खुद को ढाल ले और उसके बाद उसी तरह की बल्‍लेबाजी कर सके। श्रेयस अय्यर इसे अभी तक पूरा कर रहे थे, लेकिन वे चोटिल होने के कारण पहले आईपीएल से बाहर हुए और अब आने वाले कुछ वक्‍त तक वे टीम इंडिया के लिए भी नहीं खेल पाएंगे। ओपनिंग के लिए भारतीय टीम के पास रोहित शर्मा, केएल राहुल और शुभमन गिल जैसे बल्‍लेबाज हैं। इसके बाद चेतेश्‍वर पुजारा और विराट कोहली हैं, लेकिन नंबर पांच पर सूर्यकुमार यादव को केवल एक ही मौका दिया गया और वे कुछ खास नहीं कर  सके। टेस्‍ट क्रिकेट में नंबर पांच की पोजीशन ऐसी है, जहां टीम को सबसे ज्‍यादा अच्‍छे बल्‍लेबाज की जरूरत होती है और बीसीसीआई को उम्‍मीद है कि अजिंक्‍य रहाणे वो काम कर दिखाएंगे। देखना होगा कि डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में वे कैसा प्रदर्शन करने में कामयाब होते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement