Sunday, May 05, 2024
Advertisement

WTC 2025 : टीम इंडिया खेलेगी 19 टेस्‍ट, क्‍या इस बार मिलेगी फाइनल में एंट्री!

WTC 2025 : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अगली साइकिल में टीम इंडिया 19 टेस्‍ट मुकाबले खेलेगी, हालांकि पिछली बार 18 मैच खेले गए थे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 13, 2023 18:09 IST
Rohit Sharma Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Pat Cummins

WTC 2025 : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल हो चुका है। टीम इंडिया लगातार दो बार फाइनल में पहुंची, लेकिन एक भी बार खिताब पर कब्‍जा नहीं कर पाई है। अब 16 जून से फिर से डब्‍ल्‍यूटीसी की अगली साइकिल शुरू होने जा रही है। इसी दिन से ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज शुरू हो रही है, जो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी। इस बीच टीम इंडिया भी जुलाई से नए सीजन की शुरुआत करेगी। लेकिन सवाल ये है कि क्‍या टीम इंडिया अगले सीजन भी डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में पहुंच पाएगी, जो 2025 में खेला जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि भारतीय टीम को अगले दो साल कितने टेस्‍ट खेलने हैं और कहां कहां खेलने हैं। 

वेस्‍टइंडीज सीरीज से करेगी टीम इंडिया अपने मिशन का आगाज 

टीम इंडिया की डब्‍ल्‍यूटीसी 2025 की शुरुआत जुलाई से होगी, जहां उसे वेस्‍टइंडीज से दो टेस्‍ट मैच खेलने हैं। इसके बाद दिसंबर में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी, जहां दो टेस्‍ट मुकाबले खेले जाएंगे। अगल साल की शुरुआत में यानी जनवरी फरवरी में टीम इंडिया इंग्‍लैंड के साथ पांच टेस्‍ट मैच खेलेगी, इसके इंग्‍लैंड की टीम भारत आएगी। बांग्‍लादेश की टीम भारत के दौरे पर आएगी, जहां उसे दो टेस्‍ट मुकाबले खेलने हैं। न्‍यूजीलैंड की टीम भी भारत आएगी, जहां उसे तीन टेस्‍ट मैच खेलने हैं, जो अक्‍टूबर 2024 से लेकर नवंबर तक खेलने हैं। टीम इंडिया का सबसे कठिन दौरा ऑस्‍ट्रेलिया का होगा, जहां उसे बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी के तहत कंगारू टीम से पांच टेस्‍ट मैच खेलने हैं और ये मैच ऑस्‍ट्रेलिया में होंगे। ये बड़ी सीरीज नवंबर 2024 से लेकर जनवरी 2025 तक खेली जाएगी। 

टीम इंडिया को 19 में से जीतने होंगे कम से कम 11 मुकाबले 
टीम इंडिया को अगली साइकिल में कुल मिलकर 19 टेस्‍ट विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेलने हैं। इसमें जो पांच टेस्‍ट ऑस्‍ट्रेलिया में और दो टेस्‍ट साउथ अफ्रीका में होंगे, वहां पर बड़ी और कड़ी परीक्षा होगी। डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 की बात की जाए तो टीम इंडिया ने कुल मिलाकर 18 टेस्‍ट खेले थे, जिसमें से 10 मुकाबलले जीते थे, वहीं पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा था। तीन मैच बराबरी पर खत्‍म हुए थे। यानी इस बार भी उसे 19 में से कम से कम दस से 11 मुकाबले जीतने होंगे। क्‍योंकि ऑस्‍ट्रेलिया ने पिछली साइकिल में जो 19 मैच खेले थे, उसमें से 11 जीते थे और तीन में उसे हार मिली थी। डब्‍ल्‍यूटीसी के अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली दो टीमों को फाइनल खेलने का मौका मिलता है। भारतीय टीम फाइनल में जाएगी या नहीं, इसका फैसला ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले सात टेस्‍ट मैच ही करेंगे। अगर यहां जीत मिली तो फाइनल खेलना पक्‍का और अगर कहीं भारतीय टीम हारती है तो फिर खिताब जीतने का सपना तो दूर की बात है, इस बार तो फाइनल के भी लाले से पड़ जाएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement