Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final : IND vs AUS मुकाबला कितने बजे होगा शुरू, टीवी और मोबाइल पर कैसे देखें LIVE

WTC Final IND vs AUS : भारतीय टीम अब ऑस्‍ट्रेलिया से सात जूून से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में मुकाबला करेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 31, 2023 16:39 IST
IND vs AUS WTC Final- India TV Hindi
Image Source : BCCI IND vs AUS WTC Final

WTC Final 2023 Live streaming Details : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें एक बार फिर से आमने सामने होने जा रही हैं। इस बार आपसी सीरीज नहीं, बल्कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल है। खास बात ये भी है कि आईपीएल 2023 से पहले जब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर टेस्‍ट सीरीज के लिए आई थी, उससे पहले ये तय नहीं था कि डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में कौन सी दो टीमें जाएंगी। हालांकि उस वक्‍त भी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के प्‍वाइंट्स टेबल में ऑस्‍ट्रेलिया ही नंबर वन थी, लेकिन क्‍वालीफिकेशन से दूर थी। लेकिन सीरीज में टीम इंडिया ने दो मैच जीते और तीसरे मैच को जीतते ही ऑस्‍ट्रेलिया ने फाइनल में  एंट्री कर ली, वहीं आखिरी मैच बराबरी पर समाप्‍त हुआ, इसके बाद भी भारतीय टीम ने अपनी जगह फाइनल में पक्‍की कर ली थी। उसी वक्‍त से सात जून का इंतजार किया जा रहा था। हो भी क्‍यों न, आखिर दुनिया की दो सर्वश्रेष्‍ठ टीमें टेस्‍ट फॉर्मेट पर आमने सामने जो होंगी। इस बीच अब आईपीएल से दूर हटकर ये भी जानना जरूरी है कि आखिरी ये फाइनल मुकाबला कितने बजे से शुरू होगा और लाइव मैच आप अपनी टीवी और मोबाइल पर कैसे देख सकेंगे। 

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सात जून को तीन बजे से होगा मुकाबला, स्‍टार स्‍पोर्ट्स और डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार पर लाइव टेलीकास्‍ट 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला सात जून से इंग्‍लैंड के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय समय के अनुसार अगर बात करें तो मैच तीन बजे से शुरू होगा, हालांकि इससे आधे घंटे पहले यानी ढाई बजे टॉस होगा। टॉस तो पहले ही दिन होगा, इसके बाद लगातार चार दिन तक तीन बजे से मैच शुरू होगा। अगर एक दिन में पूरे 90 ओवर का मुकाबला हुआ तो मैच रात करीब साढ़े दस से 11 बजे तक चलेगा। मुकाबला पांच दिन चला तो 11 जून को मुकाबला खत्‍म हो जाएगा। लेकिन आईसीसी ने इसके लिए रिजर्व डे भी रखा है। यानी अगर बारिश के कारण मैच में खलल पड़ा तो एक दिन और बढ़ाया जा सकता है। वहीं अगर लाइव टेलीकास्‍ट की बात की जाए तो अभी तक आईपीएल के मैच आप जियो सिनेमा पर मोबइल पर और टीवी पर स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर देख रहे होंगे, लेकिन जियो सिनेमा को कुछ दिन के लिए भूल जाइए। क्‍योंकि लाइव मैचों का प्रसारण टीवी पर स्‍टार स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा, वहीं मोबाइल पर अगर मैच का आनंद लेना है तो डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार पर इसका प्रसारण किया जाएगा। 

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें 20 साल बाद आईसीसी टूर्नामेंट में होंगी आमने सामने 
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें 20 साल बाद एक बार फिर सेआईसीसी टूर्नामेंट में आमने सामने होने जा रही हैं। इससे पहले आपको याद होगा कि साल 2003 के वन डे विश्‍व कप में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें आमने सामने थीं। तब टीम इंडिया के कप्‍तान सौरव गांगुली थे, वहीं कंगारू टीम के कप्‍तान रिकी पोंटिंग थे। हालांकि उस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और आईसीसी ट्रॉफी का सपना भी अधूरा रह गया था। अब भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा के पास मौका है कि वे सौरव गांगुली का बदला ऑस्‍ट्रेलिया से अंग्रेजों की जमीन पर लें और करीब दस साल से जो आईसीसी ट्रॉफी का सूखा पड़ा है, उसे भी दूर करने का काम करें। फिलहाल इंतजार सात जून का कीजिए, जिस दिन से ये महामुकाबला शुरू होगा। 

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए टीम इंडिया :  रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट। 

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम : पैट कमिंस (कप्‍तान), स्कॉट बोलैंड, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, डेविड वार्नर, एलेक्स केरी (विकेट कीपर), कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस , उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, टॉड मर्फी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement