Friday, April 19, 2024
Advertisement

WTC Final : टीम इंडिया को चैंपियन बना देंगे ये 4 खिलाड़ी!

WTC Final : टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला सात जून से शुरू होने जा रहा है। इस मैच को जीतने वाली टीम डब्‍ल्‍यूटीसी की चैंपियन बनेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 05, 2023 9:30 IST
Virat Kohli Mohammad Shami - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli Mohammad Shami

WTC Final 2023 IND vs AUS : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल अब करीब आ गया है। सात जून से दोनों टीमें एक दूसरे के सामने होंगी और इसके साथ  शुरू होगा घमासान। टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अभी तक आईपीएल खेल रहे थे, लेकिन अब असली टेस्‍ट की बारी है। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें केवल चेतेश्‍वर पुजारा ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल से दूर थे और मौका देखकर पहले ही इंग्‍लैंड पहुंच कर काउंटी क्रिकेट खेलने पहुंच गए। बाकी सभी खिलाड़ी  सीधे आईपीएल खेलकर यहां आए हैं। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में टीम इंडिया दूसरी बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में उतर रही है, इससे पहले साल 2022 के टी20 विश्‍व कप में भी वही भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाल रहे थे। इस बीच टीम इंडिया के लिए ये मैच काफी अहम होने जा रहा है, क्‍योंकि दस साल से टीम इंडिया और फैंस आईसीसी खिताब का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच सवाल ये भी है कि टीम इंडिया के ऐसे कौन से खिलाड़ी होंगे, जो भारतीय टीम को एक बार फिर से चैंपिन बनाने में मददगार साबित होंगे। 

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में शुभमन गिल से टीम इंडिया को होंगी सबसे ज्‍यादा उम्‍मीदें 

आईपीएल 2023 में टीम इंडिया के जिन प्‍लेयर्स ने शानदार खेल दिखाया है, उसमें शुभमन गिल का नाम सबसे आगे आता है। शुभमन गिल की खास बात ये है कि वे तीनों फॉर्मेट के खिलाड़ी हैं और हर फॉर्मेट में अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं। शुभमन गिल की आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस बेशक इस साल आईपीएल का खिताब अपने नाम न कर पाई हो, लेकिन जीटी फाइनल तक पहुंची और शुभमन गिल ने सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को मिलने वाली ऑरेंज कैप पर भी कब्‍जा किया। शुभमन गिल ने इतने ज्‍यादा रन बना दिए कि दूसरे नंबर का बल्‍लेबाज उनसे काफी पीछे रह गया। शुभमन गिल ने 17 मैचों में 890 रन ठोक दिए  और दूसरे नंबर पर फॉफ डुप्‍लेसी के रन 730 थे। यानी करीब 150 रनों का अंतर नंबर एक और दो के बीच। इसी से समझा जा सकता है कि वे इस वक्‍त किस तरह के फार्म में हैं। शुभमन गिल ने लगातार दो शतक लगाए हैं, जो आईपीएल के इतिहास में दुनिया के गिने चुने बल्‍लेबाज ही कर पाए हैं। 

विराट कोहली का गजब फार्म टीम इंडिया को बना सकता है चैंपियन 
इसके बाद अगर दूसरे किसी बल्‍लेबाज से फाइनल में टीम इंडिया को सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद होगी तो वे हैं पूर्व कप्‍तान विराट कोहली। विराट कोहली की टीम भी चैंपियन नहीं बन पाई और न ही आरसीबी ने प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया है, लेकिन फिर भी विराट कोहली इस वक्‍त शानदार फार्म में हैं और सभी जानते हैं कि विराट कोहली का पहला प्‍यार टेस्‍ट क्रिकेट ही है। कोहली ने इस साल के आईपीएल में जो 14 मैच खेले हैं, उसमें उनके बल्‍ले से 639 रन निकले हैं। वे इस साल सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर रहे हैं। उन्‍होंने भी दो शतक लगाए औा वो भी बैक टू बैक, यानी लगातार। इस साल आईपीएल में उनका औसत 53.25 का रहा है। 

मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज चले तो जीत इंडिया से नहीं होगी ज्‍यादा दूर 
टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताब केवल बल्‍लेबाजों के दम पर नहीं जीता जाता। इसमें गेंदबाजों की भी बड़ी भूमिका होती है। क्‍योंकि विरोधी टीम को आउट भी करना होता है। इसमें मोहम्‍मद शमी का नाम शामिल होता है, जो ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को आउट करने में बड़ी भूमिका निभाएंगे। आईपीएल में उनके प्रदर्शन की बात की जाए तो उनके नाम 17 मैचों में 28 विकेट हैं। उन्‍होंने पर्पल कैप अपने नाम किया है। वहीं दूसरे जिस गेंदबाज से टीम इंडिया को सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद होगी, वो मोहम्‍मद सिराज हैं। मोहम्‍मद सिराज ने इस साल आईपीएल में अपने 14 मैचों में 19 विकेट लिए हैं, उनके विकेट भले कम दिख रहे हों, लेकिन वे जल्‍दी विकेट निकालने के लिए जाने जाते हैं। अगर  डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में इन चार प्‍लेयर्स ने अपना काम किया और बेहतरीन खेल दिखाया तो समझ लीजिए कि एक और आईसीसी का खिताब ज्‍यादा दूर नहीं है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement