Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, चकनाचूर हुआ कीर्तिमान

WTC Final : भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया के बीच डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल जारी है। इसमें दूसरे दिन पहले ही ओवर में एक नया कीर्तिमान बन गया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 08, 2023 15:43 IST
Steve Smith Travis Head - India TV Hindi
Image Source : GETTY Steve Smith Travis Head WTC Final 2023

WTC Final 2023 IND vs AUS : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्‍लैंड के द ओवल में जारी है। पहले दिन ऑस्‍ट्रेलिया ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली थी, अब दूसरे दिन का खेल शुरू जारी है। इस बीच डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में बड़ा रिकॉर्ड बन गया है। पहले दिन भी एक कीर्तिमान बना था, वहीं अब जैसे ही दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ, एक और रिकॉर्ड बन गया। टीम इंडिया हालांकि अभी बैकफुट पर नजर आ रही है, लेकिन अभी भी चार दिन का खेल बाकी है और उम्‍मीद की जानी चाहिए कि भारतीय टीम वापसी करेगी। हालांकि मैच बहुत ज्‍यादा खास होने वाला है, क्‍योंकि इसे टेस्‍ट का विश्‍व कप भी कहा जाता है। 

ट्रेविस हेड के बाद स्‍टीव स्मिथ ने भी लगाया डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में शतक 

डब्‍ल्‍यूटीसी 2022 के पहले ही दिन पहला शतक लग गया। इससे पहले जब साल 2021 में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल खेल गया था, तब दोनों टीमों की ओर से एक भी खिलाड़ी शतक नहीं लगा पाया था। लेकिन इस बीच दूसरे संस्‍करण के पहले ही दिन ऑस्‍ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने शतक लगा दिया। ये डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का पहला शतक था, इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था। इसके बाद जैसे ही दूसरे दिन  खेल शुरू हुआ, पहले ही ओवर में स्‍टीव स्मिथ ने शतक लगा दिया। अब ऑस्‍ट्रेलिया अकेली ऐसी टीम बन गई है, जिसके दो बल्‍लेबाजों ने डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में शतक लगाया है। इस रिकॉर्ड तो तोड़ पाना आसान नहीं होने वाला। इतना ही नहीं, इन दोनों ने मिलकर फाइनल में 200 से भी ज्‍यादा रनों की पार्टनरशिप की है। 

स्‍टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने मिलकर ऑस्‍ट्रेलिया को संकट से उबारा 
ऑस्‍ट्रेलिया का तीसरा विकेट मार्नस लाबुशेन के रूप में 25वें ओवर में ही गिर गया था। उस वक्‍त टीम का स्‍कोर 76 रन ही था, लेकिन इसके बाद ट्रेविस हेड और स्‍टीव स्मिथ ने न केवल पहले अपनी टीम को संकट से उबारा,  बल्कि ऐसी जगह पर लेकर खड़ा कर दिया, जहां मैच पर उसकी पकड़ मजबूत हो गई है और अब टीम इंडिया को बहुत ज्‍यादा करिश्‍माई खेल दिखाना होगा, तभी बराबरी पर पहुंचेगी। स्‍टीव स्मिथ ने अपनी पारी के दौरान 16 चौके लगाए और किसी भी भारतीय गेंदबाज को मौका नहीं दिया कि वे उनका विकेट लेकर मैच में वापसी कर पाएं। अब टीम इंडिया की पकड़ से ये मैच काफी दूर जा चुका है और जब भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी आएगी तो टीम इंडिया के टॉप आर्डर को बहुत अच्‍छी बल्‍लेबाजी करनी होगी, तभी वापसी संभव नजर आती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement