Saturday, May 11, 2024
Advertisement

क्या WTC फाइनल में भिड़ सकती हैं भारत और पाकिस्तान की टीमें? जानें क्या कहते हैं समीकरण

भारत और पाकिस्तान के बीच इस साल कई मुकाबले खेले जा सकते हैं। लेकिन फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि दोनों टीमें जल्द ही टेस्ट मैच खेलती दिखे। इसके लिए दोनों को WTC 2025 के फाइनल तक पहुंचना होगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 03, 2023 6:20 IST
IND vs PAK - India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत और पाकिस्तान की टेस्ट टीम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। इस महामुकाबले के बाद सभी टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नई साइकल की तैयारियों में लग गई है। जहां भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने अपने पहले टेस्ट सीरीज को खेल लिया है। इन सीरीज के बाद पाकिस्तान और भारत की टीमें WTC की रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर मौजूद है। ऐसे में फैंस के बीच आशा जग गई है कि क्या भारत और पाकिस्तान के बीच इस बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइलन मुकाबला खेला जा सकता है। तो आइए समझते हैं कि किस समीकरण के साथ दोनों टीमें आपस में भिड़ सकती हैं। 

कैसे हो सकता है भारत बनाम पाकिस्तान का फाइनल मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले कई सालों से ज्यादा मैच नहीं खेले गए हैं। फैंस को इन टीमों के बीच मुकाबले का बेसब्री से इंतजार रहता है। दोनों टीमें वनडे और टी20 में तो आपस में आईसीसी इवेंट या एशिया कप में मुकाबले खेल लेती हैं, लेकिन टेस्ट में दोनों टीमों के बीच साल 2007 में ही अंतिम मुकाबला खेला गया था। अब फैंस एक बार दोनों टीमों को टेस्ट में भी भिड़ता देखना चाह रहे हैं। तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल ही वो जगह है जहां टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम के बीच टेस्ट मुकाबला देखने को मिल सकता है। ऐसे में दोनों टीमों को WTC के इस साइकल के अंत में पहले और दूसरे स्थान पर रहना होगा।

क्या है दोनों टीमों के समीकरण

भारतीय टीम ने WTC के पिछले दो सीरीज में फाइनल तक क्वालीफाई किया है। हालांकि दोनों फाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया इस बार भी फाइनल तक क्वालीफाई कर सकती है। उन्हें अब ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के अलावा सारी टेस्ट सीरीज घर पर खेलने हैं। जहां टीम इंडिया का पलड़ा काफी भारी है। वहीं साउथ अफ्रीका को उनके घर पर पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया ने कांटे की टक्कर दी है और ऑस्ट्रेलिया में पिछली दो टेस्ट सीरीज टीम इंडिया ने अपने नाम की थी। ऐसे में भारत के पास फाइनल में एक बार फिर से जगह बनाने का शानदार मौका है। 

बात करें पाकिस्तान के बारे में तो उन्हें श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के अलावा सभी टेस्ट सीरीज घर पर खेलनी हैं। जहां उनका सामना इंग्लैंड, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज से होगा। घरेलू सीरीज में इंग्लैंड उनके लिए खतरा साबित हो सकती है। पिछली बार इंग्लैंड के हाथों घर पर उन्हें 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं उनके लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका का दौरा भी आसान नहीं होने वाला है। पाकिस्तान को अगर WTC के इस साइकल के अंत में पहले या दूसरे स्थान पर रहना है तो काफी मेहनत करने की जरूरत होगी। ऐसे में कुल मिला कर देखा जाए तो भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला हो पाना काफी मुश्किल ही नजर आ रहा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement