Friday, May 17, 2024
Advertisement

पाकिस्तान की हार से भारत को हुआ फायदा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने का बना रास्ता

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में पाकिस्तान को मिली हार से टीम इंडिया को फायदा मिला है। पाकिस्तान को मिली यह शिकस्त भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा सकती है।

Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 06, 2022 17:28 IST
Rohit Sharma and Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and Babar Azam

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट के शुरु होने से पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने एक टारगेट सेट किया था। उन्होंने कहा था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में खेलना उनका लक्ष्य है। महज पांच दिनों के बाद बाबर का ख्वाब ‘मुंगेरी लाल का हसीन सपना’ बन गया। इंग्लैंड ने रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हरा दिया। इस हार से बाबर आजम एंड कंपनी के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने की उम्मीदों को बड़ा झटका लग गया। रावलपिंडी की बेजान बैटिंग फ्रेंडली पिच पर मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने खेल के पांचवें दिन अंतिम सेशन में जिस तरह से घुटने टेके उसने डब्ल्यूटीसी फाइनल को एक दूर का कौड़ी बना दिया।

हार से पाकिस्तान के डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने की संभावना को झटका

Babar Azam and Saqlain Mushtaq

Image Source : GETTY
Babar Azam and Saqlain Mushtaq

पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के शुरू होने से पहले तक इंग्लैंड डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की रेस से लगभग बाहर था और उसका जीत के बाद भी उस मुकाम को हासिल करना बेहद मुश्किल है। असल में यह हार पाकिस्तान के लिए एक बड़ा झटका है। इस हार के बाद पाकिस्तानी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में भारत से एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर आ गई है।

पाकिस्तान की हार से फारत को फायदा

Rohit Sharma and Rahul Dravid

Image Source : GETTY
Rohit Sharma and Rahul Dravid

पाकिस्तान की इस हार से भारत को फायदा हो सकता है। रावलपिंडी में मिली हार के बाद भारत के डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की संभावना बन सकती है। फिलहाल भारत 52.08 परसेंटेज प्वॉइंट के साथ चौथे नंबर पर है जबकि पाकिस्तान 46.67 परसेंटेज के साथ पांचवें पर।  

पाकिस्तान का डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचना मुश्किल

मौजूदा स्थिति में अगर पाकिस्तान सीरीज के आगामी दोनों मैच में इंग्लैंड को हरा दे और दूसरी साउथ अफ्रीका आगामी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से 2-0 से हार जाए, तभी पाकिस्तान के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचने का सपना तय हो सकता है। अगर इंग्लैंड इस सीरीज को अगर 2-0 या 2-1 से जीत ले तो पाकिस्तान के लिए फाइनल में पहुंचना बेहद मुश्किल होगा।

भारत के लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने का गणित

अगर भारतीय टीम बांग्लादेश का दो टेस्ट मैच की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दे और ऑस्ट्रेलिया आगामी सीरीज में साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दे तो टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के टेबल में दूसरे पोजीशन पर आ सकती है। यह स्थिति भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में पहुंचा देगी।   

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement