Friday, March 29, 2024
Advertisement

WTC Final Scenario : ऑस्ट्रेलिया मैच ड्रॉ और श्रीलंका ने जीता तो भी टीम इंडिया फाइनल में करेगी एंट्री

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का चौथा मैच जिस ओर जा रहा है, उससे टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 10, 2023 13:12 IST
Rohit Sharma and Rahul Dravid - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and Rahul Dravid

ICC World Test Championship Points Table Final Scenario : डब्ल्यूटीसी फाइनल की रेस अब काफी रोचक दौर में पहुंच चुकी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जारी है। टीम इंडिया इस मैच में फंसी हुई नजर आ रही है। मैच का हालांकि अभी दूसरा ही दिन चल रहा है और ऑस्ट्रेलिया की टीम जिस तरह की बल्लेबाजी कर रही है, उससे लगता है कि कंगारू अब चढ़कर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया की पूरी कोशिश है कि जल्द से जल्द इस मैच को जीता जाए। वहीं टीम इंडिया के सामने संकट ये खड़ा हो गया है कि मैच भारतीय टीम हारती है तब तो दिक्कत है ही, लेकिन मैच अगर ड्रॉ होता है तो भी बड़ी मुसी​बत होगी। टीम इंडिया की मुश्किल उधर श्रीलंका ने भी बढ़ा रखी है। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट शुरू हो चुका है, मैच के दो दिन हो गए हैं और इस वक्त तक श्रीलंका की टीम फ्रंटफुट पर नजर आ रही है। लेकिन अब डब्ल्यूटीसी फाइनल में जाने के समीकरण क्या ​बन रहे हैं, क्या सिनेरियो नजर आता है, ये जानना अब काफी दिलचस्प हो गया है। 

Cameron Green First Century

Image Source : PTI
Cameron Green First Century

टीम इंडिया को ड्रॉ मैच भी डब्ल्यूटीसी फाइनल में दिला सकता है एंट्री 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे टेस्ट में टीम इंडिया अब काफी पीछे नजर आ रही है। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत पकड़ बनाई हुई है। अब ऐसा लग रहा है टीम इंडिया इस मैच को या तो हार जाएगी, नहीं तो ज्यादा से ज्यादा ड्रॉ करा सकती है। अगर टीम इंडिया की इस मैच में हार होती है तो तब तो मामला बहुत ही बुरी तरह से गड़बड़ा जाएगा, वहीं ड्रॉ होने से भी खेल तो खराब होगा, लेकिन संकट कुछ कम रहेगा। लेकिन अगर इन दो में से कोई एक भी रिजल्ट आता है तो टीम इंडिया फाइनल में एंट्री कैसे करेगी, ये जानना दिलचस्प होगा। ऐसे में श्रीलंका को कम से कम एक मैच या तो ड्रॉ कराना होगा नहीं तो मैच हारना होगा। श्रीलंका के साथ दिक्कत ये है कि उन्हें न्यूजीलैंड से अपने दोनों मैच जीतने ही होंगे। अगर एक भी मैच ड्रॉ हुआ तो उनका खेल वहीं पर खत्म हो जाएगा। इस बीच टीम इंडिया भले इस मैच को जीत न पाए, लेकिन ड्रॉ कराने की तो पूरी कोशिश करेगी। इससे भारतीय टीम को दो फायदे होंगे। पहला तो ये कि सीरीज 2.1 से भारत के नाम रहेगी और दूसरा ये कि उसके बाद डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी एंट्री मिलने की संभावना रहेगी। 

usman khawaja test Century

Image Source : PTI
usman khawaja

श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में बना रखी है मजबूत पकड़ 
अब जरा एक और समीकरण जानने की कोशिश करते हैं। श्रीलंका की टीम अगर अपने दोनों मैच जीत जाती है तो टीम इंडिया के पास एक ही रास्ता होगा कि उन्हें मैच जीतना होगा या फिर बराबरी पर खत्म करना होगा। इस बीच अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका के प्रदर्शन की बात करें तो वहां का मैच भी काफी रोचक हो गया है। श्रीलंका ने मैच में पहले बल्लेबाजी की। टीम ने 355 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया और उसके बाद जब न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो दूसरा दिन खत्म होने तक न्यूजीलैंड के पांच विकेट गिर चुके हैं और टीम का स्कोर अभी मात्र 162 रन ही है। इससे ऐसा लगता है कि श्रीलंका की टीम इस मैच में आगे चल रही है। अच्छी बात ये है कि दोनों मैच एक साथ चल रहे हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की नहीं तो कम से कम भारत और श्रीलंका की नजर तो इस मैच पर जरूर होगी। क्योंकि यही वो मैच है, जो डब्ल्यूटीसी की फाइनल की दो टीमें तय करेंगे। खैर देखना होगा कि बचे हुए तीन दिन में टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं और मैच किस ओर जाता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement