Thursday, March 28, 2024
Advertisement

WTC Final Scenario : हार के बाद भी टीम इंडिया का फाइनल खेलना पक्का, जानिए क्या बन रहे समीकरण

WTC Final Scenario : टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से खेले जाने वाले तीन टेस्ट मैचों में से एक मैच हार जाती तो क्या होगा। अभी भारतीय टीम के अलावा तीन टीमें डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाने की दावेदार हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 15, 2023 12:57 IST
Rohit Sharma and KL Rahul - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and KL Rahul

Team India WTC Final Scenario : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस अब और भी दिलचस्प होती हुई नजर आ रही है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच जीतकर टीम इंडिया ने जहां एक ओर फाइनल में जाने की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है, वहीं दूसरी टीमें भी इसके लिए अपनी दावेदारी कर रही हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम भले डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की तगड़ी दावेदार हो, लेकिन एक सीन ऐसा भी बन रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को आखिरी वक्त में इससे बाहर होना पड़ सकता है। वैसे तो अभी भारत और ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में एंट्री करीब करीब तय मानी जा रही है, लेकिन श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की टीमें भी अब तैयारी में जुटी हैं और पहले दो नंबर की टीमों को कड़ी टक्कर दे रही हैं। चलिए आपको समझाते हैं कि टीम इंडिया अगर दिल्ली में खेला जाने वाला सीरीज का दूसरा मैच हार भी जाती है तो भी फाइनल में कैसे पहुंच सकती है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के फाइनल में जाने से रोकने का क्या समीकरण बन रहा है। 

Team India

Image Source : AP
Team India

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर सीरीज के सारे मैच हारी तो लटक सकती है बाहर होने की तलवार 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का एक मैच हो चुका है, जिसे भारतीय टीम ने जीता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर सीरीज के बाकी बचे हुए तीन मैच हार जाती है तो डब्ल्यूटीसी के फाइनल से बाहर हो सकती है, लेकिन इसके लिए जरूरी होगा कि श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली सीरीज के दो के दो मैच श्रीलंकाई टीम जीत जाए। ऐसे में टीम इंडिया नंबर वन बनकर फाइनल में एंट्री करेगी, वहीं श्रीलंका दूसरी टीम बन जाएगी। हालांकि अगर बचे हुए तीन मैचों में से एक भी मैच ऑस्ट्रेलिया टीम ड्रॉ कराने में कामयाब हो गई तो उसकी फाइनल में जगह पक्की जाएगी। अगर एक मैच ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत जाती है तो उसकी सीट सुरक्षित हो जाएगी। लेकिन अभी ऑस्ट्रेलियाई टीम का फाइनल खेलना पक्का नहीं माना जा सकता। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम एक मैच ड्रॉ कराती है या फिर जीत लेती है तो फिर श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड को सीरीज में पूरी तरह से सफाया कर देती है तो भी श्रीलंका के लिए चांस खत्म हो जाएंगे। 

SA vs WI

Image Source : PTI
SA vs WI

टीम इंडिया दो मैच जीतकर भी फाइनल में कर सकती है एंट्री, लेकिन श्रीलंका भी दावेदार 
अब बात करते हैं टीम इंडिया की। भारतीय टीम अभी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया के बाद नंबर दो पर है। अगर भारतीय टीम ने एक और मैच जीत लिया तो उसके फाइनल में सीट पक्की तो नहीं होगी, लेकिन चांस जरूर बढ़ जाएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि सीरीज का रिजल्ट क्या रहे तो भारत को फायदा होगा। 4-0, 3-0, 3-1, 2-0, 2-1, 2-2, 1-0, अगर ऐसा परिणाम भारत में पक्ष में सीरीज का जाता है तो टीम इंडिया फाइनल की टिकट कटा लेगी, इसके बाद बाकी टीमें कैसा भी खेलें, कम से कम भारतीय टीम की सेहत पर कोई भी असर नहीं होगा। हालांकि टीम इंडिया को श्रीलंका से कड़ी चुनौती मिल सकती है, जो इस वक्त अंक तालिका में नंबर तीन की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए है। अगर श्रीलंका ने अपने बचे हुए दोनों मैच जीत लिए तो उसका जीत प्रतिशत 61.11 हो जाएगा। ऐसे में जरूरी होगा कि टीम इंडिया सीरीज के चार में से कम से कम तीन मैच जरूर जीते। श्रीलंका के लिए जरूरी होगा कि वो अपने दो मैच तो पहले जीते हीं, उसके साथ ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज पर भी उनको नजर रखनी होगी। फाइनल में जाने की एक और दावेदार है, दक्षिण अफ्रीकी टीम। दक्षिण अफ्रीका के लिए चांस हालांकि काफी कम हैं, लेकिन उनकी भी दावेदार तो फिलहाल बनी हुई है। दक्षिण अफ्रीका को वेस्टइंडीज से अपने तीनों टेस्ट मैच जीतने होंगे। अगर वे एक भी मैच हारे तो उनका खेल वहीं पर खत्म हो जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement