Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जो विवियन रिचर्ड्स और लारा ने नहीं किया, विराट करेंगे वो कारनामा! सचिन तेंदुलकर के क्लब में होंगे शामिल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे दुनियाभर का कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 07, 2023 7:44 IST
Virat Kohli, WTC Final- India TV Hindi
Image Source : AP, GETTY सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, ब्रायन लारा

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। इस मैच में हर किसी की नजरें कुछ खास खिलाड़ियों पर होने वाली हैं। विराट कोहली सभी फैंस के लिए पसंदीदा खिलाड़ी होंगे। वहीं रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ पर भी लोगों की नजरें टिकी होंगी। आगामी फाइनल मुकाबले में कई ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जो टूट सकते हैं। विराट कोहली इस महामुकाबले में कई कीर्तिमान ध्वस्त करने की दहलीज पर हैं। उन्हीं में से एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे अभी तक सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही बना पाए हैं। लेकिन अब विराट वो करने की दहलीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है।

अगर सिर्फ टेस्ट मैचों की बात करें तो विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 मैचों में 48.26 की औसत से 1979 रन बनाए हैं। जिसमें 8 शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। ओवरऑल बात करें तो विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में कुल 4945 रन बनाए हैं। वह अगर 55 रन और बनाते हैं तो कंगारू टीम के खिलाफ 5000 रन पूरे कर लेंगे। उनसे पहले ऐसा सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही कर पाए हैं। यानी विराट दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन सकते हैं। वहीं विराट कोहली 29 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 टेस्ट रन भी पूरे कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

  • 6707 - सचिन तेंदुलकर
  • 4945 - विराट कोहली (WTC Final से पहले)
  • 4714 - ब्रायन लारा
  • 4495 - डेसमन्ड हेन्स
  • 4453 - विवियन रिचर्ड्स

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन (भारतीय)

  • 3630 - सचिन तेंदुलकर
  • 2434 - वीवीएस लक्ष्मण
  • 2143 - राहुल द्रविड़
  • 2033 - चेतेश्वर पुजारा
  • 1979 - विराट कोहली

10 साल का सूखा खत्म करने पर नजर

भारतीय टीम ने पिछले 10 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद से देशवासियों को एक बार भी आईसीसी ट्रॉफी की जीत का जश्न मनाने का मौका नहीं मिला है। इस दौरान टीम इंडिया ने कई बार नॉकआउट मुकाबले खेले लेकिन एक बार भी सफलता हाथ नहीं लगी। अब रोहित शर्मा की अगुआई में यह टीम जो उतरने वाली है उस पर 140 करोड़ देशवासियों की नजरें टिकी होंगी। भारतीय टीम लगातार दूसरी बार WTC का फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया का यह पहला फाइनल है।

यह भी पढ़ें:-

WTC फाइनल से पहले बुरी खबर! भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की इस रिकॉर्ड ने बढ़ाई टेंशन

'...अश्विन नहीं खेलेंगे!' WTC Final से पहले रोहित शर्मा ने Playing 11 पर कही बड़ी बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement