WTC Points Table: पाकिस्तान के करीब पहुंचा वेस्टइंडीज, जीत के बावजूद इंग्लैंड का बुरा हाल; क्या है भारत की पोजीशन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर काबिज है। वहीं बांग्लादेश आखिरी यानी 9वें स्थान पर मौजूद है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 28, 2022 13:53 IST
भारतीय टेस्ट टीम- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय टेस्ट टीम

Highlights

  • WTC पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर काबिज
  • बांग्लादेश सबसे कम प्रतिशत के साथ आखिरी पायदान पर
  • विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम 8वें स्थान पर

वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। उधर इंग्लैंड ने भी मौजूदा टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को 3-0 से सीरीज में मात दी। इन दोनों टीमों की शानदार जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की पॉइंट्स टेबल में भी बदलाव देखने को मिला है। वेस्टइंडीज जहां जीत के बाद छठे स्थान पर बरकार जरूर है लेकिन पर्सेंटेज में पाकिस्तान के करीब पहुंच गई है। दूसरी तरफ इंग्लैंड शानदार जीत के बाद भी 7वें स्थान पर है।

पाकिस्तान को कैरेबियाई टीम से खतरा

अगर पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पाकिस्तान का जीत प्रतिशत 52.38 है तो सीरीज में शानदार जीत के बाद वेस्टइंडीज का प्रतिशत अब 43 से 50 तक पहुंच गया है। यानी पाकिस्तान को अब वेस्टइंडीज से खतरा है। वहीं इंग्लैंड को इस साल एशेज में शर्मनाक हार का खामियाजा भुगतना पड़ा रहा है और वह 3-0 की इस जीत के बाद भी 28.89 के पर्सेंटेज के साथ 7वें स्थान पर है। विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड का उससे भी बुरा हाल है और वह 25.93 जीत प्रतिशत के साथ 8वें पायदान पर मौजूद है। बांग्लादेश इस सूची में 13.33 के प्रतिशत के साथ आखिरी यानी 9वें स्थान पर है।

WTC Points Table 2021-23

Image Source : INDIA TV
WTC Points Table 2021-23

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड में 18 में से सिर्फ 3 टेस्ट सीरीज जीती, 15 साल बाद फिर इतिहास रचने का है मौका

भारत टॉप-3 में बरकरार

भारतीय टीम पिछले चार महीने से कोई टेस्ट मैच नहीं खेली है। इसके बावजूद वह टेबल में तीसरे स्थान पर मौजूद है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत 1 जुलाई से बर्मिंघम में एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगा। इस मैच से पहले 2021-23 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत टीम इंडिया ने 4 सीरीज के 11 मैचों में से 6 में जीत दर्ज की है और 3 में उसे हार मिली है। दो टेस्ट मैच ड्रट हुए हैं। भारत के कुल 77 अंक हैं और जीत का प्रतिशत 58.33 है। भारत के तीन अंक पेनल्टी ओवर के तौर पर माइनस भी हुए हैं।

भारत के लिए मुसीबत बन सकती है श्रीलंका

वहीं कंगारू टीम यानी ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के ताजा टेबल में टॉप पर है जिसे अब श्रीलंका का सामना करना है, जो टेबल में चौथे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 75 का है वहीं श्रीलंका चौथे नंबर पर 55.56 के साथ मौजूद है। अगर वनडे और टी20 की तरह श्रीलंका टेस्ट में पलटवार करती है और भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ जीतने में नाकाम रहती है तो भारत (58.33 प्रतिशत) को उससे खतरा हो सकता है। वहीं साउथ अफ्रीका इस टैली में दूसरे स्थान पर है जिसका जीत प्रतिशत 71.43 का है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड