Saturday, April 27, 2024
Advertisement

WTC Points Table : दूसरे टेस्‍ट के बाद इंग्‍लैंड की बढ़ी मुसीबत, ताजा अंक तालिका का हाल

WTC Points Table : ऑस्‍ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंंड को हराकर सीरीज में बढ़त बना ली है, वहीं इंग्‍लैंड की मुश्किल और बढ़ गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 03, 2023 11:58 IST
Pat Cummins Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pat Cummins Ben Stokes

WTC Points Table AUS vs ENG :  टीम इंडिया लगातार दूसरी बार विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच कर हार चुकी है और इसके साथ ही आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार भी बढ़ गया है। अब डब्‍ल्‍यूटीसी यानी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का नया चक्र शुरू हो गया है और इसमें दो टेस्‍ट खेले जा चुके हैं। भारतीय टीम ने हालांकि अभी तक इसमें अपना आगाज नहीं किया है। टीम इंडिया 12 जुलाई को जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्‍ट मुकाबले में उतरेगी तो ये उसका डब्‍ल्‍यूटीसी का पहला मैच होगा। इस बीच एशेज सीरीज के तहत खेले गए दो मुकाबले काफी रोचक रहे, जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को लगातार दो बार हराने में कामयाबी हासिल की है। इंग्‍लैंड को हार तो मिली ही है, साथ ही उसकी मुश्किल और भी ज्‍यादा बढ़ गई है। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका का हाल 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के प्‍वाइंट्स टेबल यानी अंक तालिका की बात की जाए तो ऑस्‍ट्रेलिया की टीम इसमें नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा किए हुए है। ऑस्‍ट्रेलिया ने दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत दर्ज की है। टीम के पास इस वक्‍त 22 अंक हैं और जीत प्रतिशत की बात की जाए तो ये 91.67 हो गया है। वहीं बात अगर इंग्‍लैंड की करें तो इंग्‍लैंड की टीम दोनों मैच जार चुकी है और उसके बाद माइनस दो अंक हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि इंग्‍लैंड के माइनस दो अंक कैसे हो गए। तो याद कीजिए एशेज सीरीज का पहला मुकाबला, जिसके खत्‍म होने के बाद आईसीसी ने दोनों टीमों पर स्‍लो ओवर रेट के कारण जुर्माना लगाया था। इसमें दोनों टीमों के दो दो अंक भी काटे गए थे। लेकिन इंग्‍लैंड की टीम अभी तक मैच जीत ही नहीं पाई है, इसलिए उसके माइनस दो अंक हैं। वहीं जीत प्रतिशत की बात करें तो यहां भी इंग्‍लैंड माइनस में है, उसकी जीत का प्रतिशत -8.33 है। यानी इंग्‍लैंड की टीम जब भी अपना पहला मुकाबला विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में जीतेगी, तो दो अंक काटकर उसे अंक दिए जाएंगे। 

आईसीसी की ओर से डब्‍ल्‍यूटीसी में कैसे दिए जाते हैं अंक
आईसीसी के नियमों के अनुसार विश्‍व टेस्‍ट चैंपयिनशिप के तहत खेले जा रहे मैचों में जो टीम जीत दर्ज करती है, उसे 12 अंक दिए जाते हैं। दो लगातार मैच जीतने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के पास 24 अंक होने चाहिए, लेकिन दो अंक कटने के कारण उसके पास 22 अंक ही हैं। वहीं मैच अगर बराबरी पर खत्‍म होता है तो दोनों टीमों को चार चार अंक दिए जाते हैं। अगर मैच टाई पर समाप्‍त होता है तो छह अंक दोनों टीमों के बीच बांट दिए जाते हैं। अभी इस साइकिल में दो ही मैच हुए हैं, इसलिए इन्‍हीं दो का नाम आ रहा है। लेकिन 12 जुलाई से शुरू होने वाला भारत और वेस्‍टइंडीज का मैच 16 जुलाई को खत्‍म हो जाएगा, इसके बाद इन दोनों टीमों की भी एंट्री हो जाएगी। वहीं दुनिया की सबसे बड़ी टेस्‍ट सीरीज एशेज का तीसरा मुकाबला छह जुलाई से शुरू होगा, जो दस तारीख तक चलेगा। इसमें इंग्‍लैंड के पास वापसी का मौका होगा। देखना होगा कि इंग्‍लैंड की टीम तीसरे मैच में कैसा प्रदर्शन करती है। 

टीम इंडिया लगातार दो बार हार चुकी है डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल 
डब्‍ल्‍यूटीसी के प्‍वाइंट्स टेबल में जो दो टीमें टॉप पर रहती हैं, उनके बीच फाइनल मुकाबला होता है। पहला चक्र साल 2019 से 2021 तक चला था, तब भारत और न्‍यूजीलैंड ने टॉप किया था और जब दोनों टीमों के बीच फाइनल हुआ तो न्‍यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब पर कब्‍जा किया था। इसके बाद साल 2021 से 2023 तक दूसरा चक्र चला और इसमें भारत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉप किया और फाइनल इन दोनों के बीच हुआ। इसमें भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा और ऑस्‍ट्रेलिया ने ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की। अगला फाइनल खेलने के लिए भारतीय टीम को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज काफी अहम होगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement