Thursday, May 16, 2024
Advertisement

WTC Points Table : पाकिस्‍तानी टीम निकली बहुत आगे, लेकिन यहां ऑस्‍ट्रेलिया से पीछे

WTC Points Table : पाकिस्‍तान ने श्रीलंका को दूसरे टेस्‍ट मैच में पारी और 222 रन के भारी अंतर से हरा दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 27, 2023 17:25 IST
Babar Azam Pakistan Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY बाबर आजम पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम

World Test Championship Points Table : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत पाकिस्‍तानी टीम ने एक और मुकाबला अपने नाम कर लिया है। पाकिस्‍तान ने दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में मेजबान टीम को 2-0 की करारी शिकस्‍त दी और लगातार दो मैच जीतकर डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में अच्‍छी बढ़त बना ली है। हालांकि इससे पहले टीम इंडिया नंबर एक की पोजीशन पर थी, लेकिन भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया दूसरा टेस्‍ट मुकाबला बारिश के कारण ड्रॉ हो गया और इसी वजह से भारतीय टीम को नीचे आना पड़ा। अब पाकिस्‍तानी टीम नंबर एक की कुर्सी पर है, लेकिन एक मामले में वे अभी भी ऑस्‍ट्रेलिया से पीछे चल रही है। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक टीम बनी पाकिस्‍तान 

डब्‍ल्‍यूटीसी ताजा अंक तालिका यानी प्‍वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो पाकिस्‍तानी टीम 100 फीसद जीत के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। पाकिस्‍तान ने दो मैच अब तक खेले हैं और दोनों में जीत दर्ज कर 24 अंक हासिल कर लिए हैं। भारतीय टीम नंबर दो की कुर्सी पर है। भारतीय टीम ने जो दो मैच खेले हैं, उसमें पहला मुकाबला जीता और उसके बाद दूसरा मैच बराबरी पर खत्‍म हो गया। यानी भारतीय टीम के पास 16 अंक हैं और जीत प्रतिशत 66.67 का है। इस बीच ऑस्‍ट्रेलियाई टीम नंबर तीन पर है। उसमें अभी तक जो चार मैच खेले हैं, उसमें से दो जीते हैं और एक में उसे हार मिली है, एक मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था। यानी उसके पास कुल 26 अंक हैं और जीत प्रतिशत 54.17 का है। अब हो सकता है कि आप सोच रहे हों कि जब ऑस्‍ट्रेलिया के अंक सबसे ज्‍यादा हैं तो फिर ये टीम नंबर एक क्‍यों नहीं हैं। दरअसल विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत प्‍वाइंट्स टेबल जीत प्रतिशत के आधार पर तय होती है न कि अंक के हिसाब से। इसलिए पाकिस्‍तानी टीम 24 के बाद भी नंबर एक है और ऑस्‍ट्रेलिया 26 अंक लेकर भी नंबर तीन है, क्‍योंकि पाकिस्‍तान का जीत प्रतिशत 100 का है।  

डब्‍ल्‍यूटीसी अंक तालिका का हाल 
टॉप 3 के बाद नंबर चार की बात की जाए तो यहां पर इंग्‍लैंड का कब्‍जा है। टीम ने जो चार मैच खेले हैं, उसमें दो हारे हैं, एक जीत है और एक मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ है। यानी टीम के पास 14 अंक हैं, साथ ही इस टीम का जीत प्रतिशत 29.17 का है। इसके बाद नंबर पांच पर वेस्‍टइंडीज है। वेस्‍टइंडीज ने दो में एक मैच हारा है और एक ड्रॉ पर खत्‍म हुआ है। टीम के पास चार अंक हैं और जीत प्रतिशत 16.67 का है। आखिरी पायदान पर श्रीलंका है, जो दो मैच खेलकर एक भी जीत नहीं पाई है। टीम के पास न तो कोई अंक हैं और जीत प्रतिशत भी शून्‍य है। इस बीच आज से ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज का आखिरी मुकाबला शुरू हो गया है। इस मैच की हार जीत से जहां सीरीज का फैसला होगा, वहीं विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप प्‍वाइंट्स टेबल में भी कुछ न कुछ बदलाव होगा। ये देखना दिलचस्‍प होगा, क्‍यों‍कि इस मैच के बाद टेस्‍ट क्रिकेट करीब करीब बंद हो जाएगा और वनडे विश्‍व कप 2023 के बाद फिर से दिसंबर से फिर मुकाबले शुरू होंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement