Sunday, May 12, 2024
Advertisement

टेस्ट में सुलझेगी टीम इंडिया की बड़ी समस्या, IPL के बाद सीधे रेड बॉल क्रिकेट में एंट्री करेगा यह खिलाड़ी!

भारतीय टीम को वेस्टइंडीज दौरे पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इसके लिए एक दिग्गज खिलाड़ी की छुट्टी हो सकती है, वहीं आईपीएल में कमाल करने वाला एक युवा स्टार टीम में एंट्री कर सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 15, 2023 12:03 IST
Rohit Sharma, Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : PTI, TWITTER रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल

भारतीय टीम पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में एक पोजीशन को लेकर खासा परेशान है। हालांकि, इस पोजीशन को राहुल द्रविड़ के रिटायरमेंट के बाद से एक ऐसे खिलाड़ी ने संभाला जिसने टीम इंडिया के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने का मुकाम भी हासिल किया। पर पिछले कुछ समय से वो स्टार खिलाड़ी फ्लॉप है अपनी पुरानी लय में नहीं है। यही कारण है कि WTC फाइनल में हार के बाद अब उस खिलाड़ी के विकल्प को लेकर चर्चाएं होने लगी हैं। टीम इंडिया के मैनेजमेंट के सामने इस पोजीशन को भरना काफी चुनौती भरा कार्य होगा। 

दरअसल हम बात कर रहे हैं नंबर तीन की पोजीशन और चेतेश्वर पुजारा के खराब फॉर्म की। वही पुजारा जिन्होंने मिस्टर भरोसेमंद, दीवार जैसे नामों से मशहूर राहुल द्रविड़ की जिम्मेदारो को टीम के अंदर संभाला था। पर साल 2020 के बाद से पुजारा का बल्ला चला तो है लेकिन अपने कद के हिसाब से वह परफॉर्म नहीं कर पाए हैं। उनका औसत 28 टेस्ट मैचों की 52 पारियों में करीब 29 का रहा है। इसमें दिसंबर 2022 में बांग्लादेश सीरीज में खेली गईं उनकी 102 नाबाद और 90 रन की पारियां भी शामिल थीं। इन्हें अगर हटा दिया जाए तो पुजारा का औसत सिर्फ 26 का ही रह जाता है। अब यही कारण है कि उनके विकल्प के नाम की चर्चा हो रही है। एक रिपोर्ट में इस पर खुलासा भी हुआ है।

Cheteshwar Pujara

Image Source : AP
Cheteshwar Pujara

कौन संभालेगा नंबर 3 की जिम्मेदारी?

क्रिकबज की एक रिपोर्ट की मानें तो टीम इंडिया में ओवल की हार के बाद कुछ चौंकाने वाले फैसले देखने को मिल सकते हैं। उसमें सबसे बड़ा खतरा चेतेश्वर पुजारा पर ही मंडरा रहा है। एक सूत्र के हवाले से इस रिपोर्ट में जानकारी मिली की पुजारा के खराब फॉर्म के कारण वह बाहर हो सकते हैं। वहीं उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम मैनेजमेंट बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को देख रहा है। यशस्वी ने साल 2023 के आईपीएल सीजन में शानदार बल्लेबाजी की थी। इसके बाद लगातार उनके टीम इंडिया में डेब्यू की मांग उठ रही है। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने सिर्फ आईपीएल ही नहीं घरेलू क्रिकेट में रणजी, ईरानी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी में भी खुद को साबित किया है। ऋषभ पंत इंजर्ड हैं, ऐसे में भारत को एक बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत भी है। वह टीम इंडिया के लिए एक आदर्श विकल्प साबित हो सकते हैं।

Yashasvi Jaiswal

Image Source : PTI
Yashasvi Jaiswal

यशस्वी जायसवाल का करियर रिकॉर्ड

यशस्वी को हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान सूर्यकुमार यादव और मुकेश कुमार के साथ स्टैंडबाय की लिस्ट में रखा गया था। हालांकि, पहले रुतुराज गायकवाड़ यहां थे। लेकिन उन्होंने अपनी शादी के कारण नाम वापस लिया और यशस्वी को टीम के साथ लंदन जाने और ट्रेनिंग करने का बेहतरीन मौका मिला। अब उन्हें इंटरनेशनल डेब्यू का इंतजार है। इससे पहले उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट में 15 फर्स्ट क्लास, 32 लिस्ट ए और 57 टी20 मुकाबले खेले हैं। उनके नाम फर्स्ट क्लास में 80 की औसत से 1845 रन दर्ज हैं और 265 उनका बेस्ट स्कोर है। वहीं लिस्ट ए में करीब 54 की औसत से उन्होंने 1511 रन बनाए हैं। टी20 के भी वह शानदार खिलाड़ी हैं उनके नाम 57 मैचों में 1578 रन दर्ज हैं। शतकों की बात करें तो उन्होंने फर्स्ट क्लास में 9, लिस्ट ए में 5 और टी20 में एक शतक लगाया है। उन्होंने आईपीएल 2023 में 14 मैच खेलते हुए 625 रन बनाए थे जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल थे।

यह भी पढ़ें:-

वेस्टइंडीज दौरे से पहले बड़ी खबर, टेस्ट टीम में इन 4 खिलाड़ियों की जगह पक्की!

IND vs WI: संजू सैमसन की होगी टीम इंडिया में वापसी! इस दिग्गज खिलाड़ी की जगह खतरे में

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement