Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, यशस्वी जायसवाल ने शुभमन गिल की जगह की बल्लेबाजी

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से खेलेगी। इस मैच में यशस्वी जायसवाल का डेब्यू करना लगभग तय है। वहीं शुभमन गिल से उनकी पोजीशन छिन सकती है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 06, 2023 19:30 IST
Yashasvi Jaiswal, Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI Yashasvi Jaiswal, Shubman Gill

भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेगी। इस सीरीज की शुरुआत से पहले टीम के ज्यादातर खिलाड़ी कैरेबियाई लैंड पर पहुंच चुके हैं। बुधवार को टीम ने एक अभ्यास मैच भी खेला। इस मैच में टीम के अंदर एक बड़ा बदलाव देखने को मिला। बाएं हाथ के यशस्वी जायसवाल जिन्हें पहली बार टेस्ट टीम के मेन स्क्वॉड में चुना गया है उन्होंने टीम इंडिया के उभरते हुए सितारे शुभमन गिल की जगह ले ली। दरअसल इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल नहीं बल्कि यशस्वी ने ओपनिंग की और उन्होंने 76 गेंद में 54 रन बनाकर इस स्थान के लिए अपनी दावेदारी ठोक दी है।

आपको बता दें कि आगामी वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया में नंबर तीन पर लंबे समय से बल्लेबाजी करते आए दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को जगह नहीं मिली है। उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह यशस्वी जायसवाल का चयन हुआ है। जायसवाल का डेब्यू लगभग तय है लेकिन अभी तक उनकी खेलने की पोजीशन पर सस्पेंस था। दरअसल शुभमन गिल अभी तक ज्यादातर पारी की शुरुआत करते ही दिखे हैं, लेकिन अब पुजारा की गैरमौजूदगी में वह टीम इंडिया के लिए नंबर तीन की अहम पोजीशन संभालते दिख सकते हैं। टीम मैनेजमेंट ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लगातार दो फाइनल में हार के बाद अब अलग प्लानिंग करने का मन बना लिया है। ऐसे में यह देखना होगा कि यह स्ट्रेटजी कितनी कारगर साबित होती है और कब तक जारी रहेगी।

विराट कोहली की समस्या बरकरार

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के ऊपर आगामी सीरीज में अत्यधिक जिम्मेदारी होगी। अपने पूरे करियर के दौरान विराट ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदों पर आउट होते दिखे हैं। लगभग दुनिया की हर टीम के खिलाड़ी उनकी इस दिक्कत से वाकिफ हैं। एक बार फिर उनकी यह दिक्कत दूर होती नहीं दिखी। यहां प्रैक्टिस मैच में भी वह ऐसी ही गेंद पर अपना विकेट गंवाते दिखे। आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंदें कोहली को परेशान करती आई हैं और जयदेव उनादकट ने यहां इसका पूरा फायदा उठाया। उनादकट की ऐसी ही गेंद पर वह पहली स्लिप में कैच दे बैठे। उम्मीद करते हैं कि प्रैक्टिस मैच की इस गलती से विराट सीखेंगे और मेन मैच में इसे नहीं दोहराएंगे।

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

भारतीय टीम आगामी दौरे पर पहला मैच 12 जुलाई से 16 जुलाई तक डोमिनिका में खेलेगी। इस मैच के साथ टीम इंडिया तीसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपना अभियान शुरू करेगी। इस सीरीज का दूसरा मैच 20 से 24 जुलाई तक त्रिनिदाद में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान हो चुका था। रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे। वहीं WTC फाइनल में वापसी करते हुए कमाल करने वाले अजिंक्य रहाणे एक बार फिर से उपकप्तान के रोल में नजर आएंगे।

टीम इंडिया का टेस्ट स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल , मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

यह भी पढ़ें:-

'सिर्फ भारत से खेलने नहीं जा रहे...,' बाबर आजम ने वनडे वर्ल्ड कप को लेकर दिया बड़ा बयान

टीम इंडिया से बाहर चेतेश्वर पुजारा का करारा जवाब, सूर्यकुमार यादव ने भी टेस्ट टीम के लिए ठोकी दावेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement