Friday, March 29, 2024
Advertisement

Year ender 2021 : इन कारणों से सुर्खियों में रहा विश्व क्रिकेट, जानें इन 10 लम्हों के बारे में जिसका गवाह बना यह साल

वैसे तो देश दुनिया में कई ऐसी घटनाएं हुई जिसे लेकर हम साल 2021 को याद करेंगे, लेकिन खेल जगत में क्रिकेट से जुड़ी कई यादगार लम्हें भी हमने देखें जो इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है।

Jitendra Kumar Written by: Jitendra Kumar @jitendrak23
Updated on: December 31, 2021 10:49 IST
Year ender 2021- India TV Hindi
Image Source : GETTY Year ender 2021

Highlights

  • साल 2021 के शुरुआत में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा टेस्ट में हराकर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने हराया
  • ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी-20 विश्व कप का खिताब अपने नाम करने में सफल रही

साल 2021 को खत्म होने में महज आज का दिन शेष रह गया है। आज के बाद पूरी दुनिया नए साल के जश्न में डूब जाएगी लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसी यादें भी इससे जुड़ी रह जाएगी जो इसके बीत जाने के बावजूद हमें कई दशकों तक याद रहेगा। वैसे तो देश दुनिया में कई ऐसी घटनाएं हुई जिसे लेकर हम साल 2021 को याद करेंगे, लेकिन खेल जगत में क्रिकेट से जुड़ी कई यादगार लम्हें भी हमने देखें जो इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है।

ऐसे में आइए जानते हैं विश्व क्रिकेट के 10 ऐसे पल जो हुए तो साल 2021 में लेकिन इसकी गूंज दशकों तक रहेगी।

1- गाबा में भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का घमंड

विश्व क्रिकेट में साल 2021 की सबसे बड़ी घटना ब्रिस्बेन के गाबा में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए निर्णायक टेस्ट मैच में घटी थी। दोनों टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का यह आखिरी मुकाबला था। इस मैच में भारतीय टीम ने रोमांचक अंदाज में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर एक नया इतिहास रचा था। दरअसल इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को 33 साल में पहली बार दुनिया की टीम ने उसे मात दी थी।

Year ender 202, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
Indian cricket team 

गाबा टेस्ट से पहले सीरीज 1-1 से बारबर पर थी। सीरीज में तीन मैच खेले जा चुके थे जिसमें दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता था जबकि एक मुकाबला ड्रॉ पर रहा था। ऐसे में अंतिम टेस्ट में भारत ने जीत दर्ज ऑस्ट्रेलिया को उसके घर धूल चटा दिया और इस साल 2021 में भारतीय टीम ने एक धमाकेदार आगाज किया।

2- वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड की टीम बनी चैंपियन

क्रिकेट जगत में साल की दूसरी सबसे बड़ी और सनसनीखेज घटना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की जीत को मानी जा सकती है। WTC का यह फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। हालांकि मुकाबला बारिश के कारण बाधित रहा था लेकिन इसके बावजूद न्यूजीलैंड की टीम भारत पर हावी रही और फाइनल में उसे हराकर खिताब को अपने नाम किया।

Year ender 2021, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, I

Image Source : GETTY
World Test cahampionship 

इसके साथ ही केन विलियमसन ने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब दिलाने में भी कामयाब रहे। इस फाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से मात दी थी।

3- साल 2021 में जेमिमा रोड्रिग्स ने मचाया द हंड्रेड में धमाल

टेस्ट, वनडे, टी-20, टी-10 के बाद साल 2021 में क्रिकेट के एक नए फॉर्मेट की शुरुआत हुई जिसका नाम था 'द हंड्रेड' यानी 100 गेंदों का मैच। इस फॉर्मेट में भारत की जेमिमा रोड्रिग्स ने धमाकेदार बल्लेबाजी से पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। जेमिमा ने इस फॉर्मेट के पहले टूर्नामेंट में 7 पारियों में कुल 249 रन बनाए। जेमिमा इस टूर्नामेंट में दूसरी सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बनी। जेमिमा से आगे डेन वैन नीकेरकी ही रही जिन्होंने 259 रन बनाए।

Year ender 202, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
Jemimah Rodrigues

आपको बता दें कि टूर्नामेंट में जेमिमा की सबसे बेहतरीन 43 गेंद में 92 रनों की थी जिसमें उन्होंने 17 चौके और एक छक्का लगाया था। जेमिमा के इस प्रदर्शन ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा लेकिन हैरानी की बात यह थी कि उनके इस दमदार खेल के बावजूद उन्हें भारत की महिला टी-20 में जगह नहीं मिली थी।

4- एजाज पटेल का 10 विकेट

साल 2021 के खत्म होने में लगभग दो महीने का समय बचा हुआ था। इस बीच टी-20 विश्व कप खत्म होने के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर आई। यहां टीम को तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी। पहला टेस्ट मैच कानपुर में खेला गया था लेकिन मुकाबला ड्रॉ रहा। दूसरा मैच में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया।

Year ender2021, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
Azaz Patel 

इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत दर्ज की और सीरीज 1-0 से अपने नाम किया लेकिन इस जीत से कहीं अधिक चर्चा भारतीय मूल के स्पिनर एजाज पटेल की हुई जिन्होंने एक पारी में पूरे 10 विकेट लेकर सनसनी मचा दी। अनिल कुंबले के बाद एजाज दुनिया के दूसरे ऐसे स्पिनर बने जिन्होंने पारी में सभी विकेट झटकने का कारनामा किया। हालांकि इसके बावजूद न्यूजीलैंड की टीम को इस मैच नहीं मिल सकी थी।

5-  पुरुषों के मैच में पहली महिला फोर्थ अंपायर

क्रिकेट में साल 2021 की एक बड़ी घटना भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान घटी जब ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेटर क्लेयर पोलोसाक को इस मुकाबले के लिए चौथा अंपायर नियुक्त किया गया था। यह पहला मौका था जब पोलोसाक को पुरुषों के टेस्ट मैच में अंपायरिंग का मौका मिला था।

Year ender 202, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
Claire Polosak

हालांकि इससे पर पोलोसाक विश्व क्रिकेट के कई प्रतियोगिताओं में भाग लेने के अलावा कई सारे पेशेवर क्रिकेट में अपनी सेवाएं दे चुकी थी।

6- ऑस्ट्रेलिया पहली बार बना टी-20 विश्व चैंपियन

साल 2021 में यूएई में टी-20 विश्व कप का आयोजन किया गया था। आईसीसी के इस टूर्नामेंट का मेजबान भारत था लेकिन कोरोना महामारी के इसे यूएई में आयोजित किया था। इस टूर्नामेंट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया की टीम खिताब जीतने में कामयाब रही।

Year ender 202, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
Australia cricket team

ऑस्ट्रेलिया दुनिया की इकलौती टीम है जिसने 50 ओवर के क्रिकेट में सबसे अधिक बार विश्व का खिताब अपने नाम किया है लेकिन साल 2021 में वह पहली बार टी-20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने में सफलता हासिल की।

7- मंधाना के लिए बेमिसाल रहा 2021 का साल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना के लिए साल 2021 साल का बेमिसाल रहा। इस साल मंधाना के बल्ले से जमकर रन बरसा। मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले महिला बिग बैश लीग में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हुई। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 9 पारियों में कुल 255 रन बनाए। इसके साथ ही वह महिला बिग बैश लीग में शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी भी बनी। मंधना ने महज 64 गेंद में ताबड़तोड़ 114 रनों की पारी खेली थी।

Year ender 202, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
smriti Mandhana 

इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले डे नाइट पिंक बॉल टेस्ट में 216 गेंद गेंदों का सामना करते हुए 127 रन की पारी खेलकर इतिहास रच दिया। इस पारी में उन्होंने 22 चौके और एक छक्का भी लगाया।

8- बल्लेबाजी में जो रूट ने मचाया धमाल

साल 2021 इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के लिए काफी खास रहा। इस साल उन्होंने लाल गेंद क्रिकेट में 1630 रनों बनाए। रूट इस साल कुल 14 टेस्ट मैच खेले। इसके साथ ही रूट इस फॉर्मेट के इतिहास में सिर्फ चौथे ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 1600 से अधिक रन बनाने का कारनामा किया।

Year ender 202, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
Joe Root 

हालांकि वह एक कैलेंडर ईयर में पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ के सबसे अधिक 1788 से अधिक रन बनाने के रिकॉर्ड से चूक गए। यूसुफ ने साल 2006 में यह कारनामा किया था।  

9- विराट कोहली -बीसीसीआई विवाद

साल के अंत में होते-होते दुनिया के सबसे सफल खिलाड़ी विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच विवाद की चर्चा भी खूब जोरों पर रही। खास तौर पर पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली को लेकर कई तरह की बातें निकलकर सामने आई और कहा जाने लगा की कोहली और उनके बीच काफी मतभेद है।

Year ender 202, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
Virat kohli

दरअसल इस विवाद ने तब तूल पकड़ा जब साउथ अफ्रीका दौरे पर विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। कोहली ने इससे पहले टी20 की कप्तानी छोड़ चुके थे। वहीं वह टेस्ट और वनडे की कप्तानी करना चाहते थे। हालांकि टीम चयन को और कप्तानी को लेकर स्पष्ट नहीं होने के कारण गांगुली और कोहली ने अलग-अलग विरोधाभास बयान मीडिया में जारी किए, जिसके कारण विश्व भर की मीडिया में इसकी खूब चर्चा हुई।

10- टिम पेन का अचानक कप्तानी छोड़ना

एशेज सीरीज के लिए टीम का एलान किया जा चुका था। इस बीत कोरोना महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया में क्वारंटाइन नियमों को लेकर इंग्लैंड के खेमे कई तरह के संदेह पनप रहे थे लेकिन एशेज सीरीज की महत्ता ही ऐसी थी कि दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने कई तरह के समझौते के साथ इसमें हिस्सा लेने का फैसला किया लेकिन इस बीच इंग्लैंड क्रिकेट में नस्लवाद के मुद्दे ने तूल पकड़ा हुआ था।

Year ender 202, Indian cricket Team, India beat Australia in 2021, India d beat England in  2021, In

Image Source : GETTY
Tim paine 

यह सब शांत होने को ही था कि अचानक ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम का नाम एक स्कैंडल में सामने आ गया, जिसमें उन पर आरोप लगा कि तस्मानिया क्रिकेट के एक महिला कर्मचारी को उन्होंने अश्लील मैसेज भेजे थे। पेन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात को स्वीकार किया और तत्काल प्रभाव से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया।

इतना ही नहीं उन्होंने एशेज सीरीज से भी अपना नाम वापस लेकर अनिश्चित समय के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेने का भी फैसला कर लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement