Monday, April 29, 2024
Advertisement

Year Ender: साल 2023 में दो बार टूटा टीम इंडिया का दिल, भारतीय फैंस कभी नहीं भूलेंगे ये 2 मैच

Year Ender 2023: साल 2023 टीम इंडिया के लिए उतार चढ़ाव से भरा रहा। इस साल टीम इंडिया तीनों ही फॉर्मेट में नंबर-1 बनी। लेकिन 2 अहम मौकों पर उसे हार का सामना करना पड़ा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: December 29, 2023 23:59 IST
Year Ender 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY साल 2023 में दो बार टूटा टीम इंडिया का दिल

Year Ender 2023: क्रिकेट के लिए 2023 काफी ऐतिहासिक रहा है। इस साल क्रिकेट फैंस को कई बड़े टूर्नामेंट्स देखने को मिले। टीम इंडिया ने इस साल भी क्रिकेट जगत पर अपना दबदबा बनाए रखा। वह तीनों ही फॉर्मेट में नंबर-1 बनी। लेकिन इस साल 2 ऐसे मौके भी जाए जब टीम इंडिया के साथ-साथ हर एक भारतीय क्रिकेट फैंस का दिल टूट गया। टीम इंडिया को इस साल 2 ऐसे बड़े मैचों में हार का सामना करना पड़ा जिन्हें भूलना आसान नहीं है। 

2023 में दो बार भारतीय फैंस का टूटा दिल 

इस साल क्रिकेट के दो बड़े फॉर्मेट- टेस्ट में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और वनडे में वर्ल्ड कप खेला गया। भारतीय टीम ने इन दोनों ही टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। खास बात ये रही कि दोनों ही फाइनल में उसका सामना ऑस्ट्रेलियाई टीम से हुआ। लेकिन टीम इंडिया इनमें से एक भी मैच नहीं जीत सकी। उसे दोनों ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा। 

WTC फाइनल में 209 रन से मिली हार 

 
टीम इंडिया ने जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 469 रन बनाए थे।  ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के जवाब में भारत की टीम 296 रन ही बना सकी थी। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 270 रन पर घोषित करके भारत को 444 रन का लक्ष्य दिया था। लेकिन भारतीय टीम इस पारी में 234 रन पर सिमट गई थी और उसे लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। इससे पहले साल 2021 में उसे न्यूजीलैंड की टीम के हाथों हार का मिली थी। 

लगातार 10 जीत के बाद भी हार गए वर्ल्ड कप फाइनल 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था। टीम ने लगातार 10 मैच जीतकर टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। वह वर्ल्ड कप की ट्रॉफी से सिर्फ 1 जीत ही दूर थी। लेकिन एक बार फिर उसके सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम थी और इस मैच में भी उसे हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में केवल 240 रन बना पाई थी। ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर दिया और एक बार भी टीम इंडिया का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ दिया था। 

ये भी पढ़ें

IPL ऑक्शन में करोड़पति बना पानवाले का बेटा, राजस्थान रॉयल्स ने 29 गुना ज्यादा रकम में खरीदा

IPL 2024 CSK Best Playing XII : चेन्नई सुपरकिंग्स फिर से आईपीएल जीत की दावेदार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement