Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

BCCI ने साल के पहले ही दिन फोड़ा बम, अब आसान नहीं होगी टीम इंडिया में इन खिलाड़ियों की एंट्री

बीसीसीआई ने साल के पहले ही दिन एक बड़ा ऐलान करने का फैसला कर लिया है। अब खिलाड़ियों के लिए सेलेक्शन आसान नहीं होगा।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: January 01, 2023 16:26 IST
BCCI Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY BCCI

बीसीसीआई साल के पहले दिन से ही एक्शन के मूड में नजर आ रही है। आज यानी कि 1 जनवरी को बीसीसाआई की रिव्यू मीटिंग थी। इस मीटिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्ड में हालिया प्रदर्शन पर चर्चा होनी थी। वहीं बीसीसीआई इस मीटिंग में कुछ बड़े फैसले लेने की भी तैयारी कर रही थी। इस मीटिंग से एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

यो-यो टेस्ट की हुई वापसी

बीसीसीआई की रिव्यू मीटिंग से एक बड़ा अपडेट ये मिला है कि खिलाड़ियों को अब फिर से टीम में सेलेक्ट होने के लिए यो-यो टेस्ट पास करना होगा। अगर खिलाड़ी टेस्ट में फेल होते हैं तो उनका चयन नहीं हो पाएगा। यो-यो टेस्ट एक फिटनेस टेस्ट जिसमें खिलाड़ियों की फिटनेस और स्टेमिना को जांचा जाता है। यह टेस्ट पूरी तरह से टेक्नोलॉजी की मदद से लिया जाता है। इस टेस्ट में 20 मीटर पर एक शंकु रखा होता है जिसमें खिलाड़ियों को दौड़ना होता है।

आईपीएल में खिलाड़ियों पर रखी जाएगी नजर

बीसीसीआई के द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया, ''उभरते खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चयन के योग्य होने के लिए पर्याप्त घरेलू सत्र खेलना होगा। यो-यो टेस्ट और डेक्सा अब चयन मानदंड का हिस्सा होंगे और खिलाड़ियों के केंद्रीय पूल के अनुकूलित रोडमैप में लागू होंगे। पुरुषों के एफटीपी और आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए, एनसीए आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर आईपीएल 2023 में भाग लेने वाले लक्षित भारतीय खिलाड़ियों की निगरानी करेगा। 

मीटिंग में मौजूद थे रोहित-द्रविड़

बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष श्री रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने भाग लिया। वहीं चेतन शर्मा भी बैठक का हिस्सा थे। बैठक के दौरान आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के रोडमैप के साथ-साथ खिलाड़ी की उपलब्धता, कार्यभार प्रबंधन और फिटनेस मापदंडों के मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement