Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Yuvraj Singh: 5 साल पहले लिया संन्यास, अब टीम इंडिया से जुड़ना चाहते हैं युवराज सिंह; करेंगे ये काम

Team India: युवराज सिंह ने साल 2019 में क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। लेकिन अब वह दोबारा टीम इंडिया से जुड़ना चाहते हैं। इस पर उन्होंने बड़ी बात कही है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 14, 2024 8:48 IST
Yuvraj Singh And Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Yuvraj Singh And Virat Kohli

Yuvraj Singh Indian Cricket Team: भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह ने अपनी विस्फोटक बैटिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने वनडे वनडे वर्ल्ड कप 2011 में भारतीय टीम को कई मैच जिताए और वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे। युवराज सिंह ने भारत के लिए आखिरी वनडे मैच साल 2017 में खेला था और उन्होंने 10 जून 2019 को क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। लेकिन अब उन्होंने दोबारा टीम इंडिया से जुड़ने की इच्छा जाहिर की है। 

टीम इंडिया से जुड़ना चाहते हैं युवराज सिंह 

युवराज सिंह ने यहां ‘युवराज सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ के उद्घाटन के दौरान कहा कि मुझे लगता है कि हमने काफी फाइनल खेले लेकिन एक भी नहीं जीता। 2017 में मैं एक फाइनल का हिस्सा रहा जिसमें हम पाकिस्तान से हार गए थे। आने वाले सालों में हमें निश्चित रूप से इस पर काम करना होगा। बतौर देश और भारतीय टीम के तौर पर दबाव में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। मुझे लगता है कि कुछ चीज की कमी है, जब कोई बड़ा मैच होता है तो हम शारीरिक रूप से तैयार होते हैं लेकिन मानसिक रूप से हमें मजबूत होने की जरूरत है। 

युवाओं को करना चाहते हैं तैयार 

युवराज ने कहा कि मुझे लगता है कि युवा खिलाड़ियों को प्रेरित करना, उन्हें सिखाना कि दबाव कैसे झेलते हुए अपना खेल दिखाएं। यह चुनौती रही है। हमारे पास मैच होते हैं और खिलाड़ी जो दबाव में बल्लेबाजी कर सकें लेकिन पूरी टीम को ऐसा करना चाहिए, एक या दो खिलाड़ियों को नहीं। मैं मार्गदर्शन करना पसंद करूंगा। आने वाले सालों में जब मेरे बच्चे बड़े हो जाएंगे। मैं क्रिकेट को वापस देना चाहूंगा और युवाओं को बेहतर होने में मदद करना चाहूंगा। मुझे लगता है कि हम बड़े टूर्नामेंट में काफी मानसिक चुनौतियों का सामना करते हैं। मेरा मानना है कि मानसिक पहलू में मैं भविष्य में इन खिलाड़ियों के साथ काम कर सकता हूं। मुझे लगता है कि मैं इसमें योगदान दे सकता हूं, विशेषकर मिडिल ऑर्डर में। 

साल 2013 के बाद से नहीं जीता है ICC खिताब 

भारतीय टीम ने आखिरी बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। इसके बाद से टीम इंडिया ने आईसीसी का खिताब नहीं जीता है। भारत को हाल ही में वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। इससे टीम इंडिया के आईसीसी खिताब जीतने का इंतजार बढ़ गया है। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

दूसरे T20 में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे Rohit Sharma, आज से पहले कोई प्लेयर नहीं कर पाया ये करिश्मा

हवा में थी गेंद, फील्डर ने लगाई ऐसी डाइव, पकड़ा अविश्वसनीय कैच; Video देख नहीं होगा विश्वास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement