Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जिम्बाब्वे के इस खिलाड़ी ने तोड़ा 29 साल पुराना रिकॉर्ड, डेब्यू मैच में ही कर दिया बड़ा कारनामा

जिम्बाब्वे के लिए खेलते हुए एक खिलाड़ी ने लगभग तीन दशक पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 08, 2023 6:35 IST
Gary Balance- India TV Hindi
Image Source : PTI गैरी बैलेंस

क्रिकेट की दुनिया में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। मंगलवार को एक खिलाड़ी ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जिम्बाब्वे के लिए खेलने वाले गैरी बैलेंस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में शातक लगाते ही एक शानदार रिकॉर्ड बना लिया। दरअसल वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मैच में जिम्बाब्वे की टीम ने 192 रनों पर 7 विकेट गंवा दिए थे। उसके बाद से बैलेंस ने पारी को संभाला और टीम के लिए शानदार शतक लगा डाला। आपको बता दे की गैरी बैलेंस जिम्बाब्वे के लिए खेलने से पहले इंग्लैंड के लिए खेला करते थे।

क्या है वो अनोखा रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में गैरी बैलेंस ने शतक लगाते ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह दुनिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए जिसने दो देशों के लिए टेस्ट शतक लगाया हो। बैलेंस ने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए भी शतक लगाया था। उनसे पहले यह कारनामा सिर्फ केप्लर वैसल्स ने किया था। केप्लर वैसल्स ने भी दो देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दोनों देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। साल 1982-83 में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए उन्होंने एक टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में 162 रनों की पारी खेला थी। उसके बाद साल 1994 में साउथ अफ्रीका के लिए खेलते हुए उन्होंने 105 रनों की पारी खेली थी। अब गैरी बैलेंस ने उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। गैरी बैलेंस का जिम्बाब्वे के लिए यह पहला टेस्ट मैच था। इससे पहले वह इंग्लैंड के लिए खेलते हुए चार शतक लगा चुके हैं।

इयोन मोर्गन भी इस लिस्ट का हिस्सा

इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन ने भी दो देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है। इयोन मोर्गन इंग्लैंड के लिए खेलने से पहले आयरलैंड के लिए खेला करते थे। इयोन मोर्गन ने साल 2006 में आयरलैंड के लिए डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में वह शतक लगाने से चूक गए और 99 रन पर आउट हो गए। लेकिन इयोन मोर्गन ने साल 2007 में आयरलैंड के लिए खेलते हुए अपना पहला वनडे शतक जड़ा। साल 2010 में उन्होंने इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया और इंग्लैंड के लिए वनडे में कुल 13 शतक लगाए। लेकिन दो देशों के लिए खेलते हुए उनके नाम वनडे में शतक दर्ज हैं। टेस्ट मैचों में भी उन्होंने 2 शतक लगाए थे जोकि इंग्लैंड के लिए खेलते हुए बनाए गए थे।

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement