Monday, May 06, 2024
Advertisement

चेन्नई सुपर किंग्स की हार ने प्लेऑफ की लड़ाई बनाई और रोमांचक, 3 जगहों के लिए 5 टीमों में जंग

आईपीएल 2018 की प्लेऑफ की लड़ाई और ज्यादा तेज हो गई है।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: May 12, 2018 16:13 IST
एम एस धोनी को आउट करने...- India TV Hindi
एम एस धोनी को आउट करने के बाद खुशी मनाती मुंबई इंडियंस की टीम

आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल्स के हाथों चेन्नई सुपर किंग्स की हार ने आईपीएल प्लेऑफ की लड़ाई को और ज्यादा रोमांचक बना दिया है। अगर एम एस धोनी की टीम राजस्थान को हरा देती तो उनका प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय हो जाता। लेकिन राजस्थान से हारते ही चेन्नई के लिए मुश्किलें और ज्यादा बढ़ गई हैं। अब चेन्नई के लिए भी प्लेऑफ में पहुचना किसी कांटे भरे रास्ते से कम नहीं है। सही मायनों में अब तक सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ही प्लेऑफ में पहुंच सकी है। इसके अलावा 3 जगहों के लिए 5 टीमों में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल से बाहर हो चुकी हैं और 5 टीमें 3 जगहों पर पहुंचने के लिए जी जान से लड़ रही हैं। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि पाचों टीमों में कौन सी तीन टीम प्लेऑफ में पहुंचने की प्रबाल दावेदार नजर आ रही हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स (मैच बचे-3, जीतने जरूरी- 3 में 1 या 2, अंक- 14)

चेन्नई के 11 मैचों में 7 जीत, 4 हार के साथ 14 अंक हैं। टीम का रनरेट 0.370 है। चेन्नई के अभी 3 मैच बचे हैं। चेन्नई का अगला मैच रविवार को प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर और पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैदराबाद से, उसके बाद टीम 18 तारीख को दिल्ली और फिर 20 को पंजाब से भिड़ेगी। अगर दिल्ली के मुकाबले को निकाल दिया जाए तो चेन्नई के लिए हैदराबाद और फिर पंजाब के खिलाफ होने वाला मैच बेहद ही अहम रहेगा। हालांकि अगर चेन्नई 3 में से 2 या फिर 1 भी जीत जाती है तो प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।

किंग्स इलेवन पंजाब ( मैच बचे-3, अंक- 12, जीतने जरूरी- 4 में से 3)
किंग्स इलेवन पंजाब फिलहाल प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है। लेकिन टीम को पिछले मैच में हार झेलनी पड़ी है और इस लिहाज से टीम के लिए प्लऑफ की जगह मुश्किल हो गई है। पंजाब के फिलहाल 10 मैचों में 6 जीत, 4 हार के साथ 12 अंक हैं और टीम का रन रेट 0.097 है। पंजाब का 11वां मैच आज कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलना है। पंजाब को ये मैच किसी भी हाल में जीतना होगा। वहीं इसके बाद टीम 14 तारीख को बैंगलोर, 16 को मुंबई के खिलाफ खेलेगी। पंजाब के खिलाफ होने वाला मैच भी करो या मरो का साबित हो सकता है। वहीं, इसके बाद पंजाब अपना आखिरी मैच 20 को चेन्नई से खेलेगी। पंजाब को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 4 में से कम से कम 3 मैच जीतने होंगे।

मुंबई इंडियंस (मैच बचे- 3, अंक-10, जीतने जरूरी- तीनों)
प्वॉइंट्स टेबल में फिलहाल चौथे नंबर पर मौजूद को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बचे हुए सारे मैच जीतने होंगे। टीम के फिलहाल 11 मैचों में 5 जीत, 6 हार के साथ 10 अंक हैं और टीम का रन रेट 0.529 है। मुंबई के लिए बचे हुए सारे मैच करो या मरो के हैं। मुंबई को अगला मैच 13 तारीख को राजस्थान के खिलाफ खेलना है। दोनों के लिए ये मुकाबला बेहद अहम होगा। इसके बाद मुंबई 16 को किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ना है और ये मैच भी बेहद अहम रहने वाला है। और टीम को अपना आखिरी मैच 20 को दिल्ली से खेलना है। मुंबई को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सारे मैच जीतने होंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स (मैच बचे-3, अंक-10, जीतने जरूरी- तीनों)
कोलकाता नाइट राइडर्स की भी हालत मुंबई की ही तरह है। एक समय कोलकाता टूर्नामेंट में बहतरीन लय में नजर आ रही थी। लेकिन नाजुक मौकों पर टीम मैच हारती गई और इस कारण अब उसके प्लेऑफ में पहुंचने का दबाव बढ़ गया है। टीम के 11 मैचों में 5 जीत, 6 हार के साथ 10 अंक हैं और टीम का रन रेट -0.359 है। कोलकाता के अब पंजाब (आज), 15 को राजस्थान और 19 को हैदराबाद से भिड़ना है। टीम को तीनों ही मैचों में जीत दर्ज करनी होगी।

राजस्थान रॉयल्स (मैच बचे-3, अंक-10, जीतने जरूरी- तीनों)
राजस्थान रॉयल्स ने आखिरी मैच में चेन्नई को हरा दिया और अपने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रखीँ। टीम के पिलहाल 11 मैचों में 5 जीत, 6 हार के साथ 10 अंक हैं और टीम का रन रेट -0.484 है। टीम को बचे हुए सारे मैच जीतने होंगे। टीम का अगला मैच 13 को मुंबई, 15 को कोलकाता और 19 को बैंगलोर से भिड़ना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement