Friday, May 03, 2024
Advertisement

IPL 2018 CSK VS RR: चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 64 रनों से हराया

लाइव क्रिकेट मैच स्कोर, चेन्नई सुपर किंग्स Vs राजस्थान रॉयल्स पुणे 17वां आईपीएल मैच स्कोर, लाइव क्रिकेट मैच स्कोर, CSK vs RR Live Score Live Streaming:: Airtel और Jio पर ऐसे फ्री में देख सकते हैं आईपीएल 2018 लाइव स्ट्रीमिंग

India TV Sports Desk Reported by: India TV Sports Desk
Updated on: April 20, 2018 23:37 IST
एम एस धोनी और अजिंक्य...- India TV Hindi
एम एस धोनी और अजिंक्य रहाणे

205 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम कभी भी मैच में नजर नहीं और मुकाबले को 64 रनों से हार गई। राजस्थान की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 18.3 ओवरों में 140 रन पर ही ऑल आउट हो गई का ही स्कोर कर सकी। राजस्थान की तरफ से बेन स्टोक्स ने (45), जोस बटलर ने (22) रनों की पारी खेली। इन दोनों के अलावा राजस्थान का कोई भी बल्लेबाज चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाया और टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। चेन्नई की तरफ से दीपक चहर, शार्दुर ठाकुर, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा ने 2-2, शेन वॉटसन, इमरान ताहिर ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने लगातार विकेट कोए और कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। जिस तरह से बल्लेबाज आउट हो रहे थे उसे देखकर साफ लग रहा था कि बल्लेबाजों पर बड़े स्कोर का दबाव है। चेन्नई के गेंदबाजों ने किसी भी समय राजस्थान के खिलाड़ियों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया और कसी हुई लाइन लेंथ से राजस्थान की टीम को हर समय बैकफुट पर बनाए रखा।

23:23 IST राजस्थान रॉयल्स के विकेट गिरने का सिलसिला जारी है। बिन्नी को आउट करने के लिए शार्दुल ठाकुर ने बेहतरीन कैच पकड़ा। चेन्नई की जीत के बीच सिर्फ 2 विकेट शेष।

23:17 IST राजस्थान रॉयल्स के 7 विकेट गिर चुके हैं और अब चेन्नई की जीत के बीच सिर्फ 3 विकेट का फासला रह गया है।

23:12 IST राजस्थान रॉयल्स की आखिरी उम्मीद बेन स्टोक्स भी आउट हो गए। अब राजस्थान की हार लगभग तय है। स्टोक्स के विकेट के साथ ही राजस्थान की आखिरी उम्मीद भी खत्म।

23:06 IST राजस्थान रॉयल्स के लिए अब लक्ष्य तक पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं लग रहा है। राहुल त्रिपाठी भी पवेलियन लौट चुके हैं और उनकी जगह बिन्नी आए हैं।

23:00 IST राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों को अब तेज गति से रन बनाने होंगे। हर गुजरते ओवर के साथ लक्ष्य और दूर, मुश्किल होता जा रहा है।

22:56 IST राजस्थान रॉयल्स का एक और विकेट गिर चुका है और बटलर भी आउट हो गए हैं। अब टीम की आखिरी उम्मीद स्टोक्स और राहुल त्रिपाठी से है। रन रेट लगातार बढ़ता जा रहा है।

22:49 IST राजस्थान रॉयल्स की पारी के 10 ओवर खत्म हो चुके हैं और टीम के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि स्टोक्स और बटलर क्रीज पर जमे हुए हैं। अब दोनों को अपने गेयर बदलने होंगे

22:43 IST राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज स्टोक्स और बटलर धीरे-धीरे स्कोर को आगे बढ़ा रहे हैं और पिच पर टिकने की भी कोशिश कर रहे हैं। हालांकि दोनों को तेजी से बल्लेबाजी करने की जरूरत है।

22:38 IST राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों खासकर बटलर ने सातवें ओवर में इमरान ताहिर को निशाना बनाया। इस ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार भी पहुंच गया है।

22:34 IST राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज बेन स्टोक्स और जोस बटलर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। दोनों बल्लेबाज रनों के लिए तरसते नजर आ रहे हैं और चेन्नई के गेंदबाज हावी नजर आ रहे हैं।

22:26 IST राजस्थान रॉयल्स की उम्मीदें अब स्टोक्स और जोस बटलर पर टिकी होंगी। दोनों बल्लेबाजों पर टीम का बेड़ा पार लगाने की जिम्मेदारी होगी

 

हम स्टोक्स की बात कर रहे थे लेकिन बड़े स्कोर के दबाव में कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपना विकेट खोया। राजस्थान को लगा तीसरा झटका।

2 विकेट गिरने के बाद स्टोक्स और रहाणे पारी को संभालने की कोशिश कर रहे हैं। स्टोक्स को आज खुद को साबित करने के लिए हर हाल में चलना होगा। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम को शुरुआती झटके लगे। पहले विकेट के रूप में क्लासेन (7) और दूसरे विकेट के रूप में सैमसन (2) रन बनाकर आउट हो गए। राजस्थान के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है।

राजस्थान और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच आईपीएल (IPL) में आज खेले जा रहे मैच में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 204 रनों का स्‍कोर बनाया है। इस तरह से राजस्‍थान को आज का मैच जीतने के लिए 20 ओवर में 205 रनों का टारगेट मिला है। आज के मैच में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाड़ी शेन वॉटसन ने बेहतरीन बल्‍लेबाजी करते हुए 57 गेंद पर 106 रनों की शानदार पारी खेली है। सुरेश रैना 46 और ब्रावो ने 24 महत्‍वपूर्ण रनों का योगदान किया है।

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) के ओपनर बल्‍लेबॉज शेन वॉटसन (Shane Watson) ने आज राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए आईपीएल (ipl) के आज के मैच में बेहतरीन शतक जमाया है। शेन वॉटसन ने मात्र 51 गेंद खेलकर शानदार शतक लगाया और अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। उन्‍होंने अपने 100 रनों को बनाने के दौरान 6 शानदार छक्‍के और 9 बेहतरीन चौके जमाते हुए बेहद उम्‍दा पारी खेली है।आईपीएल 2018 में शेन वॉटसन का यह पहला शतक है हालांकि आईपीएल में इस शतक के साथ उनके शतकों की संख्‍या तीन पहुंच गई है। आज की उनकी बल्‍लेबाजी की खास बात उनका 196 का स्‍ट्राइक रेट रहा है। (IPL 2018: क्रिस गेल के बाद शेन वॉटसन ने भी ठोका शतक, IPL में लगे 2 दिन में लगातार 2 सैकड़े)

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स टीम ने आज बेहतरीन खेल दिखाते हुए मात्र 15 ओवर में 3 विकेट खोकर 158 रन बना लिए हैं। सुरेश रैना 46 के आउट हो जाने के बाद बल्‍लेबाजी करने आए कप्‍तान महेन्‍द्र सिंह धोनी कुछ विशेष नहीं कर पाए और मात्र 5 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इस वक्‍त मैदान पर जिस अंदाज में चेन्‍नई के लिए शेन वॉटसन बल्‍लेबॉजी कर रहे हैं वह आईपीएल के आन्‍नद को बढ़ाने वाला है और क्रिकेट प्रेमियों को एक शानदार बल्‍लेबाजी  देखने को मिल रही है। वॉटसन के बल्‍ले से रन इस तरह से निकल रहे हैं मानों कोई खूबसूरत झरना बहते हुए आप देख रहे हैं। बड़ा सवाल मैदान पर मैच देख रहे दर्शकों के मन में बस इस बात का चल रहा है कि शेन वॉटसन अपना शतक बना पाते हैं या नहीं? 

सुरेश रैना शानदार 46 रन बनाकर गोपाल की गेंद पर आउट हुए। उन्‍होंने 29 गेंद पर बेहतरीन बल्‍लेबाजी  करते हुए अपनी टीम के लिए 46 रनों का योगदान किया है।इस तरह से चेन्‍नई का 130 रन पर दो विकेट खो चुका है। लेकिन अभी भी 8 ओवर का खेल शेष है और वॉटसन 70 रन बनाकर खेल रहे हैं और उनका साथ देने कप्‍तान महेन्‍द्र सिंह धोनी आएं हैं। आज शेन वॉटसन के पास बेहतरीन शतक बनाने का अवसर है और यह देखने वाली बात होगी कि क्‍या वह आज अपनी इस शानदार पॉरी को शतक में बदल पाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं?

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने आईपीएल के आज के मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए शुरुआती 10 ओवर में 1 विकेट खोकर 103 रन बना लिए हैं। चेन्‍नई के लिए आज शेन वॉटसन 62 और सुरेश रैना 28 ने बेहतरीन खेल दिखाया है। वॉटसन की बल्‍लेबाजी तो आज देखने लायक है,उन्‍होंने मात्र 31 गेंद खेलते हुए नाबाद 61 रन बना लिए है। जिस तरह से वह बैटिंग कर रहे हैं उसे देखकर लगता है आज चेन्‍नई सुपर किंग्‍स एक बड़ा स्‍कोर बनाएगा। 

आईपीएल 2019 में ऐसा पहला मौका देखने को मिला है जब चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के धाकड़ बल्‍लेबाज शेन वॉटसन ने पॉवरप्‍ले का फेज पार किया है।ऐसा लगता है आज वे चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए बड़ी रन मशीन साबित हो सकते हैं।

सुरेश रैना 190 के स्‍ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं वहीं दूसरी तरफ शेन वॉटसन 168 के स्‍ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। राजस्‍थान के गेंदबाज इस वक्‍त दोनों ही बल्‍लेबाजों पर रन बनाने से रोकने में नाकामयाब नजर आ रहे हैं और ऐसा लगता है कि अगर ये दोनों कुछ देर मैदान पर रहे तो रनों की आंधी ही नहीं बवंडर का नजारा देखने को मिल सकता है।

आईपीएल में अपने शानदार रिकार्ड के लिए चचिर्त खिलाड़ी सुरेश रैना ने भी अपनी छवि के अनुसार रंग आज बल्‍लेबॉजी कर रहे हैं और मात्र 8 गेंद खेलकर तेजी से 18 रन बना चुके हैं। इन 18 रनों में उन्‍होंने शानदार 4 चौके लगाए हैं।

​पहले पांच ओवर्स के खेल में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है और मात्र 1 विकेट के नुकसार पर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 52 रन बनाए है।
राजस्‍थान और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच खेले जा रहे आईपीएल के आज के मैच में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से शेन वॉटसन और अंबाती रायडू की धमाकेदार बल्‍लेबाजी  की बदौलत 4 ओवर में 50 रन बना लिए है।
शेन वॉटसन ने 3 शानदार छक्‍कों और 3 बेहतरीन चौके लगाते हुए 20 गेंद पर ही 37 रन का स्‍कोर बना लिया है।

अंबाती रायडू 11 रन बनाकर आउट हो गए है इस तरह से चेन्‍नई का पहला विकेट गिर गया है।

 

  • 19:27 IST मैदान की बाउंड्री थोड़ी छोटी है और ऐसे में बल्लेबाजों के लिए चौके-छक्के लगाना आसान रहेगा
  • 19:25 IST फैंस को मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है 
  • 19:24 IST आपको जानकारी दे दें कि मौजूदा टूर्नामेंट में टॉस जीतने वाली टीमों का बोलबाला रहा है
  • 19:20 IST पिच रिपोर्ट: पिच पर घास है। गेंद बल्ले पर आसानी से आएगी। माना जा रहा है कि स्पिन गेंदबाजों मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुन सकती है।
  • 19:12 IST इस सीजन में चेन्नई ने पुणे को अपना नया घर बना लिया है
  • 19:10 IST दोनों के बीच हुए मुकाबलों में चेन्नई ने 11, राजस्थान ने 6 जीते हैं
  • 19:08 IST दोनों  टीमें बैन झेलने के बाद पहली बार आमने-सामने होंगी

स्पॉट फिक्सिंग बैन के बाद इंडियन प्रीमियर लीग में वापसी कर रही दो फ्रेंचाइजी राजस्थान रायल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स पहली बार आमने सामने होंगी तो जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेंगी। चार मैचों में दो जीत और दो हार के साथ अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली रायल्स की टीम चार अंक के साथ पांचवें स्थान पर चल रही है जबकि चेन्नई की टीम ने तीन मैचों में इतने ही अंक जुटाए हैं और टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण चौथे स्थान पर है।

नये कप्तान रहाणे के साथ उतरी राजस्थान की टीम की शुरुआत खराब रही और उसे पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। टीम ने अगले दो मैचों में जीत दर्ज की लेकिन पिछले मैच में अपने ही मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स से सात विकेट से हार गई।

रॉयल्स के लिए अब तक संजू सैमसन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 185 रन जुटाए हैं जिसमें रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ नाबाद 92 रन की पारी भी शामिल है लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का पर्याप्त साथ नहीं मिला है। रहाणे ने कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं लेकिन वह अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं। कृष्णप्पा गौतम और बेन लाघलिन की अगुआई में टीम के गेंदबाजी आक्रमण ने अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन नीलामी में 12 करोड़ 50 लाख रुपये की बोली लगाकर खरीदे गए इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स ने अब तक निराश किया है। 

दूसरी तरफ दो बार के चैंपियन सुपरकिंग्स ने गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स और केकेआर के खिलाफ लगातार दो जीत के साथ अच्छी शुरुआत की। मुंबई के खिलाफ पहले मैच में ड्वेन ब्रावो ने 30 गेंद में 68 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई जबकि केकेआर के खिलाफ बड़े स्कोर वाले मैच में जीत में सैम बिलिंग्स की भूमिका अहम रही। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में अंबाती रायुडू (49) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (79) टीम को लक्ष्य के करीब ले गए लेकिन सुपरकिंग्स को चार रन से हार का सामना करना पड़ा। शेन वॉटसन और शारदुल ठाकुर चेन्नई के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं जबकि लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने प्रभावित किया है। हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी का अनुभव टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। 

चेन्नई की प्लेइंग इलेवन: शेन वॉटसन, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, सैम बिलिंग्स, एम एस धोनी, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चहर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।

​राजस्थान की प्लेइंग इलेवन: अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, हैनरिक क्लासेन, स्टुअर्ट बिन्नी, कृष्णप्पा गौतम, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, बेन लाफलिन।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement