Monday, May 06, 2024
Advertisement

IPL 2018: कप्तान बनते ही श्रेयस अय्यर ने मचाया गदर, फिरोजशाह कोटला में लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

श्रेयस अय्यर ने की रिकॉर्डों की बारिश। कोलकाता के खिलाफ बना डाले कई रिकॉर्ड।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: April 28, 2018 17:23 IST
श्रेयस अय्यर- India TV Hindi
श्रेयस अय्यर

आईपीएल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से पहले मैच में कप्तानी कर रहे श्रेयस अय्यर ने लाजवाब पारी खेली और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। अय्यर ने जिम्मेदारी भरी खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों की गेंदों पर जमकर चौके-छक्के लगाए और नबाद 93 रनों की पारी खेली। अय्यर की पारी की बदौलत दिल्ली ने 20 ओवरों में 219 रन का विशाल स्कोर बनाया। अयय्र ने ना सिर्फ बल्ले से कमाल दिखाया बल्कि शानदार कप्तानी भी की। अय्यर की आतिशी बल्लेबाजी ने हर किसी को उनका कायल तो बनाया ही साथ ही उन्होंने पिरोजशाह कोटला में रिकॉर्डों की झड़ी भी लगा दी। अय्यर के बल्ले से कौन-कौन से रिकॉर्ड बरसे? आइए आपको बताते हैं। 

बतौर कप्तान पहले ही मैच में सबसे बड़ा स्कोर: अय्यर ने कप्तानी में डेब्यू करते ही पहले ही मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बना डाला। अय्यर ने नाबाद 93 रनों की पारी खेली। जो कि किसी भी कप्तान की पहले मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है। अय्यर ने एरन फिंच (65*) का रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने साल 2013 में बनाया था।

पूरे किए अपने आईपीएल करियर के 1,000 रन: अय्यर ने अपनी धमाकेदार पारी की बदौलत आईपीएल करियर में 1,000 रन पूरे कर लिए। अय्यर भारत की तरफ से आईपीएल में सबसे जल्दी 1,000 रन पूरे करने वाले छठे खिलाड़ी हैं। अय्यर से पहले सचिन तेंदुलकर (31 पारी), सुरेश रैना (34 पारी), गौतम गंभीर (36 पारी), रोहित शर्मा/एम एस धोनी/अजिंक्य रहाणे (37 पारी), सौरव गांगुली (38 पारी) हैं।

10 छक्के, 3 चौके लगाकर बनाया बड़ा रिकॉर्ड: श्रेयस अय्यर ने 93 रनों की पारी में 3 चौके और 10 छक्के जड़े। चौके, छक्कों के रनों को मिला दिया जाए तो अय्यर के 93 रन में से 72 रन तो बाउंड्री से ही आए। अय्यर की पारी में बाउंड्री का प्रतिशत 77.41 रहा।

कप्तान बनते ही छाए अय्यर: अय्यर ने बतौर कप्तान पहले ही मैच में शानदार अर्धशतक जड़ा। इसके अलावा पहले ही मैच में उन्होंने 10 गगनचुंबी छक्के भी लगाए। यही नहीं, पहले मैच में उन्होंने मैन ऑफ द मैच भी हासिल किया। 

चौथे सबसे कम उम्र के कप्तान: अय्यर ने 23 साल, 141 दिनों की उम्र में कप्तानी करके नया रिकॉर्ड बना डाला है। अय्यर अब आईपीएल इतिहास में किसी भी टीम की कप्तानी करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। आईपीएल में सबसे कम उम्र में कप्तानी का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने साल 2011 में 22 साल, 187 दिनों की उम्र में कप्तानी संभाली थी। इसके बाद स्टीवन स्मिथ को साल 2012 में 22 साल, 344 दिन की उम्र में कप्तानी सौंपी गई ती। वहीं, तीसरे नंबर पर रैना को 2010 में 23 साल, 112 दिन की उम्र में कप्तानी करने का गौरव प्राप्त हुआ था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement