Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आईपीएल 2020 के रद्द होने से विराट कोहली समेत 124 भारतीय खिलाड़ियों को होगा 358 करोड़ का नुकसान

अगर आईपीएल 2020 रद्द होता है भारत के बाद सबसे ज्यादा नुकसान ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को 87 करोड़ का होगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 26, 2020 15:33 IST
If indian Premier league Cancelled due to Coronavirus india players lose 358 crore- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM If indian Premier league Cancelled due to Coronavirus india players lose 358 crore

कोरोनावायरस के कहर की वजह से आईपीएल 2020 को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 29 मार्च को गत विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने वाले पहले मैच से होनी थी। इस महामारी की वजह से ऐसा ना हो सकता और टूर्नामेंट को पहले 15 अप्रैल तक स्थगित किया गया। जब बीसीसीआई ने देखा कि कोविड-19 तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है तो उन्होंने इस टूर्नामेंट को अनिश्चित काल के लिए टालने का फैसला किया।

अब आईपीएल के आयोजन के लिए बोर्ड सालाना कैलेंडर में अपनी जगह ढूंढ रहा है। क्रिकेट के गलियारों में खबरें हैं कि ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप अगर रद्द होता है तो आईपीएल का आयोजन उस समय किया जा सकता है। यह खबर सुन फैन्स के दिलों में आशा की एक और किरण जागी और उनके चहरे पर फिर मुस्कुराहट आई।

लेकिन अभी भी इस टूर्नामेंट के रद्द होने की संभावनाएं है। अगर ऐसा होता है तो फैन्स के साथ-साथ खिलाड़ी भी मायूस हो जाएंगे। जी हां, आईपीएल के रद्द होने की वजह से खिलाड़ियों को मिलने वाली मोटी रकम उन्हें नहीं मिल पाएगी और इससे उन्हें काफी नुकसान होगा। आइए जानते हैं किन-किन देशों के खिलाड़ियों को कितना-कितना नुकसान होगा।

भारतीय खिलाड़ियों को होगा 358 करोड़ रुपए का नुकसान

इस बार आईपीएल में 124 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले थे जिन्हें कुल 358 करोड़ रुपए की मोटी रकम मिलने वाली थी। इन खिलाड़ियों में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी शामिल है जिन्हें क्रमश: 17 करोड़, 15 करोड़ और 15 करोड़ की मोटी रकम का भुगतान किया जाना था।

भारत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को होगा सबसे ज्यादा नुकसान

अगर आईपीएल 2020 रद्द होता है भारत के बाद सबसे ज्यादा नुकसान ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को होगा। इस बार पैट कमिंस (15.5 करोड़) और डेविड वॉर्नर (12 करोड़) समेत ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को 87 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाना था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा इस लीग में इंग्लैंड के 13, विंडीज के 12, द. अफ्रीका के 10, न्यूजीलैंड के 6, अफगानिस्तान के 3, श्रीलंका के 2, नेपाल के एक खिलाड़ी सहित कुल 188 खिलाड़ी उतने है।

न्यूजीलैंड और श्रीलंका से ज्यादा महंगे है अफगानिस्तान के खिलाड़ी

इस लीग के रद्द होने से न्यूजीलैंड और श्रीलंका से ज्यादा नुकसान अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को होगा। अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ियों को 14 करोड़ रुपए की मोटी रकम का भुगतान करना था तो वहीं फ्रेंचाइजियों को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाड़ियों को क्रमश: 9.8 और 2.5 करोड़ रुपए देने थे। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को 58.75 करोड़, इंग्लैंड के खिलाड़ियों को 47.50 करोड़ और द.अफ्रीका के खिलाड़ियों को 34.60 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement