Friday, April 26, 2024
Advertisement

MI vs DC : क्या बड़े मुकाबलों के दवाब में बिखर जाती है दिल्ली? जानें कैसा रहा है क्वालीफायर में उनका रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले पहले क्वालीफायर में कांटे की टक्कर देखने को मिलने उम्मीद होगी, क्योंकि दोनों ही टीमें नहीं चाहेगी वह एलिमेनटर के माध्यम से फाइनल में पहुंचे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 05, 2020 14:50 IST
MI vs DC: Do Delhi get shattered under pressure of big matches? DC record in qualifier- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM MI vs DC: Do Delhi get shattered under pressure of big matches? DC record in qualifier

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 13वें सीजन का लीग स्टेज समाप्त हो चुका है और पांच नवंबर को टूर्नामेंट का पहला क्वालीफायर खेला जाएगा। पहला क्वालीफायर पॉइंट्स टेबल में पहले और दूसरे स्थान रही टीम के बीच होता है और 13वें सीजन में यह मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगा। इस मुकाबले में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए एक और मौका मिलेगा।

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले पहले क्वालीफायर में कांटे की टक्कर देखने को मिलने उम्मीद होगी, क्योंकि दोनों ही टीमें नहीं चाहेगी वह एलिमेनटर के माध्यम से फाइनल में पहुंचे। ऐसे में आइए जानते हैं आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ कैसा रहा दिल्ली कैपिटल्स का रिकॉर्ड और प्लेऑफ में यह टीम किस तरह का प्रदर्शन करती है।

मुंबई के खिलाफ दिल्ली का दिल्ली का रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग के लीग स्टेज में दिल्ली की टीम पहली बार पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर अपना सफर खत्म किया है। वहीं यह पांचवा अवसर है जब टीम ने प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है। ऐसे में आईपीएल में मुंबई के खिलाफ दिल्ली के प्रदर्शन पर भी नजर डालना जरूरी हो जाता है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, QUALIFIRER 1 : मुंबई और दिल्ली के बीच मैच में इन खिलाड़ियों के बीच मैदान में जंग जीतेगी फैन्स का दिल

आईपीएल 2020 से पहले पहले मुंबई और दिल्ली के बीच का रिकॉर्ड बराबरी पर था। दोनों ही टीमें सीजन-13 से पहले 24 बार एक दूसरे से भिड़ी थी, जिसमें दोनों ने 12-12 मैच जीते थे लेकिन यूएई में खेले गए सीजन-13 में यह रिकॉर्ड बदल गया है।

आईपीएल 2020 के लीग में स्टेज में मुंबई और दिल्ली की टीम दो बार एक-दूसरे के आमने-सामने हुई जिसमें से दोनों ही बार दिल्ली को हार का सामना करना पड़ा। ऐसें में इस सीजन में दोनों टीमें तीसरी बार टकराएगी, जिसमें दिल्ली की कोशिश होगी कि वह अपने इस रिकॉर्ड में सुधार करें।

प्लेऑफ में दिल्ली की टीम

दिल्ली कैपिटल्स से पहले इसका नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था। इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली उन टीमों में से एक है जो कि एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है। पिछले 13 सालों में दिल्ली की टीम में काफी बदलाव हुए हैं और अब जाकर यह एक ऐसी टीम के रूप में उभरकर सामने आई है जिसे लेकर कहा जा रहा है यह पहली बार खिताब अपने नाम कर सकता है।

ऐसे में प्लेऑफ में दिल्ली की टीम के प्रदर्शन की बात की जाए तो वह काफी दवाब भरा रहा है। टीम नॉकआउट मुकाबले के दवाब को नहीं संभाल पायी है, जिसके कारण वह एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंची है।

ये भी पढ़ें - उस्मान ख्वाजा के भाई को फर्जी आतंकी साजिश रचने के माममे में जेल की सजा

अबतक के चार प्लेऑफ में दिल्ली के खेल को देखें तो साफ पता चलता है कि यह टीम में दवाब में बिखर गई है। आईपीएल के शुरुआत के सीजन में दिल्ली 2008 में चौथे स्थान पर रही थी। वहीं दूसरे सीजन में उसने तीसरे स्थान पर अपना सफर खत्म किया था।

इसके बाद के दो सीजन दिल्ली के लिए निराशानजक रहा। साल 2010 में पांचवे और 2011 में टीम दसवें स्थान पर रही। इसके बाद साल 2012 में टीम के प्रदर्शन में सुधार हुआ और वह तीसरे स्थान पर रही।

इसके बाद लगातार 6 सीजन में यह टीम प्लेऑफ से बाहर रही और साल 2019 में नए नाम के साथ इस टीम ने महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए प्लेऑफ में पहुंची और तीसरे स्थान पर अपना सफर खत्म किया।

मुंबई के खिलाफ दिल्ली का स्कोर

इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई सबसे सफल टीमों में से एक रही है और चार बार चैंपियन बनी है। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है इस टीम के खिलाफ किसी भी विरोधी के लिए खेलना आसान नहीं रहा है। ऐसे में क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली के लिए कुछ भी आसान नहीं रहने वाला है क्योंकि मुबई इस तरह के मुकाबले में बहुत ही कम गलतियां करती है।

हालांकि इसके बावजूद दिल्ली के पास इतनी क्षमता है कि वह मुंबई को दवाब में ला सकती है और उसने ऐसा कर के दिखाया भी है। आईपीएल में दिल्ली की टीम ने अपना चौथा सबसे बड़ा स्कोर मुंबई के खिलाफ ही बनाया है। साल 2019 में दिल्ली ने मुंबई के खिलाफ 6 विकेट पर 213 रन का स्कोर खड़ा किया था।

ये भी पढ़ें - अनुष्का शर्मा के साथ कुछ इस अंदाज में विराट कोहली ने मनाया अपना जन्मदिन, सामने आई वीडियो

आईपीएल में दिल्ली ने सबसे बड़ा स्कोर किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाया। इस टीम के खिलाफ दिल्ली ने साल 2011 में 8 विकेट पर 234 रन बनाए थे।

वहीं सबसे कम स्कोर की बात की जाए को दिल्ली का यह रिकॉर्ड भी मुंबई के खिलाफ ही है। आईपीएल में दिल्ली ने का सबसे कम स्कोर 66 रनों का है। यह स्कोर साल 2017 में दिल्ली ने होम ग्राउंड पर बनाए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement