1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020, MI vs CSK : एमएस धोनी पर एक बार फिर भारी पड़ सकती है रोहित शर्मा की मजबूत MI

IPL 2020, MI vs CSK : एमएस धोनी पर एक बार फिर भारी पड़ सकती है रोहित शर्मा की मजबूत MI

अगर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल मुकाबलों की बात करें तो 30 बार यह टीमें एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं जिसमें 18 बार मुंबई इंडियंस ने तो 12 बार चेन्नई सुपर किंग्स ने बाजी मारी है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 19, 2020 10:52 IST
Mumbai Indian vs Chennai Super Kings 1st Match Team Preview Ms Dhoni Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Mumbai Indian vs Chennai Super Kings 1st Match Team Preview Ms Dhoni Rohit Sharma

आईपीएल 2020 का आगाज आज यानी 19 सितंबर से गत विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने वाले पहले मैच से होने जा रहा है। इन दोनों ही टीमों की गिनती आईपीएल की सफल टीमों में की जाती है। एक तरफ मुंबई इंडियंस ने 4 खिताब जीते हैं वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स 3 बार चैंपियन बना है। अगर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल मुकाबलों की बात करें तो 30 बार यह टीमें एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं जिसमें 18 बार मुंबई इंडियंस ने तो 12 बार चेन्नई सुपर किंग्स ने बाजी मारी है। आइए जानते हैं दोनों टीमों का हाल -

अहम खिलाड़ियों का नाम वापस लेने से बढ़ी दोनों टीमों की मुश्किलें

आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले चेन्नई सुपर किंग्स को दो बड़े झटके लगे थे। उनके दो स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने निजी कारणों के चलते इस टूर्नामेंट में ना खेलने का फैसला किया है। मिस्टर आईपीएल नाम से मशहूर सुरेश रैना जहां सीएसके के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए अहम योगदान दिया करते थे, वहीं हरभजन सिंह स्पिन डिपार्टमेंट की कमान संभाला करते थे। इन दोनों खिलाड़ियों के जाने से धोनी को काफी बड़ा झटका लगा है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : रविंद्र जडेजा के पास है इतिहास रचने का बेहतरीन मौका, बनेंगे ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

वहीं मुंबई इंडियंस की टीम से अनुभवी तेज गेंदबाज लासिथ मलिंगा ने भी निजी कारणों के चलते आईपीएल 2020 में ना खेलने का फैसला किया है। मलिंगा ने आईपीएल में खेले 122 मैचों में सबसे अधिक 170 विकेट लिए हैं, वहीं मुंबई इंडियंस को 2019 का खिताब जीताने में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। मलिंगा का अनुभव मुंबई इंडियंस को काफी खलेगा।

मुंबई की सलामी जोड़ी तय, लेकिन सीएसके अभी भी असमंजस में

अगर दोनों टीमों की सलामी जोड़ियों की बात करें तो मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह क्रिस लिन को मौका देने की जगह रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक की जोड़ी के साथ ही टिके रहना चाहेंगे। मुंबई ने नीलामी में लिन को 2 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया था। अगर बात रोहित और डी कॉक के आंकड़े की करें तो पिछले साल इस जोड़ी ने काफी धमाल मचाया था। इस जोड़ी ने बीते सीजन 15 मैचों में 565 रन जोड़े थे। रोहित ने जहां 405 रन बनाए थे, डी कॉक ने 35.26 की शानदार औसत से 529 रन एकत्रित किये थे। अगर इस जोड़ी ने दोबारा लय पकड़ी तो चेन्नई के गेंदबाजों को मैदान में कठिन समय बिताना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें - On This Day : युवराज सिंह ने याद किए 13 साल पुराने अपने 6 छक्के तो स्टुर्ट ब्रॉड का फिर से छलका दर्द

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स को सलामी जोड़ी अभी तय नहीं मानी जा रही है। यह तो तय है कि शेन वॉटसन उस सलामी जोड़ी में से एक बल्लेबाज होंगे, लेकिन अब दूसरा बल्लेबाज अंबति रायुडू होंगे या फाफ डु प्लेसिस इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता। फाफ डु प्लेसिस का टीम में चयन विदेशी खिलाड़ियों के चयन पर निर्भर करेगा। नियमों के हिसाब से एक टीम में चार विदेशी खिलाड़ी खेल सकते हैं। सीएसके में वॉटसन और ब्रावो का खेलना तो लगभग तय है। वहीं उम्मीद जताई जा रही है रवींद्र जडेजा का साथ देने के लिए धोना ताहिर के अनुभव का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर धोनी तेज गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर और दीपक चहर के साथ एक और विदेशी तेज गेंदबाज को चुनते हैं तो डु प्लेसिस का प्लेइंग इलेवन से पत्ता कट सकता है। वैसे सीएसके के पास मुरली विजय से भी सलामी बल्लेबाजी कराने का विकल्प है।

मिडिल ऑर्डर में भी सीएसके पर भारी मुंबई

मिडिल ऑर्डर की बात करें तो यहां भी मुंबई की टीम चेन्नई सुपर किंग्स पर भारी पड़ते हुए दिखाई दे रही है। मुंबई इंडियंस की बात करें तो सलामी जोड़ी के बाद उनके पास सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और केरोन पोलार्ड जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं, पिछले सीजन इस मिडिल ऑर्डर के बूते ही मुंबई इंडियंस की टीम कई बार जीत हासिल करने में कामयाब रही थी। इस बार भी उम्मीद है यह खिलाड़ी अपना जोरदार प्रदर्शन देंगे।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : MI vs CSK के पहले महा मुकाबले में ये हो सकती है सबसे मजबूत Dream 11

सीएसके की बात करें तो उनके प्लान में पहले सुरेश रैना की जगह ऋतुराज गायकवाड़ थे, लेकिन वह अभी कोरोनावायरस की चपेट में है। ऐसे में धोनी को अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बार और बदलाव करना पड़ेगा। अगर मुरली विजय या फिर फाफ डु प्लेसिस सलामी बल्लेबाजी करते हैं तो सीएसके के मिडिल ऑर्डर में अंबाति रायुडू, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो और केदार जाधव जैसे ही नाम बचते हैं। इस वजह से मिडिल ऑर्डर में मुंबई की टीम सीएसके पर भारी पड़ती हुई दिखाई दे रही है।

गेंदबाजी आक्रमण भी मुंबई का चेन्नई से तगड़ा

मुंबई इंडियंस को तेज आक्रमण में भले ही लासिल मलिंगा की कमी महसूस होगी, लेकिन उनकी भरपाई करने के लिए टीम में कई तेज गेंदबाज मौजूद हैं। अगर एम आई के तेज गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो जसप्रीत बुमराह के साथ हार्दिक पांड्या, केरोन पोलार्ड, मिशेल मैक्लेंघन और ट्रेंट बोल्ट उतर सकते हैं। वहीं इसके अलावा उनके पास विकल्प के तौर पर नाथन कुल्टर नाइल, जेम्स पैटिनसन, धवल कुलकर्णी जैसे गेंदबाज भी है। वहीं अगर मुंबई के स्पिनर्स की बात करें तो राहुल चाहर और क्रुणाल पांड्या ही ऑप्शन है। इन दोनों के अलावा उनके पास एकमात्र जयंत यादव ही ऑप्सन है, लेकिन उनको भी ज्यादा अनुभव नहीं है।

वहीं सीएसके के तेज गेंदबाजी के डिपार्टमेंट में दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर, ड्वेन ब्रावो, जोश हेजलवुड और लुंगी एनगिडी जैसे गेंदबाज हैं। अब देखना होगा कि धोनी किस तरह प्लेइंग इलेवन का चयन करते हैं और किस गेंदबाज को जगह मिलती है। वैसे यूएई में पिच थोड़ी धीमी होती है तो धोनी शेन वॉटसन का भी भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - सिर में गोली लगने से अस्पताल में भर्ती लेबनान के फुटबॉल खिलाड़ी का हुआ निधन

सीएसके का स्पिन डिपार्टमेंट काफी अच्छा दिखाई दे रहा है। उनके पास रविंद्र जडेजा और इमरान ताहिर के अलावा पीयूष चावला, कर्ण शर्मा, मिशेल सैंटनर जैसे गेंदबाज है, लेकिन प्लेइंग इलेवन में अभी रविंद्र जडेजा के साथ इमरान ताहिर ही खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं। ताहिर हाल ही में सीपीएल खेलकर आए थे जहां उन्होंने अच्छा परफॉर्म किया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-

चेन्नई सुपर किंग्स - एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, रविंद्र जडेजा, शेन वॉटसन, अंबाति रायुडू, पीयूष चावला, केदार जाधव, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, दीपक चहर, शार्दूल ठाकुर, लुंगी एनगिडी, मिशेल सैंटनर, सैम कुर्रन, मुरली विजय, जोस हेजलवुड, ऋतुराज गायकवाड, एन.जगदीशन, केएम. आसिफ, मोनू कुमार, आर. साई किशोर।

मुंबई इंडियंस - रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, किरॉन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कुल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker