Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL 2020, MI vs DC Qualifier 1 : मुंबई और दिल्ली में किसका पलड़ा है भारी, जानें क्या कहते हैं आंकड़ें

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल में अब तक कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 14 बार मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल की है। वहीं, 12 बार दिल्ली कैपिटल्स को जीत मिली है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: November 05, 2020 7:18 IST
Mumbai Indians vs Delhi Capitals Qualifier 1 Head To Head And Match Preview MI vs DC - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Mumbai Indians vs Delhi Capitals Qualifier 1 Head To Head And Match Preview MI vs DC 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का लीग स्टेज खत्म हो चुका है और अब प्लेऑफ राउंड का गुरुवार यानी 5 नवंबर से आगाज होगा। प्लेऑफ राउंड में पहले क्वालीफायर-1 मैच में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच भिड़ंत होगी। इस मुकाबले में जीत हासिल करने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी जबकि हारने वाली टीम को क्वालीफायर-2 खेलने का मौका मिलेगा।

क्वालीफायर-1 मुकाबले में मुंबई का पलड़ा दिल्ली के मुकाबले भारी नजर आ रहा है क्योंकि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम 4 बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। वहीं, दिल्ली की टीम के पास इस मुकाबले के जरिए पहली बार IPL के फाइनल में पहुंचने का सुनहरा मौका होगा।

मुंबई इंडियंस की टीम 9वीं बार जबकि दिल्ली की टीम 5वीं बार प्लेऑफ में पहुंची है। मुंबई जहां 5 बार IPL फाइनल खेलते हुए 4 बार चैपिंयन बन चुकी है। वहीं, दिल्ली के लिए IPL फाइनल खेलना अभी तक एक सपना बना हुआ है। आइए जानते हैं क्या कहते हैं इन दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड......

ये भी पढ़ें - जन्मदिन मुबारक हो विराट कोहली! जानें रिजर्व बल्लेबाज से उनका 'किंग कोहली' तक का सफर

हेड टू हेड

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 14 बार मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल की है। वहीं, 12 बार दिल्ली कैपिटल्स को जीत मिली है। लेकिन इस सीजन में अभी तक दिल्ली की टीम मुंबई को एक भी बार मात देनें में सफल नहीं रही है। पहले मुकाबले में दिल्ली को 5 विकेट तो दूसरे मुकाबले में 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

प्लेऑफ में दोनों टीमों का प्रदर्शन

IPL इतिहास में ये पहली बार होगा जब दिल्ली और मुंबई प्लेऑफ में आमने-सामने होंगी। दिल्ली ने IPL के प्लेऑफ राउंड में अभी तक 6 मैच खेले हैं और सिर्फ 1 में सफलता हासिल की है। वहीं, मुंबई जब भी प्लेऑफ में पहुंची है तो 3 बार छोड़कर हर बार टीम ने फाइनल में जगह बनाई है। हैरानी की बात ये है कि मुंबई ने 2 बार क्वॉलिफायर-2 मुकाबला खेलते हुए न केवल फाइनल में जगह बनाई है बल्कि दोनों बार चैंपियन बनने में भी कामयाब रही है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : राशिद ने माना, मुंबई को 10 विकेट से हराने से टीम का आत्मविश्वास काफी बढ़ा

पिछले 5 मुकाबले

मुंबई और दिल्ली के बीच हुए पिछले 5 मैचों में रोहित शर्मा की टीम ने 3 मैच अपने नाम किए हैं जिसमें मौजूदा सीजन के लीग स्टेज में खेले गए 2 मुकाबले भी शामिल हैं। IPL 2020 में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला 11 अक्टूबर को अबूधाबी में खेला गया था जिसमें मुंबई ने 5 विकेट से जीत हासिल की थी। वहीं, दूसरा मुकाबला 31 अक्टूबर को खेला गया जिसमें मुंबई ने दिल्ली को 9 विकेट से शिकस्त दी। आप ये जानकरा हैरान हो जाएंगे कि दिल्ली की टीम मार्च 2019 के बाद से मुंबई को हराने में कामयाब नहीं हो पाई है। ये आंकड़ा दिल्ली की टीम की चिंता बढ़ा सकता है।

दोनों टीमें

दिल्ली कैपिटल्स टीम : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (c), ऋषभ पंत (w), मार्कस स्टोइनिस, डैनियल सैम्स, एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एरिक नॉर्टजे, हर्षल पटेल, शिमरोन हेतेमर शर्मा, एलेक्स केरी, अवेश खान, प्रवीण दुबे, संदीप लामिछाने, कीमो पॉल, तुषार देशपांडे, ललित यादव

मुंबई इंडियंस टीम: रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक (w), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, जेम्स पैटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, सौरभ तिवारी आदित्य तारे, मिशेल मैकक्लेनाघन, क्रिस लिन, जयंत यादव, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, मोहसिन खान, शेरफेन रदरफोर्ड, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय, नाथन कूल्टर नाइल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement