Friday, March 29, 2024
Advertisement

जन्मदिन मुबारक हो विराट कोहली! जानें रिजर्व बल्लेबाज से उनका 'किंग कोहली' तक का सफर

विराट कोहली अपने शुरुआती करियर में भारत की कई अहम जीत का भी हिस्सा रह चुके हैं। कोहली भारत की वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियंस लीग 2013 टीम में शामिल थे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: November 05, 2020 8:42 IST
Happy birthday Virat Kohli! Know his journey from reserve batsman to 'King Kohli'- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Happy birthday Virat Kohli! Know his journey from reserve batsman to 'King Kohli'

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। 5 नवंबर 1988 को पैदा हुए कोहली की गिनती आज दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। कुछ लोग तो उन्होंने किंग कोहली और रन मशीन कोहली के नाम से भी जानते हैं।

विराट कोहली ने भारत को मलेशिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताकर सबसे पहले सुर्खियां बटौरी थी। विराट कोहली उस टीम के कप्तान थे और टीम में रवींद्र जडेजा और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ी भी थे। उसी साल कोहली का चयन टीम इंडिया के लिए भी हुआ और उन्होंने अपना पहला वनडे मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेला। कोहली का चयन सबसे पहले टीम के रिजर्व बल्लेबाजों में हुआ था, लेकिन जल्द ही उन्होंने अपनी काबिलियत साबित कर बतौर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज टीम में अपनी जगह बनाई।

ये भी पढ़ें - आखिरी मुकाबले में बोल्ट और बुमराह को थी आराम की जरुरत : शेन बोंड

विराट कोहली अपने शुरुआती करियर में भारत की कई अहम जीत का भी हिस्सा रह चुके हैं। कोहली भारत की वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियंस लीग 2013 टीम में शामिल थे।

2011 में भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू करने वाले कोहली को करियर की शुरुआत में लिमिटेड ओवर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज कहा जाता था, लेकिन उन्होंने लोगों की इस बात को गलत साबित कर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसे देशों में शतक लगाकर यह बता दिया था कि वह एक नहीं बल्कि हर फॉर्मेट के किंग बनने वाले हैं।

2013 में कोहली पहली बार आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचे। बतौर बल्लेबाज खुद को टीम में साबित करने के बाद कोहली को भारतीय टीम का उप-कप्तान चुना गया। उसके दो साल बाद धोनी के अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली कप्तान नियुक्त हुए, वहीं तीनों फॉर्मट के कप्तान वह 2017 में बने थे।

कोहली ने अपने बल्लेबाजी से तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड तोड़ने के साथ-साथ वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 8000, 9000, 10,000 और 11,000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया, लेकिन वह अभी तक अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता पाए हैं। 2017 में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल और 2019 में खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

ये भी पढ़ें - महिला टी-20 चैलेंज : सुषमा वर्मा और सन ल्यूस की दमदार बल्लेबाजी से वेलोसिटी ने सुपरनोवा को 5 विकेट से हराया

एक रिजर्व बल्लेबाज से अपना सफर शुरू करने वाले विराट कोहली आज वर्ल्ड क्रिकेट पर राज कर रहे हैं। कोहली ने भारत के लिए 86 टेस्ट, 248 वनडे और 81 टी20 मैच खेले हैं। कोहली इस दौरान तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 21,901 रन बनाए हैं। मौजूदा आईसीसी रैंकिंग में कोहली टेस्ट में नंबर दो, वनडे में नंबर एक और टी20 में 9वें पायदान पर हैं। मौजूदा समय में विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो तीनों फॉर्मेट में 50 से अधिक की औसत से रन बना रहे हैं। कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 70 शतक दर्ज हैं और वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) के बाद तीसरे स्थान पर हैं।

वहीं आईपीएल में विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से खेलते हैं। कोहली आईपीएल के पहले एडिशन 2008 से ही आरसीबी के साथ बने हुए हैं और 2013 में इस टीम के कप्तान बने थे। 

विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी 2016 में फाइनल तक तो पहुंची थी, लेकिन वहां उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मौजूदा सीजन में आरसीबी प्लेऑफ तक तो पहुंच गई है और उनकी नजरें पहला खिताब जीतने पर होगी। विराट हमें अब मैदान पर 6 नवंबर को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलते दिखाएंगे। वह उम्मीद करेंगे कि इस साल वह खिताब जीतकर इस सूखे को खत्म करें।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement