Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL के इतिहास में पहली बार एक दिन में खेले गए तीन सुपर ओवर, जानें एक-एक गेंद पर क्या हुआ!

 रविवार को खेले गए डबल हेडर मुकाबलों में पहली बार देखने को मिला जब दोनों टीमों के जीत के नतीजे सुपर ओवर से निकले थे। यही नहीं दिन के दूसरे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को मुंबई इंडियंस को मात देने के लिए एक नहीं बल्कि दो सुपर ओवर में मेहनत करनी पड़ी। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 19, 2020 8:09 IST
Mumbai Indians vs Kings XI Punjab Super Over Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Mumbai Indians vs Kings XI Punjab Super Over Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad

आईपीएल 2020 का पांचवा हफ्ता जारी है और इस टूर्नामेंट का रोमांच अपने चरम पर है। रविवार को खेले गए डबल हेडर मुकाबलों में पहली बार देखने को मिला जब दोनों टीमों के जीत के नतीजे सुपर ओवर से निकले थे। यही नहीं दिन के दूसरे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को मुंबई इंडियंस को मात देने के लिए एक नहीं बल्कि दो सुपर ओवर में मेहनत करनी पड़ी। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में करारी शिकस्त दी थी। आज हम आपको कल के सुपर ओवर में डली हर एक गेंद का हाल बताएंगे- 

KKR vs SRH Super Over

डेविड वॉर्नर की 33 गेंदों पर 47 रन की नाबाद पारी के दम पर हैदराबाद की टीम केकेआर के स्कोर 163 तक पहुंचने में कामयाब रही थी। इसके बाद सुपर ओवर में हैदराबाद डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो के साथ उतीर और उनके तीसरे बल्लेबाज अब्दुल समद थे। केकेआर के लिए गेंदबाजी का जिम्मा लॉकी फर्ग्युसन ने उठाया था।

हैदराबाद की बल्लेबाजी 

पहली गेंद - लॉकी फर्ग्युसन ने सुपर ओवर की पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर हैदराबाद को पहला झटका दिया।

दूसरी गेंद - वॉर्नर के बाद बल्लेबाजी करने आए अब्दुल समद ने दूसरी गेंद को सामने की तरफ खेलकर दो रन चुराए।

तीसरी गेंद - एक और बड़ा शट खेलने गए समद को लॉकी फर्ग्युसन ने शानदार यॉर्कर पर किया बोल्ड।

इस तरह हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करेत हुए केकेआर के सामने सुपर ओवर में तीन रन का लक्ष्य रखा।

केकेआर की बल्लेबाजी

केकेआर के लिए बल्लेबाजी करने कप्तान इयोन मोर्गन के साथ उप-कप्तान दिनेश कार्तिक उतरे और सुपर ओवर की जिम्मेदारी एक बार फिर हैदराबाद ने राशिद खान को सौंपी।

पहली गेंद - पहली गेंद पर मोर्गन ने रिवर्स स्वीप खेलने का प्रयास किया लेकिन उन्हें कोई रन नहीं मिला।

दूसरी गेंद - मिड विकेट की दिशा में स्वीप शॉट खेलते हुए मॉर्गन ने एक रन बटौरा।

तीसरी गेंद - कार्तिक ने मिड ऑन पर शॉट खेलना चाहा, लेकिन वह इस गेंद पर एक भी रन नहीं जुटा सके।

चौथी गेंद - राशिद खान ने गुगली डाली जो कार्तिक के पैड पर लगकर फाइन लेग की दिशा में गई। इतने में कार्तिक और मॉर्गन ने दो रन लेकर केकेआर की जीत पक्की की।

MI vs KXIP Super Over

पहला सुपर ओवर

केएल राहुल की शानदार 77 रन की पारी के दम पर पंजाब की टीम मुंबई के स्कोर 176 तक पहुंचने में सफल रही। पंजाब की तरफ से सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने केएल राहुल के साथ निकोलस पुरन आए। तीसरे बल्लेबाज के रूप में उन्होंने दीपक हुड्डा को चुना था। मुंबई के लिए सुपर ओवर एक बार फिर जसप्रीत बुमराह ने डाला।

पंजाब की बल्लेबाजी

पहली गेंद - बुमराह ने राहुल को फुलटॉस गेंद डाली और राहुल इसका फायदा नहीं उठा सके। पंजाब को एक्स्ट्रा कवर की दिशा में एक रन मिला।

दूसरी गेंद - बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में निकोलस पूरन बिना खाता खोले आउट हुए। अनुकूल रॉय ने ऑफ साइड में पीछे भागते हुए लाजवाब कैच पकड़ा।

तीसरी गेंद - बुमराह ने राहुल को एक और फुलटॉस डाली और इस बार भी राहुल को एक ही रन मिला।

चौथी गेंद - यॉर्कर की तलाश में बुमराह ने फिर फुलटॉस डाली और हुड्डा ने उसे लेग साइड में खेल दिया। हुड्डा दो रन लेना चाहते थे, लेकिन राहुल ने उन्हें मना कर दिया।

पांचवी गेंद - इस बार बुमराह यॉर्कर गेंद डालने में सफल रहे, लेकिन राहुल को इस गेंद पर लेग साइड में दो रन मिले।

छठी गेंद - बुमराह ने एक और शानदार यॉर्कर डाली, राहुल विकेट के पीछे रचनात्मक शॉट खेलने के प्रयास में एलबीडब्ल्यू आउट हो गये।

पंजाब ने इस तह मुकाबले के सामने 6 रन का लक्ष्य रखा था। मुंबई के लिए बल्लेबाजी करने रोहित शर्मा के साथ क्विंटन डी कॉक आए और तीसरा खिलाड़ी उन्होंने किरोन पोलार्ड को चुना। पंजाब के लिए गेंदबाजी का जिम्मा अनुभवी मोहम्मद शमी ने संभाला।

मुंबई की बल्लेबाजी

पहली गेंद - शमी के पहली गेंद पर स्कूप शॉट लगाना चाहते थे डी कॉक, लेकिन उन्हें मात्र एक ही रन मिला।

दूसरी गेंद - कवर की दिशा में रोहित ने बड़ा शॉट लगाना चाहा, लेकिन बल्ला उनके हाथों में ही घूम गया। मुंबई को इस गेंद पर एक ही रन मिला।

तीसरी गेंद - यॉर्कर गेंद को डीप प्वॉइंट की दिशा में खेलकर डी कॉक ने एक रन लिया।

चौथी गेंद - शमी ने एक और शानदार यॉर्कर डाली जिस पर रोहित एक भी रन नहीं ले पाए।

पांचवी गेंद - विकेट के पीछे शॉट लगाने के प्रयास में गेंद रोहित के बल्ले पर लगकर पैड पर लगी, पंजाब ने रिव्यू लिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने नॉटआउट दिया। रोहित को यहां एक रन मिला।

छठी गेंद - डी कॉक ने कवर कि दिशा में शनदार शॉट खेला, दो रन लेने के प्रयास में वह रन आउट हो गए। मैच एक बार फिर टाई हुआ और मुकाबला दूसरे सुपर ओवर तक पहुंचा।

MI vs KXIP Super Over 2.0

दूसरे सुपर ओवर के नियम यह है कि जिस खिलाड़ी ने पहले बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर ली वह दोबारा नहीं खेल सकता। दूसरा सुपर ओवर खेलने फ्रेश खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे।

मुंबई ने इस बार पहले बल्लेबाजी करते हुए किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या की जोड़ी को उतारा और तीसरे खिलाड़ी के रूप में उन्हें सूर्या कुमार यादव को चुना। पंजाब की ओर से इस बार गेंदबाज क्रिस जॉर्डन कर रहे थे।

मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी

पहली गेंद - जॉर्डन ने पोलार्ड को परफेक्ट यॉर्कर डाली जिस पर वह एक ही रन ले पाए।

दूसरी गेंद - विकेट के बिल्कुल अंदर खड़े पांड्या को वाइड यॉर्कर डालने के प्रयास में जॉर्डन वाइड गेंद डाल बैठे।

दूसरी गेंद - जॉर्डन ने एक और यॉर्कर डाली, पांड्या हेलीकॉप्टर शॉट खेलकर गेंद को निकालना चाहते थे, लेकिन उन्हें एक रन ही मिला।

तीसरी गेंद - जॉर्डन ने इस बार पोलार्ड को हाथ खोलने का मौका दिया और उन्होंने कवर्स की दिशा में चौका लगाया दिया।

चौथी गेंद - यॉर्कर डालने के प्रयास में जॉर्डन दिशा से भटके और लेग साइड में उन्होंने वाइड गेंद डाली।

चौथी गेंद - पोलार्ड ने इस बार लेग साइड में शॉट खेलकर दो रन लेना चाहे, लेकिन इस चक्कार में पांड्या रन आउट हो गए।

पांचवी गेंद - जॉर्डन ने पांजवी गेंद विकेट से दूर डाली, पोलार्ड ने बल्ला घुमयाा, लेकिन वह गेंद को बल्ले से छू नहीं पाए। पंजाब ने कैच आउट के लिए डीआरएस लिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने नॉट आउट करार दिया।

छठी गेंद - आखिरी गेंद पर पोलार्ड ने मिड विकेट और लॉन्ग ऑन के बीच बड़ा शॉट लगाया, गेंद छक्के की और जा ही रही थी तभी मयंक ने हवा में कैच पकड़कर गेंद को अंदर फेंका और टीम के लिए 4 रन बचाए। आखिरी गेंद पर पोलार्ड को दो ही रन मिले।

मुंबई इंडियंस द्वारा मिले 12 रन के लक्ष्य का पीछा करने इस बार क्रिस गेल के साथ मयंक अग्रवाल उतरे थे। वहीं गेंद ट्रेंट बोल्ट के हाथों में थी। पंजाब के लिए राहत की बात यह थी कि इस बार बुमराह गेंद नहीं डालेंगे।

पंजाब की बल्लेबाजी 

पहली गेंद - यॉर्कर डालने से चूके बोल्ड पहली गेंद गेल को फुलटॉस दे बैठे और युनिवर्स बॉस ने उसपर शानदार छक्का जड़ दिया।

दूसरी गेंद - दूसरी गेंद पर क्रिस गेल ने एक रन लेकर स्ट्राइक मयंक अग्रवाल को दे दी।

तीसरे गेंद - बोल्ट मयंक को लेथ गेंद डाल बैठे और उन्होंने इसका फायदा उठाते हुए मिड ऑफ की दिशा में शानदर चौका जड़ दिया।

चौथी गेंद - बोल्ट ने मयंक को फुलटॉस डाली और मिड विकेट की दिशा में चौका लगाकर मयंक ने अपनी टीम को मैच जिताया और दो महत्वपूर्ण अंक दिलाए।

इस तरह के रोमांचक मुकाबले के बाद सूपर संडे का अंत हुआ। फैंस के लिए यह संडे सही में फंडे बन गया। एक तरफ केकेआर ने हैदराबाद को हराया, वहीं दो सुपर ओवर खेलकर पंजाब ने मुंबई को मात दी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement