1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 RCB vs MI : दूसरी जीत पर होगी मुंबई इंडियंस की नजरें, लय में लौटना चाहेगी आरसीबी

IPL 2020 RCB vs MI : दूसरी जीत पर होगी मुंबई इंडियंस की नजरें, लय में लौटना चाहेगी आरसीबी

आईपीएल 2016 से 8 बार इन दोनों टीमों की भिड़ंत हुआ है जिसमें 7 बार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी है। इस रिकॉर्ड में आरसीबी पर एमआई का दबदबा साफ देखने को मिल रहा है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 28, 2020 7:00 IST
Royal Challengers Bangalore vs Mumbai Indians Head To Head RCB vs MI Stats and Preview - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Royal Challengers Bangalore vs Mumbai Indians Head To Head RCB vs MI Stats and Preview 

मौजूदा समय में दुनिया के दो सबसे दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा आज आईपीएल 2020 के 10वां मुकाबले में आमने सामने होंगे, जब उनकी टीमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस एक दूसरे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेगी। मुंबई की टीम एक तरफ कोलकाता नाइट राइडर्स को मात देकर यहां पहुंची है, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अपने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों बुरी हार का सामना करना पड़ा था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भले ही कोहली रोहित से एक कदम आगे हो, लेकिन आईपीएल में तूती रोहित की ही बोलती है। रोहित की गिनती आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है और वह अपनी टीम को 4 खिताब जिता चुके हैं, वहीं कोहली की टोली की नजरें अभी भी पहला खिताब जीतने पर है।

दोनों टीमों का आकलन

बात विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का करें तो पिछले मुकाबले में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब के हाथो 97 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में आरसीबी हर डिपार्टमेंट में फेल नजर आई। टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या अब विराट कोहली की फॉर्म बन गई है। कोहली ने अभी तक आईपीएल 2020 के दोनों मैचों में 14 और 1 रन बनाया था। अगर आरसीबी को यह मैच जीतना है तो विराट कोहली को हर हालत में परफॉर्म करना होगा।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : राजस्थान की हार का विलेन बनने से बचे राहुल तेवतिया, आखिर में बने जीत का हीरो

वहीं टीम की एक और समस्या अंतिम ओवरों में गेंदबाजी भी है। पंजाब के खिलाफ अंतिम चार ओवर में आरसीबी ने 74 रन लुटाए थे। टीम के पास नवदीप सैनी जैसे तेज गेंदबाज है जिन्होंने अपने आईपीएल करियर के 13 में से 10 विकेट डेथ ओवर में ही लिए है, लेकिन उनका साथ देने के लिए कोई नहीं है। स्टेन अपनी फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं और उमेश यादव दिल खोलकर रन लुटा रहे हैं। टीम युजवेंद्र चहल को भी अंतिम ओवरों में इस्तेमाल कर सकती है, लेकिन फिर मिडिल ओवर में विकेट कौन निकालेगा यह समस्या खड़ी हो सकती है।

टीम के लिए एक और चिंता का कारण फिनिशर भी है। कोहली और डी विलियर्स के आउट होने के बाद फिलिप, दूबे और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ी बचते हैं, लेकिन अभी तक इन खिलाड़ियों ने आखिरी ओवरों में अपना टेलेंट नहीं दिखाया है। आरसीबी की टीम यहां फिलिप की जगह मोइन अली को मौका दे सकती है। मोइन बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों डिपार्टमेंट में आरसीबी की मदद कर सकते हैं।

बात मुंबई इंडियंस की करें तो पिछले सीजन की तरह उनकी सलामी जोड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, वहीं निचले क्रम में सूर्यकुमार यादव और सौरभ तिवारी भी रन बना रहे हैं। मुंबई की समस्या उनके फिनिशर बन रहे हैं। अभी तक पांड्या ब्रदर्स के साथ केरोन पोलार्ड अपनी ताकत का प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। पोलार्ड ने इस सीजन गेंदबाजी की है, लेकिन मुंबई को हार्दिक की गेंदबाजी भी काफी खल रही है। टीम उनके वर्कलोड को देखते हुए अभी गेंदबाजी नहीं करवा रही है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, RR vs KXIP : हार के बाद निराश कप्तान राहुल ने अपने गेंदबाजों को लेकर दिया बड़ा बयान

मुंबई की गेंदबाजी में इस बार धार दिख रही है, बुमराह ने पिछले मुकाबले में रसेल और मोर्गन को पवेलियन भेजकर टीम को जीत की राह दिखाई थी। उन्होंने अपने पहले 3 ओवर में मात्र 5 ही रन दिए थे, लेकिन अंतिम ओवर में पैट कमिंस ने उन्हें 4 छक्के लगाए थे। उनके अलावा जेम्स पैटिंसन और बोल्ट भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में राहुल चहर मुंबई के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। पंजाब ने पिछले मुकाबले में कोहली और डी विलियर्स के आगे मुर्गन और बिश्नोई को लगाया था और वह उन्हें अपने जाल में फंसाने में कामयाब रहे थे।

खिलाड़ियों की चोट पर अपडेट

 - आरसीबी के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मॉरिस चोटिल होने की वजह से अपनी टीम के लिए पहले दो मैच नहीं खेल पाए थे। वह अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं हो पाए है तो उनके इस मैच में खेलने की उम्मीद कम है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, KXIP vs RR : मयंक के शतक पर भारी पड़ा तेवतिया और सैमसन का पचासा, राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

- नाथन कुल्टर नाइल को भी चोटिल होने की वजह से पहले दो मैच बाहर बैठना पड़ा था, लेकिन पिछले दिनों उन्होंने टीम के साथ प्रैक्टिस की और लग रहा है कि वह शत प्रतिशत फिट है। हो सकता है वह मुंबई के लिए इस मैच में खेलें।

टॉस जीतकर करनी होगी बल्लेबाजी

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक आईपीएल के चार मुकाबले खेले गए हैं। सभी चार मुकाबलों में टीमों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया और चारो बार टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं 2018 से इस मैदान पर 55 टी20 मैच खेले गए हैं जिसमें 29 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं।

बतौर कप्तान विराट कोहली का होगा 150वां टी20 मैच

मुंबई के खिलाफ विराट कोहली बतौर कप्तान अपना 150वां टी20 मैच खेलेंगे। कोहली आरसीबी के लिए 112 टी20 मैचों में अगुवाई कर चुके हैं, वहीं 37 मैचों में उन्होंने अभी तक टीम इंडिया की कप्तानी की है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : बाउंड्री पर खड़े निकोलस पूरन का अद्भुत प्रयास, सीजन-13 की सबसे बेतरीन फील्डिंग

हेड टू हेड

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच कुल 25 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 16 मैच एमआई और 9 मैच आरसीबी ने जीते हैं। वहीं आईपीएल 2016 से 8 बार इन दोनों टीमों की भिड़ंत हुआ है जिसमें 7 बार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी है। इस रिकॉर्ड में आरसीबी पर एमआई का दबदबा साफ देखने को मिल रहा है।

दोनों टीमें

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम: देवदत्त पडिक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डी विलियर्स, जोश फिलिप (विकेट कीपर), शिवम दूबे, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, पार्थिव पटेल, इसुरु उदाना , मोइन अली, पवन नेगी, गुरकीरत सिंह मान, क्रिस मॉरिस, एडम ज़म्पा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, शाहबाज़ अहमद

मुंबई इंडियंस टीम: क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, राहुल चाहर, जेम्स पैटिनसन, ट्रेंट बाउल्ट, जसप्रीत बुमराह, क्रिस लिन, आदित्य तारे धवल कुलकर्णी, मिशेल मैकक्लेनाघन, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, इशान किशन, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, मोहसिन खान, शेरफेन रदरफोर्ड, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker