Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2021: क्या इन 5 कारणों के चलते लिया गया एक समय पर दो IPL मैच कराने का फैसला?

पिछले कार्यक्रम के अनुसार सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से खेला जाना था, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला शाम 7.30 बजे से खेला जाना था।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: September 29, 2021 16:52 IST
Five reasons why last two IPL league phase matches will be played concurrently- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Five reasons why last two IPL league phase matches will be played concurrently

बीसीसीआई ने मंगलवार 28 सितंबर को ऐलान किया कि आईपीएल 2021 लीग के आखिरी दो मैच एक ही समय पर खेले जाएंगे। 8 अक्टूबर को आईपीएल के ग्रुप स्टेज का समापन डबल हैडर मुकाबलों के साथ होना है। पिछले कार्यक्रम के अनुसार सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से खेला जाना था, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला शाम 7.30 बजे से खेला जाना था। लेकिन अब बीसीसीआई के ऐलान के बाद दोनों ही मुकाबले शाम 7.30 बजे से खेले जाएंगे। 

बीसीसीआई ने अपने इस बड़े ऐलान के पीछे की वजह का खुलासा तो नहीं किया लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि एक मैच के रिजल्ट का असर दूसरे मैच पर न पड़े, इसलिए ये बड़ा फैसला लिया गया। इसके अलावा ये निम्नलिखित 4 बड़े कारण भी दोनों मैचों को एक ही समय पर कराने के पीछे की वजह हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में.....

चारों टीमों के लिए समान परिस्थिति

दिन में खेले जाने वाले मुकाबलों और रात में खेले जाने वाले मुकाबलों की परिस्थितियों में काफी अंतर होता है। ड्यू यानी की ओस रात के मैचों में अहम रोल अदा करती है। चारों टीमों को एक ही तरह की कंडीशन मिले इस वजह से बीसीसीआई ने शायद दोनों मुकाबले एक ही समय पर कराने का फैसला लिया है।

पहले मैच का परिणाम का असर दूसरे मैच पर ना पड़े

आईपीएल 2021 का ग्रुप स्टेज जैसे-जैसे अपने अंतिम क्षणों में पहुंच रहा है, वैसे-वैसे इसका रोमांच भी बड़ता जा रहा है। अभी तक आईपीएल के 42 मुकाबले खेले जा चुके हैं, लेकिन प्लेऑफ के लिए एक भी टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई है। ऐसे में हो सकता है कि आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबले के दिन हमें आखिरी क्वालीफाई टीम मिले। ऐसे में दिन में खेले जाने वाले मुकाबले का असर शाम के मैच पर पड़ सकता है। इस वजह से हो सकता है बीसीसीआई ने एक समय पर दो मुकाबले कराने का फैसला लिया हो।

फुटबॉल नियम से प्रेरित आईपीएल

आईपीएल में कई नियम ऐसे हैं जो फुटबॉल से प्रेरित होकर अमल में लाए गए हैं। फुटबॉल में यह आम बात है कि एक समय पर दो मैच खेले जाते हैं ताकि मैच का परिणाम दूसरी टीम के परिणाम पर असर ना डाल सके।

फैन बेस बनाना हो सकता है बड़ा मकसद

पिछले काफी समय से देखा गया है कि आईपीएल की लोकप्रियता कम होती जा रही है। ऐसे में बीसीसीआई कुछ बदलाव करके फैन्स को वापस अपनी ओर आकर्षित करना चाह रही है। एक समय पर दो मैच कराने से अपनी-अपनी टीमों को सपोर्ट करने वाले फैन्स में प्रतिस्पर्धा पैदा होगी और इससे आईपीएल के फैनबेस को भी फायदा मिलेगा।

तय समय पर 10 टीमों के मैच का आयोजन

अभी तक आईपीएल में 8 टीमें हिस्सा लेती थी, लेकिन अगले साल यानी कि आईपीएल 2022 से टीमों की संख्या में इजाफा होने जा रहा है। 8 की जगह इस लीग में अब 10 टीमें हिस्सा लेगी। आईपीएल का शेड्यूल वैसे ही इतना बड़ा है जो कई बार फैन्स के लिए उबाऊ बन जाता है। ऐसे में बीसीसीआई की नजर 10 टीमों के मैच को उतने ही समय पर कराने पर होगी जितने समय पर वह 8 टीमों के मैच का आयोजन करते हैं। इससे यह होगा कि डबल हैडर की जगह एक दिन में तीन मुकाबले खेला जा सकते हैं। एक मुकाबला दिन में आयोजित करने के साथ बीसीसीआई शाम के समय दो मैचों का आयोजन कर सकती है। इससे तय समय पर वह 10 टीमों के मैच संपन्न करा सकती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement