1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. CSK के कैबिनेट में शामिल हुई चौथी ट्रॉफी, इन 5 कारणों से KKR को खिताबी मुकाबले में मिली मात

CSK के कैबिनेट में शामिल हुई चौथी ट्रॉफी, इन 5 कारणों से KKR को खिताबी मुकाबले में मिली मात

IPL 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने 27 रनों से जीत हासिल कर अपनी चौथी आईपीएल ट्रॉफी जीती।

Varsha Kumari Singh Varsha Kumari Singh
Published on: October 15, 2021 23:56 IST
IPL 2021 Final, CSK vs KKR: Five reasons behind MS...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2021 Final, CSK vs KKR: Five reasons behind MS Dhoni-led Chennai's 4th title win

आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया जिसे एमएस धोनी की नेतृत्व वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 27 रनों से जीता। ये मैच काफी रोमांचक रहा था। दुबई की ये पिच पर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के लिए फायदेमंद रहती है लेकिन इसे गलत साबित करते हुए 'डैडीज आर्मी' ने अपना चौथा आईपीएल खिताब उठाया और नाइट्स का तीसरी ट्रॉफी जीतने का ख्बाव तोड़ दिया। इस पिच पर आखिरी आठ मैच चेज करने वाली टीम जीत रही है लेकिन आज चेज करने वाली टीम हार गई। चेन्नई सुपर किंग्स की जीत की बात करें तो ये पांच मुख्य कारणों से आज सीएसके इस सीजन की चैंपियन बनी है-

1) फाफ डु प्लेसिस की धमाकेदार पारी- चेन्नई के लिए आईपीएल खेलने वाले साउथ अफ्रीकी स्टार बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस इस सीजन काफी अच्छे फॉर्म में थे। वे अपनी टीम के लिए मैच विनर साबित हुए हैं। खिताबी मुकाबले में भी उन्होंने 86 रनों की पारी खेली, हालांकि वे पहली पारी की आखिरी गेंद पर आउट हो गए थे। इस सीजन उन्होंने 16 मैचों में 633 रन बना लिए और इस सीजन और सीएसके के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस सीजन और सीएसके के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सीएसके के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ही हैं। उन्होंने इस सीजन 635 रन बना कर ऑरेंज कैप भी अपने नाम कर ली है। आज फाफ ने 59 गेंदों का सामना कर सात चौके और तीन छक्के जड़े और 86 रनों की पारी खेली।

2) टॉप-4 बल्लेबाजों के दम पर नाइट्स को मिला विशाल लक्ष्य- आज के मुकाबले में चेन्नई के तीन विकेट गिरे। टीम के लिए शीर्ष चार बल्लेबाजों ने कमाल की बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 192/3 का स्कोर खड़ा कर दिया। आज टीम के सलामी बल्लेबाजों ने अपना काम बखूबी किया। गायकवाड़ और फाफ ने अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। फाफ तो अंत तक रहे लेकिन रॉबिन उथप्पा का कैमियो भी काफी महत्वपूर्ण रहा। उन्होंने 15 गेंदों में 31 रन जड़ दिए। उन्होंने अपनी इस पारी में तीन करारे छक्के लगाए थे। फिर वे सुनील नरेन का शिकार बने। मोईन अली भी आज जबरदस्त टच में नजर आए। उन्होंने 20 गेंदों का सामना कर 37 रन बनाए, जिसमें उन्होंने दो चौके और तीन बेहतरीन छक्के ठोके थे।

3) नाइट्स के मुख्य गेंदबाजों की पिटाई- चेन्नई के चार बल्लेबाजों ने मिल कर केकेआर से स्टार तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की जमकर पिटाई की। उनके स्पेल में सुपरकिंग्स ने 56 रन बनाए। लॉकी के अलावा स्पिनर्स वरुण चक्रवर्ती और शाकिब अल हसन को भी डैडीज आर्मी ने नहीं बक्शा। शाकिब के चार ओवर के स्पेल में सीएसके ने बिना विकेट दिए 33 रन बटोर लिए। वहीं, चक्रवर्ती के चार ओवर में उन्होंने 38 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए।

4) कोलकाता के बल्लेबाजों का फ्लॉप शो- 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम केकेआर के बल्लेबाजों ने अपने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 165 रन ही बनाए। हालांकि टीम को सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दी थी। शुभमन गिल (51) और वेंकटेश अय्यर (50) ने अर्धशतक भी जड़ा था। लेकिन उसके बाद पूरी मिडल ऑर्डर सिंगल डिजिट पर ही आउट हो गया। नितीश राणा और शाकिब अल हसन तो आज खाता ही नहीं खोल सके। नितीश और शाकिब के अलावा सुनील नरेन (2), इयोन मोर्गन (4), दिनेश कार्तिक (9) और राहुल त्रिपाठी (2) पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। टेलएंडर्स शिवम मावी ने 20 रनों और लॉकी फर्ग्यूसन ने 18 रनों का योगदान दिया था। कहा जा सकता है कि आज केकेआर के फैंस टीम की बल्लेबाजी देख कर काफी दुखी हुए होंगे।

CSK vs KKR, IPL 2021 Final : सीएसके ने कोलकाता को 27 रन से हराया, चौथी बार बना चैंपियन

5) शार्दुल ठाकुर और रविंद्र जडेजा ने नाइट्स पर बनाया दबाव- जिस तरह आज सीएसके के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दी, उसी तरह गेंदबाजों ने अच्छा अंत किया। गेंदबाजों में भी काफी बड़ा योगदान तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और स्पिनर रविंद्र जडेजा को जाता है। दोनों ने किफायती गेंदबाजी की और अहम विकेट भी चटकाए। मिडल ओवर में जडेजा ने केकेआर पर दबाव बनाया और शार्दुल ने अंत तक विरोधी टीम को परेशान किया। शार्दुल ने अपने चार ओवर में स्पेल में 38 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं जडेजा ने अपने चार ओवर के स्पेल में 37 रन के बदले दो विकेट लिए।

Write a comment

Social Tracker